आइए जानते है अब कैसे डाउनलोड कर सकते है अपना वोटर आई कार्ड


अगर आपके पास वोटर आईडी कार्ड की हार्ड कॉपी मौजूद नहीं है तो टेंशन की बात नहीं। आज से आप उसकी सॉफ्ट कॉपी डाउनलोड कर सकते हैं। यह सुविधा वैसी ही होगी, जैसे आधार कार्ड पर मिलती है। जैसे आप UIDAI की वेबसाइट से आधार कार्ड डाउनलोड कर लेते हैं, वैसे ही चुनाव आयोग की साइट से अपना डिजिटल वोटर आईडी डाउनलोड कर सकेंगे। 25 जनवरी यानी 'राष्‍ट्रीय मतदाता दिवस' (National Voters' Day) के मौके पर देशभर में इलेक्‍ट्रॉनिक इलेक्‍टोरल फोटो आईडी कार्ड की सुविधा शुरू कर दी गई है। आइए, जानते हैं कि आप अपना वोटर आईडी कैसे डाउनलोड कर सकते हैं।
चुनाव आयोग दो चरणों में यह सुविधा लॉन्‍च कर रहा है। पहले चरण यानी 25 जनवरी से 31 जनवरी के बीच, केवल नए वोटर्स जिन्‍होंने वोटर कार्ड्स के लिए अप्‍लाई किया है और जिनका मोबाइल नंबर चुनाव आयोग के पास रजिस्‍टर्ड है, वही डिजिटल वोटर आईडी डाउनलोड कर पाएंगे।1 फरवरी से सभी वोटर्स अपनी आईडी की डिजिटल कॉपी डाउनलोड कर सकेंगे बशर्ते उनका मोबाइल नंबर चुनाव आयोग से लिंक हो। जिनका मोबाइल नंबर कमिशन के साथ लिंक नहीं है, उन्‍हें EC को अपनी डीटेल्‍स री-वेरिफाई करानी होंगी और मोबाइल नंबर लिंक कराना होगा। तभी वह वोटर आईडी डाउनलोड कर पाएंगे।
डिजिटल वोटर आईडी कार्ड्स भी आधार की तरह PDF फॉर्मेट में होंगे। इन्‍हें Digilocker पर भी स्‍टोर किया जा सकेगा। डिजिटल वोटर आईडी कार्ड्स पर एक सिक्‍योर्ड QR कोड होगा जिसमें तस्‍वीरें और डिमॉग्रैफिक्‍स होंगी ताकि उन्‍हें डुप्‍लीकेट न किया जा सके। चुनाव आयोग की वेबसाइट https://voterportal.eci.gov.in या फिर राष्‍ट्रीय मतदाता सेवा पोर्टल (NVSP) के लॉगिन पेज https://www.nvsp.in/Account/Login पर अगर आपका अकाउंट नहीं है तो मोबाइल नंबर या ईमेल आईडी के जरिए अपना अकाउंट बनाएं। है तो अगले स्‍टेप पर जाएं। एक बार अकाउंट बन जाए तो फिर लॉगिन पेज पर डीटेल्‍स एंटर करके लॉगिन करें। आपको E-EPIC डाउनलोड का ऑप्‍शन दिखेगा। इसपर क्लिक करें तो PDF फाइल डाउनलोड हो जाएगी। डाउनलोड की सुविधा 25 जनवरी की सुबह 11.15 बजे के बाद उपलब्‍ध होगी।

Comments

Popular posts from this blog

पूर्व सांसद धनंजय सिंह के प्राइवेट गनर को गोली मारकर हत्या इलाके में कोहराम पुलिस छानबीन में जुटी

सपा ने जारी किया सात लोकसभा के लिए प्रत्याशियों की सूची,जौनपुर से मौर्य समाज पर दांव,बाबू सिंह कुशवाहा प्रत्याशी घोषित देखे सूची

21 अप्रैल को जौनपुर पहुंच कर लोकसभा क्षेत्र में चुनाव प्रचार का आगाज करेंगे बाबू सिंह कुशवाहा, जाने क्या है पूरा कार्यक्रम