कॉरपोरेट वर्ल्ड का प्रवेश द्वार खोलती है बीबीए और बीकाम की पढ़ाई - नरेंद्र


अशोका स्कूल आफ बिजनेस में ‘अंडरस्टैंडिंग आफ बीबीए एंड बीकाम स्कोप एंड फ्यूचर प्रास्पेक्ट्स’ विषय पर सेमिनार

वाराणसी। हिन्दुस्तान टाइम्स के उप महाप्रबंधक (मार्केटिंग) नरेंद्र प्रताप सिंह ने कहा कि बेहतरीन जाब के लिए बैचलर ऑफ़ बिजनेस एडमिनिस्ट्रेश (बीबीए) और बैचरल आफ कामर्स (बीकाम) स्टूडेंट्स का पसंदीदा करियर ऑप्शन है। ये दोनों ऐसे पाठ्यक्रम हैं जो स्टूडेंट्स को भावी कॉरपोरेट लीडर्स बनने के लिए तालीम देते हैं। बीबीए और बीकाम की पढ़ाई कॉरपोरेट वर्ल्ड में प्रवेश का द्वार खोलती है। ये दोनों कोर्स युवाओं का न सिर्फ स्किल्स विकसित करते हैं, बल्कि बाजार की चुनौतियों का मुकाबला करने के लिए काबिल भी बनाते हैं।
नरेंद्र प्रताप मंगलवार को अशोका स्कूल आफ बिजनेस में ‘अंडरस्टैंडिंग आफ बीबीए एंड बीकाम स्कोप एंड फ्यूचर प्रास्पेक्ट्स’ विषय पर आयोजित सेमिनार में बीबीए और बीकाम के स्टूडेंट्स को  संबोधित कर रहे थे। उन्होंने कहा कि मैनेजमेंट स्टूडेंट के तौर पर कम्युनिकेशन की आर्ट जरूकर सीखनी चाहिए और नए बाजार के अनुरूप काम करना चाहिए। वह न्यूज़पेपर्स पढ़ने की आदत बनाएं, ग्रुप इंटरेक्शन्स में भाग लें और बाजार के नए ट्रेंड्स की जानकारी रखें। बीबीए और बीकाम ग्रेजुएट्स बाद में एमबीए में एडमिशन लेने के अलावा, मास कम्युनिकेशन, इवेंट मैनेजमेंट, एनीमेशन और इंग्लिश स्पीकिंग में अपने शौक, रुझान और प्रवृत्ति के अनुसार शॉर्ट-टर्म डिप्लोमा कोर्स भी कर सकते हैं। मौजूदा समय में बीबीए व बीकाम ग्रेजुएट्स के लिए जॉब के ढेरों अवसर मौजूद हैं। खासतौर पर, बीबीए ग्रेजुएट्स एक मैनेजमेंट ट्रेनी के तौर पर विभिन्न कंपनियों में सेल्स और मार्केटिंग डिपार्टमेंट में जॉब तलाश सकते हैं। कुछ वर्षों के अनुभव के साथ बीबीए की डिग्री से आप किसी भी कंपनी में अवश्य ही लीडरशिप पोजीशन प्राप्त कर सकते हैं।
हिन्दुस्तान टाइम्स के उप महाप्रबंधक नरेंद्र प्रताप ने यह भी कहा कि बाजार में प्रतिस्पर्धा के युग में, अगर आपने अशोका इंस्टीट्यूट जैसे किसी प्रसिद्ध कॉलेज से एमबीए की डिग्री प्राप्त की है और आपके पास बेहतरीन कम्युनिकेशन और मैनेजमेंट स्किल्स हैं तो आप अपने करियर में बहुत तरक्की कर सकते हैं। मैनेजमेंट प्रोफेशनल्स के लिए अन्य सभी सरकारी क्षेत्रों की तुलना में, बैंकिंग क्षेत्र में काम करने का स्कोप काफी ज्यादा होता है। सरकार द्वारा संचालित विभिन्न एकाउंटेंसी और फाइनेंशल इंस्टिट्यूशंस हमेशा अपनी जॉब्स के लिए युवा बीबीए ग्रेजुएट्स को महत्व देते हैं। अगर आप एक बीबीए ग्रेजुएट हैं और आपके पास महत्वपूर्ण इश्यूज को एनालाइज करने, प्लानिंग करने, रिसोर्सेज को मैनेज करने के साथ ही डाटा-क्रंचिंग का बेहतरीन स्किल सेट है, तो आप सरकारी सेक्टर में अपना शानदार करियर और भविष्य बना सकते हैं।
सेमिनार में अशोका स्कूल आफ बिजनेस के डायरेक्टर सीपी मल्ल ने स्टूडेंट्स को बताया कि बीबीए और बीकाम करने के बाद मैनजमेंट, फाइनेंस, इंश्योरेंस, आईटी, मैनुफैक्चरिंग, हॉस्पिटैलिटी एडवरटाइजिंग, एविएशन,बैंकिंग, कंसल्टेंसी, डिजिटल मार्केटिंग और एंटरटेनमेंट इंडस्ट्री में आसानी से जॉब हासिल की जा सकती है। एकाउंटेंसी और फाइनेंशियल इंस्टिट्यूट में  बीबीए और बीकाम ग्रेजुएट्स के लिए नौकरी का बेहतरीन अवसर मिल सकता है। स्टूडेंट्स को चाहिए कि वो अपना करियर संवारने के लिए शिक्षा की गुणवत्ता पर जोर दें। सेमिनार में एमबीए के विभागाध्यक्ष राजेंद्र तिवारी, कोआर्डिनेटर विशाल गुप्ता, आदित्य सिंह, प्रशांत पांडेय, डा.अशोक, सारस्वत राय भी मौजूद थे। कार्यक्रम का संचालन डा.खुशबू कुमार और धन्यवाद ज्ञापन रचना सिंह ने व्यक्त किया।

टिप्पणियाँ

इस ब्लॉग से लोकप्रिय पोस्ट

पुलिस मुठभेड़ में मारे गए बदमाशो का शव उनके पिता ने लेने से किया इनकार जानें कारण

गुरूजी को अपनी छात्रा से लगा प्रेम रोग तो अब पहुंच गए सलाखों के पीछे,थाने में हुआ एफआइआर दर्ज

पुलिस मुठभेड़ में दो सगे भाई बदमाश मारे गये एक फरार जिसकी तलाश जारी है