भोजन के पश्चात ऐसा काम न करें जो सेहत को खराब कर दे, वरते सावधानी - डा. आर ए यादव



जौनपुर। खानपान का मनुष्य की सेहत पर बहुत असर पड़ता हैं, लेकिन बिगडती सेहत में व्यक्ति के भोजन का भी महत्व रहता है। अक्सर देखा जाता हैं कि लोग भोजन करने के  बाद कुछ ऐसे काम करते हैं जो  सेहत पर नकारात्मक प्रभाव डालता हैं। तो जानते हैं इसके बारे में।

फल खाना सेहत के लिए बहुत ही अच्छा है लेकिन क्या अगर फलों को खाली पेट खाया जाए तो यह ज्यादा फायदेमंद रहता है। खाना खाने के बाद फलों का सेवन करने से इन्हें पचाने में मुश्किल होती है, और फलों का पूरा लाभ हमारे शरीर को नहीं मिल पाता है।

फलों को स्नैक्स को रूप में अपने खाने में शामिल कर सकते हैं। कुछ लोग खाना खाने के तुरंत बाद नहाने चले जाते हैं लेकिन यह नुकसानदेह होता है क्योंकि खाना पचाने की प्रकिया के लिए एक निश्चित तापमान की आवश्यकता होती है, लेकिन नहाने की वजह से हमारा शरीर ठंडा हो जाता है जिससे खाना ठीक तरह से पच नहीं पाता है। इसलिए खाना खाने के तुरंत बाद नहाने से बचना चाहिए।

पूरे दिन घर और ऑफिस के काम के बाद बहुत थक जाते हैं और अक्सर रात को खाना खाने के तुरंत बाद सो जाते हैं। लेकिन खाने के बाद उसको पचाना भी बहुत जरूरी होता है। इसलिए हमें खाना खाने के बाद कुछ देर टहलना जरुरी होता है। खाने के बाद तुरंत लेट जाने से सीने में जलन, नींद में खर्राटे लेने जैसी समस्याएं हो सकती हैं।

 अक्सर गर्मियों के दिनों में हम खाना खाने के तुरंत बाद एक दम ठंडा पानी पीते हैं। लेकिन यह हमारे स्वास्थ्य के लिए बहुत ही हानिकारक होता है। ठंडा पानी पीने की वजह से खाने के गुच्छे जैसे बन जाते हैं, जिससे हमारी पाचन क्रिया में बाधा पड़ती हैं। इसलिए खाना खाने के कम से कम 45 मिनट के बाद ही पानी पीना सही रहता है। खाना खाने के बाद हल्का गुनगुना या कमरे के तापमान का पानी ही पीना चाहिए।

Comments

Post a Comment

Popular posts from this blog

भाजपा ने फिर जारी की 111 लोक सभा क्षेत्रो के प्रत्याशियो की सूची, देखें

बसपा ने जारी किया 16 प्रत्याशीयों की सूची जानें कौन कहां से लड़ेगा लोकसभा का चुनाव

जौनपुर मूल के इस व्यापारी को उठा ले गए बदमाश,'जिंदा चाहिए तो 50 लाख भेजो',पुलिस ने रचा चक्रव्यूह और धर लिया