जानिए एक जुलाई से आम जनता के जेब पर कैसे पड़ेगी मंहगाई की मार, कई नियमो में होगा बदलाव



सात दिन बाद नया महीना शुरु होने वाला है और इसी के साथ कई बदलाव भी होने वाले हैं। जुलाई महीने की शुरुआत के साथ ऐसे कई नियमों में बदलाव होने जा रहा है, जो कि आम आदमी की जेब और घर के बजट पर सीधा असर डालेंगे। 1 जुलाई 2021 से LPG, इनकम टैक्स समेत कई चीजें बदलने वाली हैं। इन बदलावों से आपकी आर्थिक जिंदगी पर भी असर पड़ सकता है। इसलिए भूलकर भी इन्हें इग्नोर न करें। तो चलिए जानते हैं कि आखिर 1 जुलाई 2021 से क्या क्या बदलने जा रहा है।
LPG सिलेंडर की कीमतों में बदलाव 1 जुलाई 2021 से एलपीजी सिलेंडर के दाम बदलने की संभावना है। बता दें कि हर महीने की पहली तारीख को सिलेंडर की कीमतों में बदलाव किया जाता है। ऐसे में जुलाई की शुरुआत  में भी रसोई गैस के दाम बदले जा सकते हैं। हालांकि इस बात देखना होगा कि रसोई गैस और कमर्शियल सिलेंडर की कीमतें बढ़ती है या नहीं।
अब तक इनकम टैक्स रिटर्न नहीं भरा है तो फिर जल्दी ये काम निपटा लें। क्योंकि के नियमों के मुताबिक, 30 जून तक रिटर्न नहीं भरने की स्थिति में आपको एक जुलाई से डबल TDS चुकाना पड़ेगा। हालांकि एक बार फिर से टैक्सपेयर्स को ITR फाइल करने के लिए एक और मौका दिया गया है। ITR फाइल करने की अंतिम तिथि 30 सितंबर तक बढ़ा दी गई है। 
देश का सबसे बड़ा सरकारी बैंक स्टेट बैंक ऑफ इंडिया (SBI) भी अपने कुछ नियमों में बदलाव करने वाला है, जो कि 1 जुलाई से लागू हो जाएंगे। दरअसल, SBI बैंक ब्रांच से पैसा निकालने और चेकबुक को लेकर नियम बदल रहा है। अब बेसिक सेविंग्स बैंक डिपॉजिट अकाउंट (BSBD) खाताधारकों के लिए हर महीने चार मुफ्त नकद निकासी उपलब्ध होगी। इसके बाद हर ट्रांजैक्शन पर 15 रुपये प्लस जीएसटी चार्ज किया जाएगा। 

Comments

Popular posts from this blog

भाजपा ने फिर जारी की 111 लोक सभा क्षेत्रो के प्रत्याशियो की सूची, देखें

बसपा ने जारी किया 16 प्रत्याशीयों की सूची जानें कौन कहां से लड़ेगा लोकसभा का चुनाव

जौनपुर मूल के इस व्यापारी को उठा ले गए बदमाश,'जिंदा चाहिए तो 50 लाख भेजो',पुलिस ने रचा चक्रव्यूह और धर लिया