आखिर वर्षो से निर्माणाधीन ओवरब्रिज कब चालू होगा



जौनपुर । जिले की अति महत्वाकांक्षी परियोजनाओं में से एक सिटी रेलवे क्रासिंग पर निर्माणाधीन ओवरब्रिज है। वर्ष 2014 से शुरू हुआ, इसका निर्माण कार्य आज तक पूर्ण नहीं हो सका। विभाग की मानें तो स्लैब की ढलाई हो गई है, सूखने में कुछ दिन का समय लगेगा। इसके बाद पुल पर तारकोल वाली सड़क बिछाई जाएगी। साथ ही दीवार पर पेंटिग का कार्य किया जाना बाकी है। कुल मिलाकर एक माह से   अधिक का समय लग सकता है । वहीं जनपदवासी ओवरब्रिज के उद्घाटन की तारीखों का इंतजार हैं।
बतादे जनपद मुख्यालय पर स्थित सिटी रेलवे स्टेशन के पास मिर्जापुर मार्ग पर छह वर्षों से निर्माणाधीन ओवरब्रिज कार्य अभी भी अधूरा है। लंबे जद्दोजहद और कानूनी अड़चनों को पूरा करने के बाद निर्माण कार्य अंतिम चरण में है। इसको 21 मार्च तक काम पूरा करने का शासन स्तर से निर्देश दिया गया था। पूर्व में जहां पांच बार शासन स्तर से निर्माण की तिथि बढ़ाई गई थी, अब वह भी पूरी हो गई है। विभाग का दावा था कि अधिकतम अप्रैल तक इसे पूर्ण करके इसका संचालन शुरू कर दिया जाएगा, लेकिन हर माह तारीखें बढ़ती गईं, फिर भी काम पूरा नहीं हो सका। वर्ष 2014 में स्वीकृत परियोजना पर 49.87 करोड़ रुपये की लागत से निर्माण कराया जा रहा है। अभी भी कुछ कार्य बाकी है।
बीते माह जिलाधिकारी ने अधिकारियों को फटकार लगाते हुए 15 जुलाई तक ओवरब्रिज छोटे वाहनो के लिए चालू करने का आदेश दिया था वह भी बीत गया लेकिन ओवरब्रिज से आवा गमन नहीं शुरू हो सका है। 
मार्च 2018 में ही पूरा होना था कार्य
सबसे पहले इस ओवरब्रिज का निर्माण कार्य मार्च 2018 में पूरा होना था। बाद में तिथि बढ़ाकर मार्च 2019 कर दी गई। फिर जून 2019, उसके बाद मार्च 2020, फिर 21 मार्च 2021 तक निर्माण कार्य पूर्ण करने का समय रखा गया। बावजूद इसके निर्धारित समय सीमा बीतने के बाद भी आज तक कार्य अधूरा है। 
ओवरब्रिज में सेतु निगम को क्रासिग के दोनों तरफ 350-350 मीटर निर्माण कार्य करने की स्वीकृति मिली थी। 69 मीटर का काम रेलवे को करना था। पहले सेतु निगम को यह कार्य 26 करोड़ में कराना था पुनरीक्षित आगणन पर 31 करोड़ रुपये लागत हो गई। इसमें 80 फीसद कार्य सेतु निगम व 20 फीसद रेलवे को करना था। पीडब्ल्यूडी की तरफ से वन विहार से पकड़ी बाजार तक 16.88 करोड़ रुपये से काम हुआ। वहीं यूटीलिटी पर 55 लाख रुपये खर्च किया गया। बोले जिम्मेदार..
ढलाई का कार्य हो गया है, उसमें सूखने का कुछ समय लगेगा। साथ ही पुल पर पिच रोड बनाने का काम चलेगा। इसमें पतले परत की गिट्टी व तारकोल का प्रयोग करके पुल पर सड़क बनाते हैं। इसके अलांवा पुल से सम्पर्क मार्ग अभी भी अधूरा पड़ा हुआ है। 

Comments

Popular posts from this blog

बाहुबली नेता धनंजय सिंह की जमानत याचिका में स्थगन के मुद्दे पर न्यायाधीश की तल्ख टिप्पणी पर जानें क्या निकाले जा रहे है मायने

स्कूल जाते समय तेज धूप के कारण गश खाकर गिरी कक्षा तीन की छात्रा उपचार के दौरान हो गई मौत

जौनपुर संसदीय सीट पर टिकट परिवर्तन की अफवाह पर बसपा के मंडल क्वार्डिनेटर की दो टुक,मतदाता अफवाहो से बचे