आयोग की गाइड लाइन के तहत सम्पन्न कराया जायेगा मल्हनी का उप चुनाव- जिलाधिकारी



 जौनपुर।  मल्हनी विधानसभा के उप चुनाव की घोषणा होने के साथ ही सरकारी अमला सक्रिय हो गया और आचार संहिता के तहत जिला निर्वाचन अधिकारी/ जिलाधिकारी ने निर्देश जारी कर दिया है। मीडिया से बात करते हुए जिलाधिकारी ने बताया कि निर्वाचन आयोग द्वारा जारी गाइड लाइन का अनुपालन करते हुए चुनाव प्रक्रिया को पूरा कराया जायेगा। 
जिला निर्वाचन अधिकारी ने जानकारी दिया है कि निर्वाचन आयोग के आदेश के क्रम में 9 अक्टूबर 20 को अधिसूचना, 16 अक्टूबर को  नामांकन, 17 अक्टूबर को जांच 19 अक्टूबर को वापसी, 3 नवम्बर को सुबह 7 बजे से सायं  6 बजे तक मतदाता एवं 10 नवम्बर को मतगणना की जायेगी। 
मल्हनी विधानसभा में पहले 237 बूथों पर  372 मतदेय स्थल बनते थे लेकिन कोविड 19 की गाइड लाइन के कारण 182 मतदेय स्थल बढ़ा दिया गया है अब कुल 554 मतदेय स्थलो पर मतदान कराया जायेगा। मल्हनी विधानसभा में कुल 3 लाख 62 हजार 365 मतदाता संख्या है जिसमें पुरूष 188993 एवं  महिला 173354 अन्य 18 मतदाता है। यहां पर सर्विस मतदाता संख्या 513तो दिव्यांग मतदाता 2243 है। आयोग ने 80 साल से अधिक उम्र के मतदाताओं को बैलेट पेपर पर मतदान करने की छूट दिया है जिनकी संख्या 3700 है साथ कोरोना संक्रमित भी बैलेट पेपर से मतदान कर सकते है। 
आयोग के निर्देश पर सभी मतदेय स्थलो पर वोटिंग मशीन में वी वी पैड का इस्तेमाल किया जायेगा। आय ब्यय टीम का फ्लाइंग स्क्वायड अभी से सक्रिय हो गया है। कोविड 19 के चलते आन लाइन नामांकन किया जायेगा अब प्रत्याशी के साथ दो लोग मान्य होगे निर्वाचन की प्रक्रिया एसडीएम सदर के न्यायालय से सम्पन्न करायी जायेगी पीठासीन अधिकारी एसडीएम सदर बनाये गये है। रोड शो में पहले 10 गाडिय़ों का काफिला चलता था अब उसे 5कर दिया गया है।  आज से आचार संहिता लगने के बाद कड़ाई से पालन कराया जायेगा। चुनाव के खर्चे की अधिकतम सीमा आयोग ने 28 लाख तय किया है चुनाव लड़ने वाले का खाता अलग से होगा उसी से खर्च किया जायेगा। 
पुलिस अधीक्षक ने बताया आयोग की गाइड लाइन के तहत सुरक्षा बलों की व्यवस्था की जाएगी और मल्हनी में पुलिस गस्त करते हुए कानून व्यवस्था को दुरुस्त रखने का काम करेंगी। कोविड 19 की गाइड लाइन का शख्ती से पालन कराया जायेगा। चुनाव शान्ति पूर्ण ढंग से सम्पन्न कराने का पूरा प्रयास किया जायेगा। प्रेस वार्ता के समय एडीएम वित्त एवं राजस्व/उप जिला निर्वाचन अधिकारी  राम प्रकाश, एसडीएम सदर नितीश कुमार, सिटी मजिस्ट्रेट सहदेव मिश्रा, सीआरओ उपस्थित रहे। 

टिप्पणियाँ

इस ब्लॉग से लोकप्रिय पोस्ट

विधायक और सपा नेता के बीच मारपीट की घटना का जानें सच है क्या,आखिर जिम्मेदार के खिलाफ कार्रवाई क्यों नहीं

स्वागत कार्यक्रम में सपाईयों के बीच मारपीट की घटना से सपा की हो रही किरकिरी

हलाला के नाम पर मुस्लिम महिला के साथ सामुहिक दुष्कर्म, मुकदमा दर्ज मौलाना फरार