पंचायत चुनाव: आयोग की जाने क्या है नयी तैयारी, कैसे चुनाव कराने की बना रहा योजना



चुनाव आयोग मल्टी पोस्ट इवीएम से पंचायत आम चुनाव कराने की तैयारी शुरू हो गयी है. इधर राज्य निर्वाचन आयोग के इस प्रस्ताव पर सरकार की अभी तक अंतिम रूप से मंजूरी का इंतजार है. जैसे ही आयोग को इवीएम से चुनाव कराने की लिखित स्वीकृति और राशि का आवंटन हो जायेगा.

आयोग इसीआइएल से 15 हजार मल्टी पोस्ट इवीएम की खरीद का आदेश जारी कर देगी. आयोग के आधिकारिक सूत्रों के अनुसार पंचायत आम चुनाव के लिए आयोग द्वारा 15 हजार इवीएम खरीदने का प्रस्ताव है. हालांकि, राज्य में करीब 20 हजार बूथों पर मतदान कराया जाना है. आयोग द्वारा नौ चरणों में मतदान कराने का निर्णय लिया गया है.

ऐसे में पंचायत आम चुनाव में जो मल्टी पोस्ट इवीएम की खरीद होगी, उसमें सेक्योर डिटैचेबल मेमोरी कार्ड का उपयोग किया जायेगा. मतदान के बाद उस चरण के इवीएम का फिर से उपयोग करने के लिए इवीएम से कार्ड को निकाल लिया जायेगा और फिर नया कार्ड डालकर दूसरे फेज का चुनाव कराया जायेगा.

इस तरह से सिर्फ 15 हजार इवीएम के माध्यम से राज्य के ढाई लाख से अधिक जन प्रतिनिधियों का चुनाव हो जायेगा. मल्टी पोस्ट इवीएम की यह खासियत है कि मतदाता एक साथ त्रिस्तरीय पंचायती राज के जन प्रतिनिधियों में वार्ड सदस्य, मुखिया, पंच, सरपंच, पंचायत समिति सदस्य और जिला परिषद सदस्यों का एक साथ चुनाव कर सकेंगे. साथ ही इसमें मतदान के बाद सबसे अधिक सहूलियत मतगणना में होगी. निर्वाचन की प्रक्रिया में भी कम समय लगेगा



Comments

Popular posts from this blog

बाहुबली नेता धनंजय सिंह की जमानत याचिका में स्थगन के मुद्दे पर न्यायाधीश की तल्ख टिप्पणी पर जानें क्या निकाले जा रहे है मायने

स्कूल जाते समय तेज धूप के कारण गश खाकर गिरी कक्षा तीन की छात्रा उपचार के दौरान हो गई मौत

नौ फर्जी पत्रकार गिरफ्तार पुलिस विभाग के अधिकारी ने पूरे प्रदेश के जिलो में अभियान चलाने का दिया निर्देश