चिकित्सको द्वारा अस्पष्ट दवा लिखना दवा व्यवसाय को एकाधिकार की ओर ले जाना है




जौनपुर। जनपद का अग्रणी दवा व्यवसायी  संगठन केमिस्ट एंड कॉस्मेटिक वेलफेयर एसोसिएशन चिकित्सकों द्वारा दवा और चिकित्सकीय सलाह के लिए लिखे गए

अपठनीय और  अस्पष्ट पर्चो के खिलाफ अभियान चलाने जा रहा है। यह निर्णय सोमवार को संगठन की एक बैठक में लिया गया। बैठक नगर  के एक होटल के सभागार में संपन्न हुई। संपन्न बैठक में इस विषय पर गंभीर चर्चा हुई ।चर्चा के दौरान यह बातें उभर कर सामने आई कि  चिकित्सकों द्वारा नुस्खे में अस्पष्ट और अपठनीय लिखावट मरीज के लिए जानलेवा साबित हो सकती है। इस बात का खतरा हमेशा बना रहता है कि कहीं दवाएं मरीज तक गलत न पहुंच जाएं।  साथ ही साथ निजी चिकित्सकों द्वारा इस प्रकार की लिखावट व्यवसाय एकाधिकार स्थापित करने के लिए की जाती है जो सरकार के आदेश के खिलाफ है।अस्पष्ट लिखावट के कारण मरीज दवाएं चिकित्सक के मनचाहे

दवाखाने से लेने के लिए बाध्य होता है। यह हालत तब है जबकि चिकित्सकों की नियमावली के साथ-साथ देश के सर्वोच्च न्यायालय ने इस मामले पर स्पष्ट आदेश जारी कर रखें हैं। जिनके तहत चिकित्सकों को नुस्खा लिखते समय स्पष्ट लिखावट के साथ-साथ कैपिटल लेटर में दवाएं लिखनी चाहिए। या फिर उन्हें टाइप किए हुए नुस्खे  लिखने चाहिए। संगठन इस संबंध में अभियान चलाकर जनपद के निजी एवं सरकारी अस्पतालों के चिकित्सकों द्वारा लिखे जा रहे नुस्खों का संकलन करेगा।

बैठक में प्रस्ताव पास कर उत्तर प्रदेश सरकार को दवा के लाइसेंस के ऑनलाइन नवीनीकरण तथा पोर्टल परआ रही  अन्य समस्याओं को संगठन द्वारा लिखे गए पत्र को संज्ञान में लेकर उन्हें  सुझाए गए उपायों को अमल में लाकर समस्या के त्वरित निराकरण के लिए धन्यवाद दिया गया। गौरतलब है कि केमिस्ट एंड कॉस्मेटिक वेलफेयर एसोसिएशन ने गत २३ सितंबर को प्रदेश सरकार को पत्र लिखकर  दवा लाइसेंस के ऑनलाइन नवीनीकरण तथा पोर्टल पर आ रही अन्य समस्याओं से अवगत कराया था साथ ही सुझाव देकर उन्हें हल करने का अनुरोध किया था। सरकार द्वारा इस संबंध में संगठन द्वारा दिए गए सुझाव को स्वीकार कर लिया गया है और उन समस्याओं का निराकरण कर दिया गया है तथा बाकी समस्याओं को शीघ्र दूर करने की बात कही है।

बैठक की अध्यक्षता संगठन के अध्यक्ष महेंद्र गुप्ता और संचालन महामंत्री राजेंद्र निगम ने किया बैठक में संगठन के संयोजक दिलीप गुप्ता, सुभाष मौर्य, भूपेंद्र सिंह, लल्लन यादव, प्रमोद जायसवाल, सुनील श्रीवास्तव, सन्तोष मौर्य, इरफान अहमद, अश्विनी श्रीवास्तव, भानु सिंह,राजेश सिंह साईं , रीतेश श्रीवास्तव समेत तमाम पदाधिकारी मौजूद रहे।    


Comments

Popular posts from this blog

भाजपा ने फिर जारी की 111 लोक सभा क्षेत्रो के प्रत्याशियो की सूची, देखें

बसपा ने जारी किया 16 प्रत्याशीयों की सूची जानें कौन कहां से लड़ेगा लोकसभा का चुनाव

जौनपुर मूल के इस व्यापारी को उठा ले गए बदमाश,'जिंदा चाहिए तो 50 लाख भेजो',पुलिस ने रचा चक्रव्यूह और धर लिया