सामूहिक विवाह योजना के लिए जौनपुर को मिला 1.27 करोड़ रूपये, जानें कितने गरीब परिवार की बेटियों की होगी शादी

जौनपुर। वित्तीय वर्ष 2023-24 में मुख्यमंत्री सामूहिक विवाह के तहत कुल 250 गरीब बेटियों की शादी का लक्ष्य निर्धारित किया गया है। इसके लिए एक करोड़ 27 लाख रुपये के बजट की शासन से स्वीकृति मिल गई है। तिथि निर्धारित होने पर शादी का कार्यक्रम शुरू करा दिया जाएगा। हालांकि अभी लक्ष्य और बढ़ने की उम्मीद है।
इस आशय की जानकारी देते हुए समाज कल्याण अधाकारी ने बताया है कि योजना के तहत प्रत्येक जोड़े पर 51 हजार रुपये खर्च करने का प्रावधान किया गया है। इसमें 35 हजार रुपये बेटी के खाते में और 10 हजार रुपये बेटी को उपहार सामग्री तथा छह हजार रुपये वर व वधू पक्ष के लोगों के खाने पीने आदि में खर्च करने की व्यवस्था की गई है। योजना के तहत हर वर्ष सामूहिक विवाह समारोह में बड़ी संख्या में गरीब बेटियों की शादी कराई जाती है। वर्ष 2023-24 में सरकार ने समाज कल्याण विभाग को कुल 250 बेटियों की शादी का लक्ष्य निर्धारित किया है। इस पर कुल एक करोड़ 27 लाख की धनराशि खर्च होगी। विभागीय अधिकारी के अनुसार विवाह का तारीख निर्धारित होने पर शादी कार्यक्रम शुरू करा दिया जाएगा।
आवेदक को उत्तर प्रदेश का स्थाई निवासी होना चाहिए, विवाह के समय कन्या की आयु 18 वर्ष या इससे अधिक और वर की आयु 21 वर्ष या इससे अधिक होनी चाहिए, राज्य की वह महिलाएं जो स्वयं के पुनर्विवाह के लिए आर्थिक रूप से असक्षम हैं और उनका कानूनी रूप से तलाक हो गया है। विधवा महिलाएं भी इस योजना का लाभ लेने की पात्र हैं। योजना का लाभ उन्हीं परिवारों को दिया जाएगा जो गरीबी रेखा से नीचे जीवन यापन करते हो। बेटी का बैक खाता होना चाहिए जो आधार कार्ड से लिंक हो।
मुख्यमंत्री सामूहिक विवाह के तहत कुल 250 गरीब बेटियों की शादी का लक्ष्य निर्धारित किया गया है। इसके लिए एक करोड़ 27 लाख के बजट की शासन स्वीकृति मिल गई है। डेट निर्धारित होने पर शादी का कार्यक्रम शुरू करा दिया जाएगा। हालांकि अभी लक्ष्य और बढ़ेगा।

Comments

Popular posts from this blog

जौनपुर संसदीय सीट पर टिकट परिवर्तन की अफवाह पर बसपा के मंडल क्वार्डिनेटर की दो टुक,मतदाता अफवाहो से बचे

लोकसभा चुनावः बसपा का टिकट बदला श्रीकला धनंजय सिंह हटी,श्याम सिंह यादव चुनावी मैदान में,निकलने लगे है राजनैतिक मायने

जौनपुर संसदीय क्षेत्र में 12 मछलीशहर मे एक पर्चा हुआ निरस्त