बाढ़ प्रभावित क्षेत्रो में पानी घटने के बाद दवाओ का छिड़काव किया जाये- डीएम मनीष कुमार वर्मा


जौनपुर। कलेक्ट्रेट सभागार में स्वास्थ्य विभाग के अधिकारियो के साथ जिला स्वास्थ्य समिति (शासी निकाय) की बैठक में स्वास्थ्य योजनाओ के प्रगति की जानकारी लेने के साथ जिलाधिकारी मनीष कुमार वर्मा ने कोविड टीकाकरण में प्रगति लाने को कहा। प्रतिदिन के प्रिकाशन डोज के लिये जो लक्ष्य दिया गया हैं, लक्ष्य की प्राप्ति के लिये कार्ययोजना बनाकर कोविड प्रिकाशन डोज का टीकाकरण कराना सुनिश्चित करें।


उन्होने आयुष्मान भारत, प्रधानमंत्री जन आरोग्य योजना के अन्तर्गत गोल्डन कार्ड बनाने में तेजी लाने को कहा। उन्होने कहा कि इन योजनाओ में कम प्रगति लाने वाले एम0ओ0आई0सी0 से स्पष्टिकरण मांगने का निर्देश दिया।
जिलाधिकारी ने सभी एम0ओ0आई0सी0 सहित मुख्य चिकित्साधिकारी को निर्देशित करते हुये कहा कि बाढ़ प्रभावित क्षेत्रो में पानी का जल स्तर घटने के बाद प्रभावित ग्रामो में पर्याप्त मात्रा में कीटनाशक दवाओ का छिड़काव एवं संक्रामक बीमारियो के रोकथाम हेतु प्रत्येक पी0एच0सी0 स्तर पर पर्याप्त मात्रा में जीवनोपयोगी दवाईयो की उपलब्धतता सुनिश्चित किया जाय तथा बाढ़ वाले क्षेत्रो में चिकित्सको टीम भेजकर प्रभावित के स्वास्थ्य का परीक्षण कराया जाए।  


समीक्षा के दौरान ए0एन0सी0 पंजीकरण के कम प्रगति पर जिलाधिकारी द्वारा असंतोष व्यक्त करते हुये समस्त अधीक्षक/प्रभारी चिकित्साधिकारियो को निर्देशित किया गया कि गर्भवती महिलाओ का चिन्हीकरण करते हुये ए0एन0सी0 पंजीकरण की प्रगति बढ़ायी जाय। यह भी निर्देशित किया गया कि प्रत्येक ए0एन0सी0 में सभी गर्भवती महिलाओ का हीमोग्लोबिन की जॉच की जाय तथा उच्च जोखित गर्भवती महिलाओ की सभी जॉचे ब्लाक स्तरीय ईकाई अथवा जिला चिकित्सालय में कराना सुनिश्चित करें। नवजात बच्चो के वजन, स्तनपान एवं 25 किलोग्राम से कम वजन की रिपोर्टिंग की समीक्षा के सम्बन्ध में बताया गया कि एच0एम0आई0एस0 पोर्टल पर नवजात बच्चो के वजन की फीडिंग कराई जाय। जिलाधिकारी द्वारा कहा गया कि समस्त अधीक्षक प्रभारी चिकित्साधिकारियो को निर्देशित किया कि अपने रिपोर्ट को स्वयं जॉच कर प्रस्तुत करें। आर0सी0एच0 पोर्टल की समीक्षा के दौरान जिलाधिकारी द्वारा मुख्य चिकित्सा अधिकारी को निर्देशित किया गया कि  पंजीकरण एवं अपडेशन शत प्रतिशत करने हेतु सम्बन्धित को निर्देशित करें अन्यथा खराब कार्य करने वाले कम्प्यूटर आपरेटरो के विरूद्ध कार्यवाही सुनिश्चित करें।
बैठक में परिवार नियोजन कार्यक्रम, एन0आर0सी0, एल0बी0एस0यू0, राष्ट्रीय बाल स्वास्थ्य कार्यक्रम की समीक्षा की गयी। राष्ट्रीय बाल स्वास्थ्य कार्यक्रम के तहत जिलाधिकारी द्वारा सभी प्रभारी चिकित्साधिकारियो को निर्देशित किया गया कि आर0बी0एस0के0 टीमो द्वारा ससमय स्कूल व ऑगनबाड़ी केन्द्रो का भ्रमण सुनिश्चित कराये तथा लम्बित बच्चो का उपचार सुनिश्चित कराया जाय। बैठक में कुष्ठ उन्मूलन कार्यक्रम, क्षय नियंत्रण, वेक्टर जनित रोग, इमरजेंसी मेडिकल ट्रासपोर्ट, एम्बुलेंस 108 व 102 की समीक्षा की गयी तथा प्रगति लाने का निर्देश दिया गया।
जिलाधिकारी ने निर्देशित करते हुये कहा कि समस्त प्रभारी चिकित्साधिकारी अपने स्तर से सभी ए0एन0एम0 एवं आशाओ को निर्देशित करे कि यदि उनके क्षेत्र में कोई संक्रामक रोग या अन्य घटना होती है वे सर्वप्रथम सम्बन्धित ब्लाक के अधीक्षक, चिकित्साधिकारी को सूचना उपलब्ध कराए तथा प्रभारी चिकित्साधिकारी सूचना प्राप्त होने के तत्काल उपचार/निरोधात्मक कार्यवाही करते हुये जनपद मुख्यालय को भी अवगत कराया जाय।  
बैठक में मुख्य विकास अधिकारी साई तेजा सीलम, मुख्य चिकित्साधिकारी लक्ष्मी सिंह, जिला पंचायत राज अधिकारी संतोष कुमार, बेसिक शिक्षा अधिकारी डा0 गोरखनाथ पटेल सहित अन्य जिला स्तरीय अधिकारी उपस्थित रहे।

Comments

Popular posts from this blog

पूर्व सांसद धनंजय सिंह के प्राइवेट गनर को गोली मारकर हत्या इलाके में कोहराम पुलिस छानबीन में जुटी

सपा ने जारी किया सात लोकसभा के लिए प्रत्याशियों की सूची,जौनपुर से मौर्य समाज पर दांव,बाबू सिंह कुशवाहा प्रत्याशी घोषित देखे सूची

21 अप्रैल को जौनपुर पहुंच कर लोकसभा क्षेत्र में चुनाव प्रचार का आगाज करेंगे बाबू सिंह कुशवाहा, जाने क्या है पूरा कार्यक्रम