अब पोर्टल के जरिए योगी सरकार बेरोजगारों को राजगार देने की तैयारी में है


उत्तर प्रदेश में रोजगार को लेकर योगी सरकार ने नई पहल शुरू की है जिसमें सरकार सेवायोजन पोर्टल के जरिए लाखों बेरोजगारों और श्रमिकों को पारदर्शी तरीके से रोजगार देगी. इस योजना में सभी आउटसोर्सिंग कंपनियों को पोर्टल पर आना होगा. वहीं अगर वह अपना रजिस्ट्रेशन नहीं कराती हैं तो उनका जेम पोर्टल पंजीकरण रद्द कर दिया जाएगा. इसके अलावा राज्य के सभी बेरोजगारों को इस पोर्टल पर अपना पंजीकरण कराना होगा. 

मुख्यमंत्री हेल्पलाइन के जरिए पहले से पंजीकृत बेरोजगारों से जानकारी प्राप्त की जा जाएगी कि अभी वह कौन सा काम कर रहे हैं. मुख्यमंत्री योगी आदित्यनाथ की पहल से श्रमिक सेवायोजन व रोजगार आयोग पारदर्शी तरीके से सबको समान रोजगार देने दिलाने की शुरूआत कर रहा है।

मुख्यसचिव व औद्योगिक विकास आयुक्त राजेंद्र कुमार तिवारी ने नई व्यवस्था को जल्द लागू कराने की कोशिश करेगा. जिन लोगों को रोजगार मिल जाता है उनकी जानकारी भी पोर्टल पर दर्ज कराई जाएगी. पोर्टल पर पंजीकरण कराने वाली आउटसोर्सिंग एजेंसियों को ये भी जानकारी देनी होगी इस साल में कितने लोगों को रोजगार दिया.

पोर्टल पर पंजीकरण कराने वाले लोगों को रोजगार के लिए इधर-उधर नहीं भागना होगा. अब घर बैठे-बैठे बेरोजगारों को सेवायोजन पोर्टल के माध्यम से सारी जानकारी मिल जाएगी. इसके अलावा एक ही पोर्टल पर विभिन्न विभागों और निजी क्षेत्र के रोजगार के नवीनतम आंकड़े मिलेंगे. अब तक इस पोर्टल इस पर 36 लाख अभ्यर्थी व 37 लाख श्रमिक पंजीकृत हो चुके हैं. 31 जनवरी 2021 तक 694 रोजगार मेलों के जरिए मौजूदा वित्तीय वर्ष में 83826 को रोजगार दिलाया गया है. 

Comments

Popular posts from this blog

पूर्व सांसद धनंजय सिंह के प्राइवेट गनर को गोली मारकर हत्या इलाके में कोहराम पुलिस छानबीन में जुटी

सपा ने जारी किया सात लोकसभा के लिए प्रत्याशियों की सूची,जौनपुर से मौर्य समाज पर दांव,बाबू सिंह कुशवाहा प्रत्याशी घोषित देखे सूची

21 अप्रैल को जौनपुर पहुंच कर लोकसभा क्षेत्र में चुनाव प्रचार का आगाज करेंगे बाबू सिंह कुशवाहा, जाने क्या है पूरा कार्यक्रम