दिव्यांग जनों को 10 हजार रुपये तक के कृतिम अंग उपलब्ध होंगे



जौनपुर । जिला दिव्यांगजन सशक्तिकरण अधिकारी सुरेश कुमार मौर्य ने बताया है कि शासन के मंशानुरूप दिव्यांगजन सशक्तीकरण विभाग द्वारा संचालित कृत्रिम अंग/सहायक उपकरण योजनान्तर्गत जनपद के पात्र दिव्यांगजनों को आवश्यकता के अनुरूप विभिन प्रकार के अनुमन्य सहायक उपकरण (अधिकतम् अनुदान रू0 10000/-तक) उपलब्ध कराये जाते है। निदेशालय, दिव्यांगजन सशक्तीकरण विभाग, उ0 प्र0 लखनऊ के द्वारा प्राप्त धनावंटन से जेम पोर्टल के माध्यम से उपकरण क्रय करते हुए वितरण किया जाना हैं। जिसके लिए दिव्यांगजनों की आवश्यकतानुरूप सहायक उपकरणों से आच्छादित करने के लिए चिन्हांकन हेतु जनपद में तहसीलवार/विकास खण्डवार विशेष शिविर का आयोजन किया जायेगा, जिसमें विकास खण्ड-सुजानगंज में 04
 जनवरी 2021, विकास खण्ड-मुंगराबादशाहपुर में 05 जनवरी 2021, विकास खण्ड-डोभी में 06 जनवरी 2021 को प्रातः 11 बजे से किया जायेगा।
उन्होने बताया है कि सहायक उपकरण हेतु पात्रता से सम्बन्धित यथावश्यक अभिलेखों (जैसे - दिव्यांग प्रमाणपत्र, फोटो, आधारकार्ड आय प्रमाणपत्र, की छायाप्रति के साथ सम्बन्धित विकास खण्ड में शिविर स्थल पर दिव्यांगजनों की उपस्थित सुनिश्चित कराने एवं आयोजित शिविर के व्यापक प्रचार-प्रसार हेतु अनुश्रवण करते हुए सम्बन्धित क्षेत्र के लेखपाल, ग्राम पंचायत विकास अधिकारियांे/रोजगार सेवकांे/सफाई कर्मचारियों को निर्देश जारी किया गया है। शिविर स्थल पर सम्बन्धित ग्राम पंचायतों में कार्यरत लेखपालों की उपस्थिति अनिवार्य है, ताकि कृत्रिम अंग/सहायक उपकरण के आवेदनपत्रों पर आय का अंकन किया जा सके। शिविर स्थल पर सोशल डिस्टेंसिंग एवं आगन्तुकों के द्वारा मास्क तथा सेनेटाईजेंशन का उपयोग अनिवार्य रूप से किया जाये। इसमें कियी भी प्रकार की शिथिलता न बरती जायें ।                    

Comments

Popular posts from this blog

भाजपा ने फिर जारी की 111 लोक सभा क्षेत्रो के प्रत्याशियो की सूची, देखें

बसपा ने जारी किया 16 प्रत्याशीयों की सूची जानें कौन कहां से लड़ेगा लोकसभा का चुनाव

जौनपुर मूल के इस व्यापारी को उठा ले गए बदमाश,'जिंदा चाहिए तो 50 लाख भेजो',पुलिस ने रचा चक्रव्यूह और धर लिया