मनरेगा कार्यो की समीक्षा करते हुए डीएम का शख्त निर्देश मजदूरो के भुगतान में विलम्ब न हो

 

जौनपुर। जिलाधिकारी मनीष कुमार वर्मा ने मनरेगा के कार्यों की समीक्षा करते हुए जिलाधिकारी ने निर्देश दिया कि मनरेगा के सम्बंध के किसी  भी प्रकार कि शिकायत न आने पाए। मशीनों से कही भी कार्य न हो। जो कार्य किये जायें कार्य योजना के हिसाब से ही हों। जिलाधिकारी ने मुख्य विकास अधिकारी को निर्देशित किया कि मनरेगा में अधिक भुगतान वाले गांव की टीम बनाकर किये गये कार्यों का सत्यापन कराये।
 जिलाधिकारी ने डीसी मनरेगा भूपेंद्र सिंह को निर्देश दिया कि प्रत्येक दिन एक विकासखण्ड का निरीक्षण करें और मनरेगा के बड़े कार्यो का सत्यापन करें। जिला विकास अधिकारी को निर्देशित किया कि सोशल आडिट को और प्रभावी बनाए। समस्त वीडीओ को निर्देश दिया कि सभी प्रकार के अभिलेख अपडेट करें और मास्टर रोल मौके पर उपलब्ध रहे। विकासखण्ड अधिकारी बरसठी सुजानगंज, मुंगराबादशाहपुर को मेंडेज बढ़ाये जाने के निर्देश दिया। सभी से कहा कि अभियान चलाकर 01 सप्ताह के भीतर जॉब कार्ड का सत्यापन कराए।  मजदूरों के भुगतान के देरी न हों। मंगलवार एवं शुक्रवार को ब्लॉकों में श्रम विभाग के द्वारा पंजीकरण कराया जाए, जिसमें अधिक श्रमिको का पंजीकरण कराया जाना सुनिश्चित करें। जिलाधिकारी ने निर्देशित किया कि सभी बीडीओ सम्बन्धित एसडीएम से बात कर जमीन चिन्हित करते हुए शत प्रतिशत गांव में खेल का मैदान बनवाना सुनिश्चित करें। विद्यालयों के कायाकल्प के सम्बन्ध में जानकारी लेते हुए निर्देशित किया कि जिन विद्यालयों ने अभी विद्युत कनेक्शन नही लिया है वे झटपट पोर्टल पर आवेदन कर दे, जिन विद्यालयों में बाउडीवाल नही है जल्द से जल्द बनवा लिया जाय। उन्होंने जिला समाज कल्याण अधिकारी, जिला दिव्यांगजन अधिकारी, जिला प्रोबेशन अधिकारी को निर्देशित किया है कि आधार कार्ड प्रमाणीकरण जल्द से जल्द पूर्ण करा ले।
जिलाधिकारी ने आयुष्मान कार्ड की प्रगति की समीक्षा की और पाया की प्रगति बहुत धीमी है जिस पर कड़ी नाराजगी व्यक्त करते हुए आयुष्मान कार्ड में लगे हुए सभी अधिकारियों एवं कर्मचारियों का वेतन रोकने के निर्देश जिलाधिकारी के द्वारा दिए गए। उन्होंने एमओआईसी को निर्देशित किया कि प्रतिदिन कम से कम 50 कार्ड बनाना सुनिश्चित करें। जिलाधिकारी ने कहा कि आशा, पंचायत सहायक एवं कोटेदारों का भी सहयोग लिया जाए।
जिलाधिकारी ने जिला पंचायत राज अधिकारी संतोष कुमार को निर्देशित किया कि ग्रामीण क्षेत्रों में 1 सप्ताह का वृहद अभियान चलाकर साफ-सफाई कराया जाए। जनपद के 80 बाजारों को स्मार्ट बाजार बनाया जाना है जिसके संबंध में तैयारी कर ली जाए। जहां पर लोगों के द्वारा कूड़ा फेंका जाता है वहां पर साफ-सफाई कराते हुए किसी महापुरुष की मूर्ति लगवाई जाए और लोगों को साफ-सफाई रखने हेतु प्रेरित किया जाए। प्रधानमंत्री आवास एवं मुख्यमंत्री आवास की प्रगति की समीक्षा की।
इस अवसर पर मुख्य विकास अधिकारी साईं तेजा सीलम, जिला विकास अधिकारी बीबी सिंह, पीडी जयकेश त्रिपाठी, जिला अर्थ एवं संख्याधिकारी आरडी यादव सहित अन्य अधिकारीगण उपस्थित रहे।

Comments

Popular posts from this blog

धनंजय की जमानत के मामले में फैसला सुरक्षित, अगले सप्ताह आयेगा निर्णय

हाईस्कूल एवं इन्टर बोर्ड की परीक्षा परिणाम घोषित,जौनपुर के इन सात बच्चो ने टापर सूची में शामिल होकर लहराया परचम

आज दोपहर आएगा 10वीं और 12वीं का रिजल्ट, परिणाम जारी होते ही बन जाएगा यह रिकॉर्ड