प्रदूषण नियंत्रण बोर्ड की रिपोर्टः जौनपुर सबसे अधिक प्रदूषित शहर, वाराणसी दूसरे स्थान पर

 
जौनपुर। वायु प्रदूषण में सुधार के 24 घंटे बाद ही जौनपुर देश भर का सबसे अधिक प्रदूषित शहर रहा जबकि पीएम मोदी जी का संसदीय क्षेत्र  वाराणसी  देश का सर्वाधिक दूसरा प्रदूषित शहर बन गया। आईक्यूएयर की ओर से जारी आंकड़ों के अनुसार जौनपुर का एक्यूआई 416 और वाराणसी का 337 रहा है।
मंगलवार की रात 10 आईक्यूएयर ने देश के 10 सर्वाधिक प्रदूषित शहरों की सूची जारी की। इसमें जौनपुर, वाराणसी, मुजफ्फरपुर, पटना और केराकत पहले पांच की सूची में शामिल हैं। 24 घंटे पहले वाराणसी जहां सातवें नंबर पर था वहीं मंगलवार को यह दूसरे पायदान पर पहुंच गया। शहर की आबोहवा की सेहत की बात करें तो नाटी इमली में तो सबसे खराब स्थिति कई दिनों से बनी है। नाटी इमली का एयर क्वालिटी इंडेक्स मंगलवार को 541 और लंका का एयर क्वालिटी इंडेक्स 464 रहा। वहीं अर्दली बाजार का एयर क्वालिटी इंडेक्स तीन सौ पहुंच गया था। एक जनवरी से ही बनारस की वायु गुणवता लगातार बिगड़ती जा रही है।
केन्द्रीय प्रदूषण नियंत्रण बोर्ड के आंकड़ों पर गौर करें तो अर्दली बाजार स्टेशन का एयर क्वालिटी इंडेक्स 332 था। पीएम 2.5 की अधिकतम मात्रा 400, न्यूनतम मात्रा 313, ओजोन की अधिकतम मात्रा 105 और नाइट्रोजन आक्साइड की अधिकतम मात्रा 132 रही। शहर भर में चल रहे खोदाई के काम में मानकों की अनदेखी हवा की सेहत का बिगाड़ रही है।
इससे 24 घंटे पहले सोमवार के वायु प्रदूषण की बात करें तो  जौनपुर चौथे नंबर पर था। आईक्यू एयर की ओर से सोमवार की रात जारी रिपोर्ट में वायु गुणवत्ता सूचकांक के अनुसार वाराणसी सातवें नंबर पर था। जौनपुर का एक्यूआई 314 और वाराणसी का एक्यूआई 262 था। शहर में चल रही खोदाई और लगने वाले जाम ने बनारस की हवा को पिछले तीन महीनों से खराब कर रहा है। वायु प्रदूषण के मामले में एक जनवरी को बनारस चौथे नंबर पर, दो जनवरी को दूसरे और तीन जनवरी को चौथे नंबर पर था।


Comments

Popular posts from this blog

स्कूल जाते समय तेज धूप के कारण गश खाकर गिरी कक्षा तीन की छात्रा उपचार के दौरान हो गई मौत

जौनपुर संसदीय सीट पर टिकट परिवर्तन की अफवाह पर बसपा के मंडल क्वार्डिनेटर की दो टुक,मतदाता अफवाहो से बचे

नौ फर्जी पत्रकार गिरफ्तार पुलिस विभाग के अधिकारी ने पूरे प्रदेश के जिलो में अभियान चलाने का दिया निर्देश