सुरभि चैरटेबल ट्रस्ट और अशोका इंस्टीट्यूट ने संयुक्त रूप से चलाया ट्रैफिक जागरूकता अभियान

 
हेलमेट लगाओगे तो गुलाब की तरह खिलेगी जिंदगीः डा.बृजेश

वाराणसी। हेलमेट के प्रति लोगों को प्रोत्साहित करने के लिए सुरभि चैरिटेबल ट्रस्ट और अशोका इंस्टीट्यूट आफ टेक्नालाजी एंड मैनेजमेंट ने संयुक्त रूप से पहड़िया स्थित अशोका चौराहे पर ट्रैफिक जागरुकता अभियान चलाया। इंस्टीट्यूट में फार्मेसी कालेज के डायरेक्टर डा.बृजेश सिंह व डीन एसएस कुशवहा खुद सड़क पर उतरे  और दुपहिया वाहन चालकों को रोककर हेलमेट वितरित किया। उन्होंने कहा कि हेलमेट जिंदगी बचाने का कार्य करता है। बाइक चलाते समय हमेशा हेलमेट पहनकर ही निकलें। हेलमेट लगाने से जिंदगी गुलाब की तरह खिलेगी खिलती है।
 
यातायात पुलिस और परिवहन महकमा इन दिनों यातायात माह मना रहा है। वाहन चालकों को जागरूक करने के लिए अशोका इंस्टीट्यूट की ओर से अशोका चौराहे पर जागरूकता अभियान चलाया गया। अभियान में अशोका इंस्टीट्यूट के बड़ी संख्या में स्टूडेंट्स शामिल हुए। स्टूडेंट्स ने हेलमेट पहनने और सुरक्षित तरीके से सड़कों पर चलने के लिए शपथ ली। डायरेक्टर डा.बृजेश सिंह ने दोपहिया चालकों को हेलमेट का वितरण करते हुए कहा कि यातायात नियमों की अनदेखी के कारण सड़कों पर प्रतिदिन होने वाले हादसों में जनहानि हो रही है। दुर्घटना के दौरान हेलमेट वाहन चालक को गंभीर चोट से बचाव करता है। कई परिवार हैं जिनकी खुशियां सड़क हादसे ने खत्म कर दी। घर का चिराग बुझ जाने से कइयों को जिंदगी भर का दर्द और अफसोस मिला है। ऐसे में सिर्फ चालान से बचने के लिए ही नहीं, बल्कि खुद के जीवन की रक्षा के लिए भी वाहन चालकों को हेलमेट पहनना चाहिए।
डा.बृजेश ने कहा कि दोपहिया वाहन प्रयोग करने वाले ज्यादातर लोग अच्छा हेलमेट लेने में कंजूसी करते हैं और बिना आईएसआई मार्क वाला सस्ता हेलमेट लेकर चालान से तो बच जाते हैं, लेकिन अपनी सुरक्षा के साथ समझौता कर लेते हैं। आपने बाइक चलते वक्त प्रॉपर तरीके से हेलमेट पहना है तो दुर्घटना के वक्त जिंदगी बच जाती है। हमेशा आईएसआई द्वारा प्रमाणित हेलमेट पहनना चाहिए। आपने घटिया हेलमेट पहना है, लेकिन बेल्ट नहीं लगाई है और आप पकड़े जाते हैं तो, आपको नियमानुसार फाइन देना होगा। बाइक चलाते वक्त न आईएसआई वाला हेलमेट पहना और न ही हेलमेट की बेल्ट लगाई हुई है तो आपसे दोगुना फाइन लिया जा सकता है। बेहतर होगा कि यातायात नियमों का पालन करते हुए सुरक्षित सफर के लिए जागरूक बनें।
इस अवसर पर वाहन चालकों से सीट बेल्ट लगाने, बाइक पर तीन सवारी न बैठाने, बिना हेलमेट और नो एंट्री का पालन न करने वाले वाहनों को मोटर कानून के बारे में जानकारी दी गई।
इस अवसर पर डायरेक्टर डा.बृजेश सिंह, डीन एसएस कुशवाहा, टीचर अभिषेक कुमार, सोमेंद्र मौर्य, अदिति सिंह के अलावा उत्कर्ष, आनंद, शोभित पटेल, राहुल सेठ, श्रेयांश, शुभम, रामानंद, रुचि, आयुषी, जीनत, गरिमा, सुप्रिया समेत बड़ी संख्या में स्टूडेंट्स मौजूद थे। अभियान को सफल बनाने में यातायात विभाग के अधिकारियों ने सहयोग दिया।

Comments

Popular posts from this blog

धनंजय सिंह को जौनपुर की जेल से बरेली भेजने की असली कहांनी क्या है,जानिए क्या है असली खेल

धनंजय की जमानत के मामले में फैसला सुरक्षित, अगले सप्ताह आयेगा निर्णय

धनंजय सिंह को जौनपुर जेल से बरेली जेल भेजा गया