नहरों पर पुल पुलिया नव निर्माण महाअभियान में जनपद की 994 पुल पुलिया प्रस्तावित



जौनपुर। जलशक्ति विभाग के अंतर्गत सिंचाई एवं जल संसाधन विभाग की नहरों पर पुल-पुलियों का जीर्णोद्धार, पुनर्निर्माण एवं नव निर्माण के महाभियान का शुभारंभ माननीय मुख्यमंत्री योगी आदित्यनाथ द्वारा वर्चुअल लखनऊ से किया गया। इस अभियान के अंतर्गत प्रदेश की 25050 पुल - पुलियों का जीर्णोद्धार, पुनर्निर्माण तथा नव निर्माण किया जाएगा, जिसमें जनपद की 994 पुल - पुलिया सम्मिलित हैं। इस अवसर पर माननीय मुख्यमंत्री ने अपने संबोधन में कहा कि प्रदेश के लिए यह क्रांतिकारी एवं ऐतिहासिक कदम होगा। आज पहली बार संपूर्ण प्रदेश में पुल -पुलियों के जीर्णोद्धार एवं पुनर्निर्माण तथा नवनिर्माण की योजना इतने वृहद स्तर पर तैयार की गई है। उन्होंने बताया कि इसके लिए 300 करोड रुपए की व्यवस्था की गई है, जनपद जौनपुर के लिए इस कार्य हेतु 474 लाख रुपए की व्यवस्था की गई है। उन्होंने सिंचाई विभाग के अधिकारियों को निर्देशित किया कि यह कार्य 100 दिन के अंदर पूर्ण कर लें तथा जनप्रतिनिधियों से अपने-अपने जनपद में इसका शुभारंभ कराएं। 


मुख्यमंत्री ने कहा कि ग्रामीण क्षेत्रों में नहरों पर बनी पुल-पुलिया का इस्तेमाल किसानों तथा लोगों के आवागमन के लिए किया जाता है। कई पुलिया लगभग 190 वर्ष पूर्व बनायी गयी थी जो इतनी सकरी थी कि आज के समय में उन पर आवागमन काफी मुश्किल हो गया है। अतः इसके जीर्णोद्धार, पुनर्निर्माण एवं नवनिर्माण की अत्यंत आवश्यकता थी। इस कार्य के पूर्ण होने के पश्चात लोगों को आवागमन की सुविधा उपलब्ध हो होगी, साथ ही किसानों को भी इसका बहुत लाभ मिलेगा।

जनपद में मुख्यमंत्री के कार्यक्रम का प्रसारण एनआईसी में किया गया जहां राज्यमंत्री आवास एवं शहरी नियोजन गिरीश चंद्र यादव, विधायक बदलापुर रमेश मिश्रा, भाजपा जिलाध्यक्ष पुष्पराज सिंह, प्रतिनिधि विधायक केराकत आरडी चौधरी, ब्लाक प्रमुख खुटहन रमेश सिंह, जिलाधिकारी मनीष कुमार वर्मा, मुख्य विकास अधिकारी अनुपम शुक्ला, मुख्य राजस्व अधिकारी राजकुमार द्विवेदी तथा अधिशासी अभियंता सिंचाई विभाग उपस्थित रहे।


Comments

Popular posts from this blog

भाजपा ने फिर जारी की 111 लोक सभा क्षेत्रो के प्रत्याशियो की सूची, देखें

बसपा ने जारी किया 16 प्रत्याशीयों की सूची जानें कौन कहां से लड़ेगा लोकसभा का चुनाव

जौनपुर मूल के इस व्यापारी को उठा ले गए बदमाश,'जिंदा चाहिए तो 50 लाख भेजो',पुलिस ने रचा चक्रव्यूह और धर लिया