अब जौनपुर में सड़क पर कूड़ा फेकने वालों से प्रशासन वसूलेगा जुर्माना

जौनपुर ।  जनपद को स्वच्छ एवं सुंदर बनाए रखने के लिए जिलाधिकारी दिनेश कुमार सिंह द्वारा जिले के समस्त एसडीएम तथा अधिशासी अधिकारी नगर पालिका/नगर पंचायत के साथ जिलाधिकारी कैंप कार्यालय पर एक आवश्यक  बैठक की गई।
               बैठक में जिलाधिकारी ने सख्त निर्देश देते हुए कहा कि सड़क पर तथा घरों के बाहर कूड़ा डालने वालों पर सख्त कार्यवाही की जाएगी तथा उनसे जुर्माना वसूला जाएगा। उन्होंने कहा कि जिन लोगों ने शहर की दीवारों पर विज्ञापन लिखवा रखे हैं वे 26 जनवरी तक स्वयं से अपने विज्ञापनों को हटवा दें अन्यथा उनसे भी जुर्माना वसूल कर नगर पालिका के द्वारा विज्ञापनों को चूने से पुतवाया जाएगा । शहर की कोई भी दीवार, सड़क तथा नाली गंदी नहीं होनी चाहिए, कहीं भी कूड़ा फैला नहीं होना चाहिए। समस्त व्यापारी तथा जनपद वासी अपना कूड़ा कूड़ेदान में ही रखें। नगर पालिका के द्वारा उस कूड़े को उठाया जायेगा । समस्त एसडीएम अपनी-अपनी नगर पालिका एवं नगर पंचायतों में स्वच्छता के लिए इंचार्ज होंगे वह प्रतिदिन स्वच्छता की मॉनिटरिंग करेंगे। सीआरओ डा. सुनील वर्मा इसके नोडल अधिकारी होंगे ।
               जिलाधिकारी ने सभी अधिशासी अधिकारियों को निर्देश देते हुए कहा कि बाजारों में नालियों के किनारे जो भी अतिक्रमण हो उसे गुरूवार से अभियान चलाकर हटवाना सुनिश्चित करें । खाली पड़े प्लाटों में कूड़ा पड़ा मिला तो प्लाट मालिकों को नोटिस देकर उनकी सफाई करवाएं यदि प्लाट मालिकों के द्वारा प्लाटों पर कूड़े की सफाई नहीं कराई जाती है तो उन्हें नोटिस जारी कर जुर्माना वसूला जाए। जिलाधिकारी ने कहा कि उनके द्वारा इस बात की प्रतिदिन समीक्षा की जाएगी कि कहा कहा कूड़ा पड़ा है, कितने लोगो ने स्वयं से सफाई करायी है तथा कितने लोगों को नोटिस जारी किया गया है। स्वच्छता अभियान में जनता की सहभागिता करें तथा उनका सहयोग लें। जिलाधिकारी ने कहा कि जनपद को स्वच्छ रखना नागरिकों की भी जिम्मेदारी है कोई भी इधर उधर कूड़ा न फेके। ठेले वाले भी अपने पास कूडे़दान रखे, कूड़ा कूडे़दान में ही डाले। जिलाधिकारी ने कहा कि प्लास्टिक तथा थर्माकोल का उपयोग पूर्णरूप से प्रतिबन्धित है। सभी अधिशासी अधिकारी छापेमारी कर प्लास्टिक तथा थर्माकोल की बिक्री पर रोक लगाते हुए बेचने वालो पर जुर्माना लगाये। उन्हाने अधिशासी अधिकारियों को निर्देश दिया कि नगरपालिका/नगरपंचायतो की गाड़ियों पर साउंड सिस्टम लगाकर प्लास्टिक तथा थर्माकोल का उपयोग न करने तथा स्वच्छता बनाये रखने के लिए लोगों को जागरूक करें। व्यापारी अपने दुकान के बाहर दुकान का सामान न लगाएं । सरकारी शौचालयों को 24 घंटे खुले रहने तथा उनकी साफ-सफाई करवाने का निर्देश अधिशासी अधिकारियों को दिया, इसके साथ ही जलभराव वाले स्थानों को चिन्हित कर जलभराव की समस्या का निस्तारण सुनिश्चित कराने के निर्देश जिलाधिकारी द्वारा दिये गये।      

Comments

Popular posts from this blog

पुलिस प्रशासन और दीवानी न्यायालय के न्यायिक अधिकारियों के बीच छिड़ी जंग, न्यायाधीश हुए सुरक्षा विहीन

एंटी करप्शन टीम के हत्थे चढ़ा चपरासी ढाई लाख रुपए घूस ले रहा था चपरासी सहित एसीओ के खिलाफ मुकदमा दर्ज

मछलीशहर (सु) संसदीय क्षेत्र से सांसद बनने के लिए दावेदारो की जाने क्या है स्थित, कौन होगा पार्टी के लिए फायदेमंद