केन्द्रीय कर्मचारियों को होली के पहले सरकार दे सकती है तोहफा


होली से पहले देश के सरकारी कर्मचारियों को बड़ी खुशखबरी मिलने जा रही है. मीडिया रिपोर्ट के मुताबिक मोदी सरकार महंगाई भत्ते को 4 प्रतिशत तक बढ़ा सकती है. इससे केंद्र सरकार के कर्मचारियों के वेतन में काफी बढ़ोतरी हो जाएगी. इससे केंद्र सरकार के 50 लाख कर्मचारियों और 61 लाख पेंशनभोगियों (Pensioners) को फायदा होगा. 
मीडिया रिपोर्ट के अनुसार ऑल इंडिया कंज्यूमर प्राइस इंडेक्स की घोषणा और संसद में केंद्रीय बजट 2021 पेश होने के बाद महंगाई भत्ते में 4 प्रतिशत तक की बढ़ोतरी के आसार अधिक बढ़ गए हैं. सूत्रों के मुताबिक सरकार महंगाई राहत भत्ते को 4 प्रतिशत बढ़ा सकती है. साथ ही दूसरे बकाया भत्तों का भी भुगतान कर सकती है.डीए बढ़ोतरी पर सरकार की घोषणा 7 वें वेतन आयोग की सिफारिश पर आधारित होगी. वर्तमान में, केंद्रीय कर्मचारियों को 17 प्रतिशत का डीए मिलता है. इसलिए DA की 4 प्रतिशत की और वृद्धि, कुल डीए को 21 प्रतिशत तक ले जाएगी. कोरोना संकट के बाद सरकार की घोषणा पर सभी की निगाहें टिकी हुई हैं. 
माना जा रहा है कि जनवरी से जून 2021 की अवधि में डीए में बढ़ोतरी बढ़ेगी. 
वित्त मंत्रालय ने अप्रैल 2020 में कोराना संकट के कारण केंद्र सरकार के 50 लाख कर्मचारियों और 61 लाख पेंशनभोगियों के लिए जुलाई 2021 तक महंगाई भत्ते (DA) में वृद्धि पर रोक लगाने का फैसला किया था. सरकार का कहना था कि केंद्र सरकार के पेंशनरों को दी जाने वाली महंगाई भत्ते की अतिरिक्त किस्त और 1 जनवरी, 2020 से केंद्र सरकार के पेंशनरों को महंगाई राहत (DR) का भुगतान नहीं किया जाएगा. हालांकि, मौजूदा दरों पर डीए और डीआर का भुगतान जारी रहेगा.
केंद्र सरकार के कर्मचारियों के लिए अंतिम डीए बढ़ोतरी पिछले महीने हुई थी. यह बढोत्तरी 1 जनवरी 2020 से प्रभावी मानी जाएगी. केंद्रीय मंत्रिमंडल ने सरकारी कर्मचारियों और पेंशनरों के लिए डीए में 4 फीसदी की बढ़ोतरी को 21 फीसदी करने की मंजूरी दी थी. लेकिन अप्रैल के फैसले के साथ, इस 4 प्रतिशत की बढ़ोतरी को रोक दिया गया. 

Comments

  1. Sab मिलाकर इस सरकार का पतन है आगे लोग बीजेपी को जड़ से समाप्त करेगे।

    ReplyDelete

Post a Comment

Popular posts from this blog

धनंजय की जमानत के मामले में फैसला सुरक्षित, अगले सप्ताह आयेगा निर्णय

हाईस्कूल एवं इन्टर बोर्ड की परीक्षा परिणाम घोषित,जौनपुर के इन सात बच्चो ने टापर सूची में शामिल होकर लहराया परचम

आज दोपहर आएगा 10वीं और 12वीं का रिजल्ट, परिणाम जारी होते ही बन जाएगा यह रिकॉर्ड