अब कंप्यूटर्स गेम में चीन को चुनौती देगा भारत- प्रधानमंत्री मोदी




जौनपुर । प्रत्येक बूथ पर प्रधानमंत्री मोदी  के "मन की बात" का कार्यक्रम किया गया था, जिसमें से रामदयालगंज मण्डल में सीहीपुर बूथ पर जय शंकर दुबे के आवास पर नरेंद्र विश्वकर्मा जी के अध्यक्षता में लोग मन की बात को सुने, आकाशवाणी पर "मन की बात" में अपने विचार साझा करते हुए प्रधानमंत्री नरेन्द्र मोदी ने कहा कि आमतौर पर ये समय उत्सव का होता है, जगह-जगह मेले लगते हैं, कोरोना के इस संकट काल में लोगों में उमंग तो है, उत्साह भी है, लेकिन हम सबको मन को छू जाए, वैसा अनुशासन और नागरिकों में दायित्व का एहसास भी है। लोग अपना और दूसरों का ध्यान रखते हुए, अपने रोजमर्रा के काम भी कर रहे हैं। उन्होंने कहा कि देश में हो रहे हर आयोजन में जिस तरह का संयम और सादगी इस बार देखी जा रही है, वो अभूतपूर्व है। गणेशोत्सव भी ऑनलाइन मनाया जा रहा है, तो ज्यादातर जगहों पर इस बार इकोफ्रेंडली गणेश जी की प्रतिमा स्थापित की गई है। 
प्रधानमंत्री ने आगे कहा कि प्रकृति की रक्षा के लिए बरना को थारु समाज ने अपनी परंपरा का हिस्सा बना लिया है सदियों से बिहार के पश्चिमी चंपारण में थारु आदिवासी समाज के लोग 60 घंटे के लॉक डाउन या उनके ही शब्दों में कहें तो "60 घंटे के बरना" का पालन करते हैं, हमारे आदिवासी भाई-बहन पूजा-पाठ करते हैं और उसकी समाप्ति पर आदिवासी परम्परा के गीत, संगीत, के कार्यक्रम होते हैं।इन दिनों ओणम का पर्व भी धूम-धाम से मनाया जा रहा है ये पर्व चिंगम महीने में आता है, ओणम की धूम तो, आज, दूर-सुदूर विदेशों तक पहुँची हुई है। अमेरिका हो, यूरोप हो, या खाड़ी देश हों, ओणम का उल्लास आपको हर कहीं मिल जाएगा। ओणम एक अंतरराष्ट्रीय त्योहार बनता जा रहा है, मोदी ने किसानों की चर्चा करते हुये कहा कि हमारे किसानों ने कोरोना की इस कठिन परिस्थिति में भी अपनी ताकत को साबित किया है, 
इस बार खरीफ की फसल की बुवाई पिछले साल के मुकाबले सात प्रतिशत ज्यादा हुई है। मोदीजी ने कहा कि जब आज से सौ वर्ष पहले, असहयोग आंदोलन शुरू हुआ, तो गांधी जी ने लिखा था कि असहयोग आन्दोलन, देशवासियों में आत्मसम्मान और अपनी शक्ति का बोध कराने का एक प्रयास है। असहयोग आंदोलन के रूप में जो बीज बोया गया था,उसे, अब, आत्मनिर्भर भारत के वट वृक्ष में परिवर्तित करना हम सब का दायित्व है। आज जब हम देश को आत्मनिर्भर बनाने का प्रयास कर रहे हैं, तो, हमें पूरे आत्मविश्वास के साथ आगे बढ़ना है और हर क्षेत्र में देश को आत्मनिर्भर बनाना है, उक्त कार्यक्रम में आमोद सिंह, इन्द्रसेन सिंह, प्रमोद प्रजापति, वटेश्वर सिंह, अंजेश दुबे, सेक्टर प्रभारी दिव्याशु सिंह आदि उपस्थित रहें।

Comments

Popular posts from this blog

भाजपा ने फिर जारी की 111 लोक सभा क्षेत्रो के प्रत्याशियो की सूची, देखें

बसपा ने जारी किया 16 प्रत्याशीयों की सूची जानें कौन कहां से लड़ेगा लोकसभा का चुनाव

जौनपुर मूल के इस व्यापारी को उठा ले गए बदमाश,'जिंदा चाहिए तो 50 लाख भेजो',पुलिस ने रचा चक्रव्यूह और धर लिया