कोरोना संक्रमण के भय से पुलिस दुबकी तो अपराधी मैदान में बढ़ा रहे है अपराध का ग्राफ



जौनपुर।  कोरोना संक्रमण के चलते पुलिस संक्रमण के भय से दुबकते ही इसका साइड इफेक्ट सामने तेजी से आने लगा है अपराधी भय मुक्त हो कर घटनाओं को अंजाम देने लगे हैं। संगीन अपराध जिसमें हत्या , बलात्कार  सहित दबंगो द्वारा गरीब कमजोरो की जमीन मकान पर कब्जा एवं लूट आदि की घटनाओं में खासी बृद्धि देखने को मिल रही है। 
यहाँ बतादे कि कोरोना संक्रमण से पुलिस खासी भयभीत हो गयी है। जिसके कारण वह सक्रिय पुलिसिंग करने के बजाय थाने पर बैठे अपनी जिम्मेदारी को पूरा कर रही है तो अधिकारी भी जनता से एक दम मिलने से परहेज कर लिए है यहाँ तक पीड़ितों की शिकायत भी सुनने की जरूरत अधिकारी नहीं समझ रहे है ऐसे में सहज अनुमान लगाया जा सकता है कि इसका समाज में कानून व्यवस्था पर क्या असर होगा। पुलिस के इस तरह दुबकने की खबर अपराधियों को पहले हो गयी जिसका पूरा लाभ अपराधी उठा रहे हैं। यह स्थिति किसी एक जनपद की नहीं बल्कि आस पास के कई जिलों की है। अपराधी बेखौफ़ है तो पुलिस कोरोना के डर से सहमी हुईं नजर आ रही है।
आंकड़े पर नजर डाली जाए तो पता चलता है कि पुलिस की कार्यप्रणाली कितनी सक्रिय हैं। जनपद जौनपुर के थाना सरपतहां क्षेत्र बनपुर गांव में शौच के लिए घर से बाहर गयी किशोरी के साथ अपराधियों ने 25 जुलाई की रात लगभग  8 बजे के आसपास गैंगरेप  की घटना को अंजाम दिया है। हलांकि पीड़िता की तहरीर पर चार अपराधियों के खिलाफ मुकदमा तो लिखा गया लेकिन थाने में दुबकी पुलिस अपराधियों को पकड़ने के लिये जहमत उठाना जरूरी नहीं समझा। जब थानेदार से बात हुई तो कोरोना का संक्रमण का भय दिखाने लगे। घटना को अंजाम देने के बाद अपराधी फरार हो गये है।
जौनपुर के ही थाना मड़ियाहूं क्षेत्र स्थित एक गांव में विवाहिता के साथ रात्रि के समय लगभग 9 बजे के आसपास घर से मात्र दो सौ मीटर दूर स्थित पाही से घर जाते समय अपराधी ने जबरिया दुष्कर्म कर दिया। महिला के चीखने चिल्लाने पर जब तक परिवार के लोग पहुंचे तब तक बलात्कारी दरिन्दा फरार हो गया था । यहां की घटना के बाबत पुलिस ने नामजद  मुकदमा तो लिखा महिला का मेडिकल करा दिया।  लेकिन आरोपी अपराधी को पकड़ने के लिए सक्रिय नहीं हुईं हैं। इसी तरह थाना केराकत क्षेत्र में किशोरी का अपहरण कर लिया गया पुलिस ने मुकदमा दर्ज कर लिया लेकिन अपहरण कर्ताओ तक पहुंचने के लिये थाने से बाहर नहीं निकल सकी है पुलिस को डर कोरोना संक्रमण का सता रहा है। 
इसके साथ ही जमीन मकान पर कब्जे की घटनाओं पर नजर डालें तो 24 घन्टे के अन्दर जौनपुर में दो घटनायें प्रकाश में आयी है।कोरोना के भय से पुलिस  दूर से केवल खाना पूर्ति कर रह गयी ।थाना मड़ियाहूं  क्षेत्र स्थित इटायें बाजर में दबंगो ने एक कमजोर का मकान कब्जा कर लिया पुलिस दूर से ढोल पीटती रही है। इसी तरह थाना मुंगराबादशाहपुर क्षेत्र स्थित ग्राम छनेहता में दबंगो ने एक कमजोर ग्रामवासी मिठाई लाल की जमीन पर जबरिया कब्जा कर लिया। मिठाई लाल विवादित जमीन पर दीवानी न्यायालय में मुकदमा करते हुए स्थगन आदेश भी ले रखा है। थाना मुंगराबादशाहपुर के चौखट अपने जमीन की सुरक्षा के लिए न्याय की गुहार लगाता रहा लेकिन पुलिस टस से मस नहीं हुईं और दबंग इसका पूरा लाभ उठाया। यहां पर 112 नम्बर की पुलिस गयी लेकिन दूर से ढोल पीट कर लौट गयी। 
इसके अलावां हत्या जैसी घटना के बाबत थाना खुटहन क्षेत्र स्थित ग्राम महमदपुर में 25 जुलाई 20 को सुबह बोलेरो गाड़ी के अन्दर अशोक कुमार वर्नवाल की मिली लाश स्पष्ट रूप से संकेत करती है कि अपराधी पुलिस अथवा कानून के भय से बेखौफ है और अपराधिक घटनाओं को अंजाम दे रहे हैं। ये घटनायें एक जनपद जौनपुर की महज 48 घन्टो की है अगर आस पास जनपदों की घटनाओं पर नजर डालें तो संख्या में खासी बढ़ोत्तरी नजर आयेगी। 
जहां तक अधिकारियों का सवाल है जौनपुर में  पुलिस आफिस के दोनों प्रवेश द्वार पर बन्द कर दिये गये है एक में ताला बंद है तो दूसरा अधिकारी मात्र के प्रवेश हेतु खुलता है। आम जनता अथवा किसी भी उत्पीड़न से पीड़ित फरियाद साहब तक नहीं पहुंच सकता है। यही नहीं सरकारी फोन भी अधिकारी नहीं उठाते है मातहत अगर उठा भी लेते हैं तो अधिकारी बात नहीं कर रहे हैं कारण पता करने पर जानकारी मिली कि कोरोना संक्रमण के भय से पुलिस के अधिकारी इतने भयभीत है कि जनता से दूरी बना लिये है।ऐसी स्थिति में सहज अनुमान लगाया जा सकता है कि जिले में कानून व्यवस्था की स्थिति क्या हो सकती है आम जनता कितनी सुरक्षित होगी। 

Comments

Popular posts from this blog

21 अप्रैल को जौनपुर पहुंच कर लोकसभा क्षेत्र में चुनाव प्रचार का आगाज करेंगे बाबू सिंह कुशवाहा, जाने क्या है पूरा कार्यक्रम

तेज रफ्तार का कहर: पेड़ से टकराई कार तीन के दर्दनाक मौत

हाईस्कूल एवं इन्टर बोर्ड की परीक्षा परिणाम घोषित,जौनपुर के इन सात बच्चो ने टापर सूची में शामिल होकर लहराया परचम