किसान दिवस की बैठक में डीएम का निर्देश नकली खाद की शिकायत पर होगा लाइसेंस निरस्त


जौनपुर। जिलाधिकारी मनीष कुमार वर्मा की अध्यक्षता में आयोजित किसान दिवस की बैठक में जिलाधिकारी ने गंभीरतापूर्वक किसानों की समस्याओं को सुनते हुए संबंधित अधिकारियों को त्वरित निस्तारण के निर्देश दिए। किसानों द्वारा जिलाधिकारी के समक्ष शिकायत की गई कि शाहगंज के फिरोजपुर माइनर में टेल तक पानी नहीं पहुंच रहा है जिस पर जिलाधिकारी द्वारा एक्सईएन सिंचाई को निर्देशित किया कि मौके पर जाकर समस्या का निस्तारण कराते हुए सूचित करें। 
उन्होंने कहा कि सिल्ट सफाई के दौरान स्थानीय किसानों के हस्ताक्षर अवश्य कराएं। जिलाधिकारी ने उप निदेशक कृषि को निर्देशित किया कि ब्लॉक में समूह बनाएं जो खेती के साथ मछली पालन की भी करें। खेत तालाब के योजना के तहत जिला प्रशासन के द्वारा सहयोग किया जाएगा। इस दौरान झींगा मछली को बढ़ावा देने पर विस्तार से चर्चा की गई। जिलाधिकारी ने कहा कि धान-क्रय केंद्र पर धान क्रय की कार्यवाही शुरू हो गई है किसान अपने नजदीकी धान क्रय केंद्र पर जाकर धान विक्रय कर सकते हैं। उन्होंने कहा कि सर्वप्रथम अपने धान का सैंपल दिखवाले उसके उपरांत ही क्रय केंद्र पर अपने धान को लेकर आएं। जिलाधिकारी ने डिप्टी आरएमओ को निर्देशित किया कि धान क्रय के संबंध में एक टोल फ्री नंबर जारी करें। 
जिलाधिकारी ने सभी किसानों से अपील की है कि जनपद में पर्याप्त मात्रा में डीएपी उपलब्ध है किसी भी प्रकार से घबराने की आवश्यकता नहीं है। उन्होंने कहा कि नकली खाद की शिकायत आने पर सूचित करें, संबंधित के खिलाफ लाइसेंस रद्द करते हुए कड़ी कार्यवाही की जाएगी। 
जिलाधिकारी ने जिला कृषि अधिकारी के0के0 सिंह को निर्देशित किया कि कहीं भी ओवरएक्टिंग की शिकायत आई तो संबंधित के खिलाफ कड़ी कार्यवाही सुनिश्चित करें। उन्होंने कहा कि इसके संबंध में जनपद के दुकानदारों से बैठक कर अवगत करा दें। 
मुख्य पशु चिकित्सा अधिकारी को निर्देशित किया कि निराश्रित गौवंशो के संबंध में एक टोल फ्री नंबर जारी करें जिस पर किसान सूचना दे सके कि कहां पर निराश्रित गोवंश अधिक है। जिलाधिकारी ने उपनिदेशक कृषि को निर्देशित किया कि जनपद के उत्पाद मक्का, मूली और खरबूजा को जी आई टैग करने की कार्यवाही की जाए। सभी किसानों से अपील की है कि पराली खेतों में न जलाये। इसकी मॉनिटरिंग सेटेलाइट से की जा रही है यदि कोई किसान ऐसा करता हुआ पाया जाता है तो दंडात्मक कार्यवाही की जाएगी। 
इस अवसर पर मुख्य विकास अधिकारी साईं तेजा सीलम, किसान वैज्ञानिक सुरेश कनौजिया, अपर जिला कृषि अधिकारी डॉ0 रमेश चंद्र यादव, योजना प्रभारी शरद पटेल सहित अन्य किसान संगठन के पदाधिकारी उपस्थित रहे।

टिप्पणियाँ

इस ब्लॉग से लोकप्रिय पोस्ट

पुलिस मुठभेड़ में मारे गए बदमाशो का शव उनके पिता ने लेने से किया इनकार जानें कारण

गुरूजी को अपनी छात्रा से लगा प्रेम रोग तो अब पहुंच गए सलाखों के पीछे,थाने में हुआ एफआइआर दर्ज

पुलिस मुठभेड़ में दो सगे भाई बदमाश मारे गये एक फरार जिसकी तलाश जारी है