जौनपुर के प्रबुद्ध जनो का मत है कि वैक्सीन का उपयोग करना चाहिए,इस पर सियासत नहीं




जौनपुर । कोरोना संक्रमण से निजात पाने के लिए आई कोरोना वैक्सीन के बिषय में जनपद के तमाम बुद्धिजीवी सहित आम जनों से बात किया गया कि वैक्सीन के बिषय उनकी राय क्या है। वह इस संक्रमण के लिए आयी वैक्सीन लगाने को तैयार है अथवा नहीं। इसके बाबत लगभग सभी लोगों ने यह माना कि वैक्सीन लगवाना चाहिए। 
इस संदर्भ में 92 वर्षीय पं. चन्द्रेश मिश्रा जी बात करने पर उन्होंने कहा कि इस कोरोना संक्रमण से निजात पाने के लिए जिस वैक्सीन का इन्तजार था वह आ चुकी है और चिकित्सक एवं वैज्ञानिक जब इसकी गुणवत्ता एवं कारगरता के बाबत अपना नजरिया रख चुके हैं तो विश्वास करना चाहिए और इसे लगवा कर अपने जीवन को निश्चिन्त कर लेना चाहिए। 
पूर्वांचल विश्वविद्यालय में विधि विभाग के डीन रहे डा पीसी विश्वकर्मा से इसके बिषय में बात चीत करने पर उनकी राय थी काफी जांच परख के बाद आई कोरोना वैक्सीन से संक्रमण से राहत मिल सकती है इस लिये इसके उपयोग से परहेज की जरूरत नहीं है। हां चिकित्सक से जरूरी राय मशविरा करने से गुरेज नहीं होना चाहिए। 

अधिवक्ता लोलारक दूबे से बात करने पर उन्होंने बताया कि वैक्सीन काफी रिसर्च के बाद आयी है इस लिये इस आम जन को विश्वास करते हुए चिकित्सक की राय से वैक्सीन लगवाना चाहिए। ताकि कोविड 19 के संक्रमण से बचा जा सके ।
प्रबंधक एवं राजनैतिक समाज सेवी इन्द्रभुवन सिंह से बात करने पर उन्होंने कहा कि जहां तक कोरोना वैक्सीन का सवाल है उसे वैज्ञानिको ने तलाश किया है वैज्ञानिक बधाई के पात्र हैं। हां सरकार के लोग इसे लेकर जो अपनी पीठ थपथपा रहे है वह अनुचित प्रतीत होता है। जहां तक वैक्सीन के उपयोग का सवाल है तो वैक्सीन लगवाना चाहिए। हां चिकित्सक से राय जरूरी इस लिये है कि इसका कोई साइड इफेक्ट न हो सके ।
कलेक्ट्रेट कर्मचारी संघ के अध्यक्ष शिव मोहन श्रीवास्तव से वार्ता करने पर उन्होंने कहा कि वैक्सीन से कोरोना संक्रमण से बचाव होने की बातें वैज्ञानिक कह रहे हैं तो उन पर विश्वास करना चाहिए और वैक्सीन लगवाने में कोई हर्ज़ नहीं है । कुछ लोग भ्रान्तियाँ पैदा कर रहे हैं लेकिन चिकित्सक की राय पर समाज को विश्वास करना चाहिए। 
पूर्व कर्मचारी नेता विजय प्रताप सिंह से बात करने पर उन्होंने अपना नजरिया रखते हुए कहा कि वैक्सीन कोरोना संक्रमण निजात दिलायेगी इस लिये इसे लगवाना चाहिए। हां सरकार को चाहिए कि इसे निःशुल्क हर परिवार को सरकारी टीम के जरिये लगवाना चाहिए। 
पत्रकार कौशल पाण्डेय से कोरोना वैक्सीन के बिषय में बात करने पर उन्होंने कहा कि वे वैज्ञानिक बधाई के पात्र हैं जिन्होंने इस गम्भीर संक्रमण कोरोना के उपचार हेतु वैक्सीन की तलाश किया है । कोरोना संक्रमण ने बड़ी तादात में जन क्षति किया है इस वैक्सीन के इस्तेमाल से जन क्षति को रोका जा सकता है। इस लिए इसे लगवाना चाहिए। हम तो जरूर लगवायेंगे। 
जनहित महाविद्यालय के प्राचार्य डा उदय प्रताप सिंह से वैक्सीन के बिषय में बात करने पर उन्होंने कहा कि वैक्सीन कोरोना संक्रमण छुटकारा पाने के लिए बेहद जरूरी है। वैक्सीन को वैज्ञानिकों ने खूब जांच परख के निकाला है इस लिये इस पर शक करने की जरूरत नहीं है। ये भी इस पक्ष में रहे कि वैक्सीन लगवाना चाहिए। इन्होंने कहा कि इसका राजनैतिक करण नहीं किया जाना चाहिए। वैक्सीन समाज को मौत से छुटकारा दिला सकती है। 
बदलापुर के निवासी एवं युवा पत्रकार आशीष पाण्डेय से वैक्सीन को लेकर चर्चा करने पर इनका मत है कि जिस तरह से हर संक्रमण और रोग की दवा होती है उसी तरह से कोरोना संक्रमण से बचाव के लिए वैज्ञानिकों ने वैक्सीन की तलाश किया है। मेरा मत है कि वैक्सीन लगवाना चाहिए। 
मीडिया से जुड़े शशिराज सिन्हा से कोरोना संक्रमण से बचाव के लिए आयी वैक्सीन के बाबत चर्चा करने पर इन्होंने अपना मत रखते हुए कहा कि वैक्सीन का स्वागत है लेकिन इसका परीक्षण करने की जरूरत है। ताकि समाज में फैल रही भ्रान्तियों पर लगाम लगे और आवाम इसका लाभ उठा सके। इन्होंने कहा कि हमारा मत है कि वैक्सीन का उपयोग किया जाना चाहिए। 



Comments

Popular posts from this blog

धनंजय सिंह को जौनपुर की जेल से बरेली भेजने की असली कहांनी क्या है,जानिए क्या है असली खेल

धनंजय की जमानत के मामले में फैसला सुरक्षित, अगले सप्ताह आयेगा निर्णय

धनंजय सिंह को जौनपुर जेल से बरेली जेल भेजा गया