विश्व पर्यावरण दिवस पर डीएम अनुज कुमार झा ने तहसील सदर में वृक्ष लगाकर दिया यह संदेश



जौनपुर। विश्व पर्यावरण दिवस के अवसर पर
जिलाधिकारी अनुज कुमार झा ने तहसील सदर परिसर में वृक्षारोपण करते हुए कहा कि सभी को स्वच्छ एवं स्वस्थ पर्यावरण हेतु अधिक से अधिक वृक्षारोपण करना चाहिये और अपने आस-पास एवं आम जनमानस को इस हेतु जागरुक करते हुए प्रेरित भी करना चाहिये। उन्होंने कहा कि लोगों को पौधरोपण के साथ साथ जल संचय के भी प्रयास किये जाने चाहिए। उन्होंने कहा कि पर्यावरणीय संसाधनों का मितव्ययता पूर्वक उपयोग करने के साथ-साथ अनावश्यक दोहन को रोकना और उनका संरक्षण करना हम सभी की जिम्मेदारी है। उन्होंने कहा कि भूगर्भीय जलस्तर को बनाये रखने में नदियों, तालाबों सहित रेन वाटर हार्वेस्टिंग सिस्टम का महत्वपूर्ण योगदान है, इन्हें संरक्षित रखना प्रत्येक नागरिक की जिम्मेदारी है। इस अवसर पर उप जिलाधिकारी सदर सुनील कुमार, तहसीलदार पवन कुमार सहित अन्य अधिकारी एवं कर्मचारी उपस्थित रहे।


इसी क्रम में विश्व पर्यावरण दिवस पर मुख्य चिकित्सा अधिकारी डॉ० लक्ष्मी सिंह की अध्यक्षता में कार्यालय मुख्यचिकित्सा अधिकारी के सभागार में गोष्ठी आयोजित की गई। जिसमें लगभग 80 लोगों ने प्रतिभाग किया। पर्यावरण वन और जलवायु परिवर्तन के नोडल अधिकारी डा० राजीव यादव ने कहा कि पर्यावरण को बेहतर एवं खराब करने में मनुष्य का बहुत बड़ा योगदान होता है। अगर हम प्राकृतिक जीवन जीना चाहते हैं, और  पर्यावरण को बेहतर बनातेे हैं तो हमारा जीवन भी सरल हो जाता है, जिसमेे हम प्रकृति की किसी भी वस्तु को नुकसान नहीं पहॅुचाते। आज के दौर में पर्यावरण दिन पर दिन खराब से खराब होता जा रहा है। जिसके कारण मानव के साथ- साथ पृथ्वी पर रहने वाले जीव-जंतु तथा जानवर एवं पेड़-पौधे, फूल व पत्तियॉ बरबाद हो रही हैं। इसलिए यह आवश्यकता है कि हम सब ऐसी वस्तुओं का प्रयोग करें जो हमारे स्वास्थ्य के लिए फायदेमंद हो और दूसरों को नुकसान न पहूुॅचाएं। जैसे- प्लास्टिक बैग के प्रयोग को छोड़कर उसकी जगह थैले का प्रयोग करना, सब्जी एवं आस-पास के बाजार जाने के लिए पैदल या साइकिल का उपयोग करना। जैसे- इत्यादि उपायों को अपनी जीवन में उतार कर खुद को स्वस्थ एवं समाज को मजबूत इकाई में रख सकते हैं।

इस भीषण गर्मी में जल, पेड़-पौधे, छत एवं छाया, हवा एवं उर्जा की क्या महत्व है, आप अच्छी तरह समझ सकते हैं। इसलिए सभी को मिलकर पर्यावरण को बेहतर बनाने के लिए कोशिश करने की आवश्यकता है। जितनी उर्जा की आवश्यकता है उतना ही हम उसका प्रयोग करें। पानी को बर्बाद होने से बचाएं, पानी का हर बूँद कीमती है उसको बचाएं। जहॉ हम सब रहते हैं अपने आस-पास के स्थानों पर हर व्यक्ति को एक जिम्मेदार नागरिक होने के नाते पेड़ - पौधा लगाना आवश्यक है। 

गोष्ठी में कार्यालय के  अपर मुख्य चिकित्सा अधिकारी, डा0 एस0सी0 वर्मा, आई0सी0डी0एस0 से जिला कार्यक्रम अधिकारी, जिला महामारी रोग विशेषज्ञ डा0 जियाउल हक, जिला कार्यक्रम अधिकारी सुब्रत त्रिपाठी, नीरज सिंह एवं सभी ब्लाक के अधीक्षक एवं प्रभारी चिकित्सा अधिकारी बी0पी0एम0, बी0सी0पी0एम0 एवं सी0डी0पी0ओ0 अन्य डेबलपमेंट पार्टनर के प्रतिनिधि उपस्थित रहे।


Comments

Popular posts from this blog

बाहुबली नेता धनंजय सिंह की जमानत याचिका में स्थगन के मुद्दे पर न्यायाधीश की तल्ख टिप्पणी पर जानें क्या निकाले जा रहे है मायने

स्कूल जाते समय तेज धूप के कारण गश खाकर गिरी कक्षा तीन की छात्रा उपचार के दौरान हो गई मौत

जानिए जेल से कब तक बाहर आ सकते है पूर्व सांसद धनंजय सिंह और क्या होगा उनका राजनैतिक भविष्य