विश्व पर्यावरण दिवस पर सरकारी गैर सरकारी संस्थानो ने वृक्षारोपण कर लिया स्वच्छा का संकल्प

जौनपुर। विश्व पर्यावरण दिवस के अवसर पर सरकारी एवं गैर सरकारी संस्थानो के जरिए वृक्षारोपण करने साथ ही साफ सफाई करते हुए स्वच्छता को अपनाने और स्वच्छ वातावरण तैयार करने का संकेत दिया गया और संकल्प लिया गया है।
इस क्रम में विश्व पर्यावरण दिवस पर प्राथमिक विद्यालय पुलिस लाइन में जिला बेसिक शिक्षा अधिकारी जौनपुर डॉ0 गोरखनाथ पटेल ने  ’विश्व पर्यावरण दिवस’ के अवसर पर ’मिशन लाइफ’ थीम के कार्यों और गतिविधियों के साथ-साथ वृक्षारोपण करते हुए विद्यालय परिवार और यहां के नन्हे-मुन्ने बच्चों के साथ हर्षोल्लास के साथ बड़े ही धूमधाम से विश्व पर्यावरण दिवस मनाया गया। पौधरोपण कर पर्यावरण सुरक्षा व हरियाली बढ़ाने का संदेश दिया गया। इस दौरान विद्यालय की प्रधानाध्यापिका नीतू सिंह व संस्थाओं के पदाधिकारियों व सदस्यों ने शिरकत किया।
इस दौरान लोगों ने पर्यावरण को बचाने का संकल्प भी लिया। कार्यक्रम में वहां उपस्थित निवासियों को हरियाली को बढ़ावा देने के लिए निःशुल्क पौधे वितरित किए गए। विश्व पर्यावरण दिवस पर पर्यावरण सुरक्षा व हरियाली बढ़ाने का संदेश देने के लिए 101 पौधे वितरित किए गए।
 इस अवसर पर जिला बेसिक शिक्षा अधिकारी ने कहा कि पीपल, जामुन, शहतूत व पृथला आदि के पौधे वितरित किए गए हैं, जिनसे पर्यावरण को स्वच्छ बनाए रखने में सहायता मिलेगी। सभी लोगों ने शपथ लिया कि पर्यावरण को बचाने के लिए अपने दैनिक जीवन में हर संभव बदलाव लाऊंगा और इसके साथ ही अधिक से अधिक वृक्ष लगाने के लिए प्रेरित भी किया गया।
बीआरपी इन्टर कालेज में माध्यमिक शिक्षक संघ (नवीन) के प्रांतीय अध्यक्ष धर्मेंद्र यादव (प्रवक्ता-बीआरपी इंटर कॉलेज जौनपुर) के नेतृत्व में कॉलेज में शिक्षक व शिक्षणेतर कर्मचारियों के सहयोग से मौलश्री और जामुन का पौधा रोपण किया। प्रान्तीय अध्यक्ष ने प्रदेश के सभी शिक्षकों और शिक्षणेतर कर्मचारियों को पौधारोपण करने के लिए आह्वान करते हुए कहा कि अधिक से अधिक पौधारोपण करने से प्रकृति का संतुलन बना रहता हैऔर उस पर निवास करने वाले सभी प्राणियों को स्वस्थ और खुशहाल रखने में प्रकृति सदैव सहयोग करती है। प्रधानाचार्य डाॅ सुबाष चन्द्र सिंह ने कहा कि आज हम सभी पर्यावरण दिवस पर यह संकल्प लेते हैं कि पौधारोपण करते हुए प्रकृति को स्वच्छ और प्रदूषण मुक्त रखेंगेजिससे मनुष्य सहित सभी जीव स्वस्थ एवं सुरक्षित रह सके। पौधारोपण करते समय शिक्षक प्रकाश चन्द्र यादव, रवीन्द्र कुमार, वरिष्ठ लिपिक संतोष श्रीवास्तव, मनोज दत्त मिश्र, अजय कुमार, मयाराम,कैलाश यादव, जितेन्द्र कुमार,ओमप्रकाश, विजय बहादुर यादव, संजय श्रीवास्तव आदि शिक्षक- शिक्षणेत्तर कर्मचारी उपस्थित रहें। 
नगर पालिका परिषद में पर्यावरण दिवस पर उतर प्रदेश शासन द्वारा मेरी लाइफ मेरा स्वच्छ शहर अभियान द्वारा प्रचार प्रसार एवं जनसहभागिता हेतु अध्यक्ष मनोरमा मौर्या एवं अधिशाषी अधिकारी संतोष कुमार मिश्र  द्वारा लाइफ शपथ दिलाया गया। उसके बाद हरी झंडी  दिखाकर सफाई हेतु नई गाड़ियों को रवाना किया कार्यक्रम में प्लॉग रन के माध्यम से अधिशासी अधिकारी संतोष कुमार मिश्रा नगर पालिका अध्यक्ष प्रतिनिधि डॉ रामसूरत मौर्य एवं समस्त सभासद गणों द्वारा नगर के मुख्य मार्गो पर कूड़ा पॉलिथीन सड़कों से चुनकर स्वच्छता का संदेश भी दिया गया। साथ ही कपड़े के झोले को प्रयोग करने का संकल्प लिया इस अवसर पर अधिशासी अधिकारी ने लोगों से अपील की हम सभी नगर वासियों को नगर प्रदेश और देश को प्रदूषण मुक्त बनाना है तो अपने जीवन से प्लास्टिक दूर करें कपड़े का थैला इस्तेमाल करें और पर्यावरण को शुद्ध बनाएं नगरपालिका कर्मचारियों को डोर टू डोर कूड़ा कलेक्शन करने में नगरवासी सहयोग प्रदान करें अतिथियों का स्वागत डीपीएम अमित कुमार यादव ने कियासंचालन सलमान शेख ने किया। आभार डीसी खुशबू यादव ने किया इस अवसर पर सभासद गढ़ नंद लाल यादव संतोष मौर्य मिंटू पाठक मुकेश सिंह शाहनवाज मंजूर कृष्णा यादव तहसीन शाहिद राजेंद्र मौर्य जय सिंह यशवंत साहू डब्लू राजकुमार मौर्य मनीष देव आनंद बच्चा निषाद अनिल बसंत प्रजापति जय विजय सोनकर विष्णु सेठ के अलावा कार्यालय प्रभारी अनिल यादव टी एस अंजू राय एसआई हरिश्चंद्र यादव मनोज यादव जेई दीपक शाह रागिनी मोरिया एसबीएम सैफ अली राहुल सेठ तुषार यादव आदि लोग उपस्थित रहे।
 

Comments

Popular posts from this blog

पूर्व सांसद धनंजय सिंह के प्राइवेट गनर को गोली मारकर हत्या इलाके में कोहराम पुलिस छानबीन में जुटी

सपा ने जारी किया सात लोकसभा के लिए प्रत्याशियों की सूची,जौनपुर से मौर्य समाज पर दांव,बाबू सिंह कुशवाहा प्रत्याशी घोषित देखे सूची

लोकसभा चुनाव के लिए बसपा की चौथी सूची जारी, जानें किसे कहां से लड़ा रही है पार्टी, देखे सूची