डेंगू के बढ़ते प्रकोप को देखकर इंटर तक के छात्रो को सरकार का जानें क्या है निर्देश,बचाव के जानिए उपाय



उत्तर प्रदेश में जब डेंगू ने भयानक रूप लिया तब सरकार भी जागी और बढ़ते डेंगू के प्रकोप को देखते हुए उत्तर प्रदेश सरकार सतर्क हो गई है। डेंगू के नए मामलों पर रोक लगाने के लिए सुरक्षा नियम जारी किए हैं। उत्तर प्रदेश सरकार ने सरकारी स्कूलों में पढ़ने वाले वाले सभी छात्रों को पूरी बाजू के कपड़े पहनने के निर्देश जारी किए हैं। एएनआई के मुताबिक, सरकारी स्कूल परिसर में बच्चों को पूरी बाजू के कपड़ों में रहना अनिवार्य है।
एएएनआई के ट्वीट के अनुसार, डेंगू के बढ़ते मामलों के मद्देनजर, राज्य सरकार ने 12वीं कक्षा तक के छात्रों को स्कूल परिसर में पूरी बाजू की शर्ट और पतलून पहनने का निर्देश दिया है।
बता दें कि एनसीवीबीडीसी (नेशनल सेंटर फार वेक्टर बोर्न डिजीज कंट्रोल) की ताजा रिपोर्ट के अनुसार, उत्तर प्रदेश में इस साल डेंगू के लगभग 7 हजार केस सामने आ चुके हैं। एनसीवीबीडीसी की रिपोर्ट में 31 अक्टूबर तक 6758 डेंगू केस दिखाए गए हैं। वहीं प्रदेश में रोजाना हो रही जांच में नए मामलों की पुष्टि हो रही है।

फ्रिज की ट्रे व कूलर में पानी हर सप्ताह में बदलें।

मच्छररोधी क्रीम, स्प्रे, मैट्स, क्वाइल का इस्तेमाल करें।

सोने के लिए मच्छरदानी का प्रयोग में लाएं।

शरीर को पूरी तरह से ढकने वाले कपड़े पहनें। 

घर के आसपास पानी न इकट्ठा होने दें।

बुखार आने पर डाक्टर को दिखाएं।

गौरतलब है कि उत्तर प्रदेश के मुख्यमंत्री योगी आदित्यनाथ ने प्रदेश में बढ़ते मामलों पर गंभीरता जताई है। उन्होंने बीते शनिवार को ही प्रदेश के स्वास्थ्य विभाग के साथ उच्च स्तरीय समीक्षा बैठक की थी। बैठक में अधिकारियों को निर्देश दिए कि हर जिले में डेंगू मरीजों के लिए एक अलग अस्पताल निर्धारित किया जाए। इसके साथ ही अस्पताल में डाक्टरों, स्वास्थ्य कर्मियों की तैनाती और जांच सुविधा समेत अन्य व्यवस्थाएं तय की जाएं।

टिप्पणियाँ

इस ब्लॉग से लोकप्रिय पोस्ट

पुलिस मुठभेड़ में मारे गए बदमाशो का शव उनके पिता ने लेने से किया इनकार जानें कारण

गुरूजी को अपनी छात्रा से लगा प्रेम रोग तो अब पहुंच गए सलाखों के पीछे,थाने में हुआ एफआइआर दर्ज

पुलिस मुठभेड़ में दो सगे भाई बदमाश मारे गये एक फरार जिसकी तलाश जारी है