उद्योग बन्धु की बैठक में सीडा की समस्याओ को लेकर चर्चा,जानें क्या हुआ निर्देश


जौनपुर। अपर जिलाधिकारी वित्त एवं राजस्व राम प्रकाश की अध्यक्षता में जिला उद्योग बंधु/सीडा उद्योग बंधु/व्यापार बन्धु व्यापार सुरक्षा फोरम की बैठक कलेक्ट्रेट सभागार में संपन्न हुई।अधिशासी अभियंता विद्युत वितरण खंड मछलीशहर ने अवगत कराया कि सीडा सतहरिया में जर्जर पोल एवं तार बदलने का कार्य पूर्ण कर लिया गया है। बैठक में सीडा उद्यमियों द्वारा अवगत कराया गया है कि 2.00 बजे के बाद ए0सी0 बस नहीं रुकती है और न ही कोई परिवहन के कर्मचारी रहते हैं जिस पर अवगत कराया गया कि जिलाधिकारी के निर्देश के अनुपालन में प्रबंध निदेशक उत्तर प्रदेश राज्य सड़क परिवहन लखनऊ को सीडा बस स्टैंड पर ए0सी0 बसों के ठहराव हेतु पत्र जारी किया गया है।
बैठक में सतहरिया औद्योगिक विकास प्राधिकरण के अंर्तगत सीसीटीवी कैमरा एवं 100 कुशन वाली कुर्सी लगाए जाने के संबंध में चर्चा हुई। न्यायालय में लंबित वाद के संबंध में रिस्टोरेशन चार्ज को 45 प्रतिशत से 10 प्रतिशत हेतु बोर्ड में बैठक में स्वीकृति के उपरांत सुलझाया जाएगा।      
उपायुक्त राज्य कर विभाग द्वारा जीएसटी पंजीयन अभियान के बारे में विस्तार से बताया गया। उनके द्वारा व्यापारी के जीएसटी के अन्तर्गत पंजीकृत होने के निम्न लाभ बताये है। उन्होंने बताया कि उत्तर प्रदेश राज्य में पंजीकृत व्यापारियों के लिए बिना प्रीमियम के रू0 10 लाख व्यापारी दुर्घटना बीमा। जीएसटी कर प्रणाली में समस्त कार्य घर बैठे ऑनलाईन, देश के किसी भी राज्य से माल/सेवा खरीदने की सुविधा, 1.5 करोड़ वार्षिक टर्नओवर तक के छोटे एवं मझोले व्यापारियों के लिए समाधान योजना, छोटे एवं मझोले व्यापारियों के लिए अत्यन्त सरल रिटर्न फार्म सहज एवं सुगम, शून्य खरीद बिक्री के सम्बन्धित रिटर्न के माध्यम से दाखिल करने की सुविधा, रू. 5 करोड़ वार्षिक टर्नओवर तक के व्यापारियों के लिए तिमाही रिटर्न, वित्तीय संस्थानों/बैंको से ऋण लेने की सुविधा/अवसर जैसे लाभ प्राप्त कर सकते है।
शासकीय/अर्द्ध-शासकीय विभागो में सप्लाई/वर्क आर्डर प्राप्त करने के लिए जीएसटी पंजीयन की अनिवार्यता। उपायुक्त राज्य कर द्वारा जीएसटी पंजीयन प्राप्त करने हेतु पैन नम्बर, मोबाइल नं0, ई-मेल आईडी, आधार, व्यापार स्थल के पते का प्रमाण एवं बैंक खाते के प्रमाण को आवश्यक बताया।  
उनके द्वारा यह भी अवगत कराया गया कि जीएसटी पंजीयन से सम्बन्धित किसी भी जानकारी/सहयोग हेतु राज्य कर कार्यालय में स्थित हेल्प डेस्क अथवा सम्बन्धित अधिकारियों से सम्पर्क किया जा सकता है। एएलसी द्वारा अवगत कराया गया कि कैम्प लगाकर पंजीकरण कराया जाएगा। इस अवसर पर अध्यक्ष आईआईए जौनपुर बृजेश यादव उपायुक्त उद्योग हर्ष प्रताप सिंह, सहायक प्रबंधक जयप्रकाश, सहायक आयुक्त राज्य कर मनीष राय, सहायक आयुक्त वीपिन सोनकर आदि उपस्थित रहे।
                                                    

टिप्पणियाँ

इस ब्लॉग से लोकप्रिय पोस्ट

हर रात एक छात्रा को बंगले पर भेजो'SDM पर महिला हॉस्टल की अधीक्षीका ने लगाया 'गंदी डिमांड का आरोप; अधिकारी ने दी सफाई

यूपी कैबिनेट की बैठक में जौनपुर की इस नगर पालिका के विस्तार का प्रस्ताव स्वीकृत

जफराबाद विधायक का खतरे से बाहर डाॅ गणेश सेठ का सफल प्रयास, लगा पेस मेकर