बच्चे के लिए अमृत है माँ का दूध, देता है सुरक्षा कवच-डा संदीप मौर्य


बच्चों को कई बीमारियों से बचाता है मां का दूध -डा चन्द्रकला मौर्य

जौनपुर। लायन्स क्लब जौनपुर मेन द्वारा विश्व स्तनपान सप्ताह के अन्तर्गत स्तनपान को बढ़ावा देने और शिशुओं, माताओं के स्वास्थ्य के लिए स्तनपान के महत्व के बारे में जागरूकता बढ़ाने के लिए स्थान लक्ष्मी हेल्थ केयर सेन्टर & हास्पिटल पर जागरुकता हेतु कार्यशाला आयोजित किया गया। 
इस अवसर पर संस्थाध्यक्ष डा संदीप मौर्य ने कहा कि विश्व स्तनपान सप्ताह एक वैश्विक अभियान है जिसका उद्देश्य स्तनपान और इसके लाभों के बारे में जागरूकता बढ़ाना है। शोध से साबित होता है कि स्तनपान कराने वाली माताओं की संख्या में गिरावट के कारण शिशु मृत्यु दर में वृद्धि हुई है। जिससे अभियान और अधिक आवश्यक हो गया है। उन्होने कहा कि बच्चे के लिए अमृत है माँ का दूध, देता है सुरक्षा कवच। स्तनपान शिशुओ को ज़रुरी पोषक तत्व प्रदान करने का सबसे अच्छा तरीका है। माँ के दूध में इतने पोषक तत्व रहते हैं, जिससे बच्चों का शारीरिक और मानसिक विकास होता  है। 


डा चन्द्रकला मौर्य ने कहा कि बच्चों को कई बीमारियों से बचाता है मां का दूध, नवजात शिशु के लिए मां का दूध एक सर्वोत्तम आहार है। शिशु को स्तनपान के माध्यम से कुपोषण के खतरे से बचाया जा सकता है। बच्चे को मां के दूध से ज़रुरी पोषक तत्व मिलते हैं। जो उसके शरीर को मजबूत बनाते हैं और उसकी रोग प्रतिरोधक क्षमता को भी बढ़ाते हैं। यह शिशु को संक्रमण से बचाता है। शिशु के जन्म लेते ही स्तनपान प्रारंभ कर देना चाहिए। शिशु के जन्म से छह माह की आयु तक केवल मां का दूध ही पिलाना चाहिए। अन्य कोई तरल अथवा ठोस आहर छ: माह बाद देना चाहिए। तथा कम से कम 2 वर्ष तक बच्चे को स्तनपान कराये। स्तनपान से मां और शिशु को भावात्मक संतोष मिलता है। और ये माता के स्वास्थ्य के लिए भी फायदेमंद है।   
संचालन सैय्यद मोहम्मद मुस्तफा ने किया। इस अवसर पर सचिव ज़ीहशम मुफ्ती, कोषाध्यक्ष डा संजीव मौर्य, उदय प्रताप, किरन यादव, आरती गौतम, सरिता सरोज, करिश्मा, आदि उपस्थित रहे।

Comments

Popular posts from this blog

जौनपुर संसदीय सीट पर टिकट परिवर्तन की अफवाह पर बसपा के मंडल क्वार्डिनेटर की दो टुक,मतदाता अफवाहो से बचे

स्कूल जाते समय तेज धूप के कारण गश खाकर गिरी कक्षा तीन की छात्रा उपचार के दौरान हो गई मौत

लोकसभा चुनावः बसपा का टिकट बदला श्रीकला धनंजय सिंह हटी,श्याम सिंह यादव चुनावी मैदान में,निकलने लगे है राजनैतिक मायने