मुख्यमंत्री की बैठक को लेकर प्रमुख सचिव ने विकास कार्यो के प्रगति की किया समीक्षा,जानी विभाग वार प्रगति



जौनपुर। प्रमुख सचिव,प्रशासनिक सुधार विभाग एवं लोक सेवा प्रबन्धन विभाग, उ०प्र० शासन के० रविन्द्र नायक द्वारा कलेक्ट्रेट सभागार में मुख्यमंत्री कार्यालय से प्राप्त एजेण्डा में बिन्दुवार उल्लिखित सुझावों पर एवं पूर्व में मुख्यमंत्री की मण्डलीय समीक्षा बैठक की कार्यवृत्त तथा मंत्री बलदेव सिंह ओलख एवं जयवीर सिंह की कार्यवृत्त का अनुपालन की समीक्षा बैठक की।
बैठक में उमानाथ सिंह स्वशासी राज्य चिकित्सा महाविद्यालय के निर्माण के अनुपालन में प्रमुख सचिव  को जिलाधिकारी मनीष कुमार वर्मा ने अवगत कराया की निर्धारित समय अवधि के अंतर्गत पूर्ण किए जाने हेतु मुख्य विकास अधिकारी को नोडल अधिकारी नामित कर नियमित समीक्षा की जा रही है नोडल अधिकारी द्वारा कार्य की गुणवत्ता एवं समय का ध्यान रखा जायेगा और किसी प्रकार की समस्या से व्यक्तिगत अवगत कराया जा रहा है। उन्होंने प्रमुख सचिव  को यह भी अवगत कराया कि उमानाथ स्वशासी चिकित्सा महाविद्यालय की कार्यदाई संस्था के परियोजना प्रबंधक पीएन सिंह के विरुद्ध कार्य में लापरवाही बरतने के लिए शासन को पत्र भी प्रेषित किया जा चुका है। प्रमुख सचिव ने निर्देशित किया कि कार्य की गुणवत्ता का विशेष ध्यान रखते हुए कार्य को जल्द से जल्द पूर्ण किया जाए और जहां भी कठिनाई उत्पन्न हो रही है उसका निराकरण कराते हुए कार्य पूर्ण करें।
सचिव द्वारा जनपद में रुपए 10 करोड़ से अधिक लागत की 17 निर्माणाधीन परियोजनाओं की समीक्षा की जिसपर जिलाधिकारी ने अवगत कराया कि गुणवत्ता के साथ एवं निर्धारित समय अवधि के अंतर्गत पूर्ण किए जाने हेतु 15 जनपद स्तरीय अधिकारियों को नोडल अधिकारी नामित करते हुए समीक्षा की जा रही है और माइक्रो लेवल पर मॉनिटरिंग की जा रही है।प्रमुख सचिव  द्वारा निर्देशित किया गया कि कार्य की गुणवत्ता एवं समयबद्धता का विशेष ध्यान रखा जा रहा है। मुख्यमंत्री द्वारा मंडल में चयनित विकासखंड में तत्काल कार्मिकों को तैनात किए जाने के निर्देश दिए। इन विकास खंडों के लिए ठोस कार्य योजना बनाए जाने के निर्देश प्राप्त के क्रम में शिक्षा एवं स्वास्थ्य और अन्य सभी निर्धारित संकेत को पर ग्राम पंचायतों में चौपाल लगाकर मेरा गांव मेरी धरोहर की तर्ज पर वहां के नागरिकों से संवाद स्थापित किया जा रहा है।मनरेगा की समीक्षा करते हुए प्रमुख सचिव ने जानकारी प्राप्त कि की जनपद में कितने गांव के मास्टर रोल के तहत कार्य कराए जा रहे हैं जिलाधिकारी ने अवगत कराया कि जनपद में बायोमेट्रिक उपस्थिति कराने के लिए उपायुक्त श्रम रोजगार द्वारा कार्य योजना बनाई जा रही है वर्तमान में एन एम एम एस के माध्यम से मनरेगा में कार्य करने वाले मजदूरों की उपस्थिति दर्ज कराई जा रही है।
जल जीवन मिशन की समीक्षा के दौरान जिलाधिकारी द्वारा अवगत कराया गया कि जल जीवन मिशन की नियमित समीक्षा की जा रही है और कार्यक्रम को प्रभावी क्रियान्वयन हेतु निर्माणाधीन 88 परियोजनाओं के लिए नोडल अधिकारी भी नामित किए गए हैं।
प्रमुख सचिव ने बेसिक शिक्षा अधिकारी डा0 गोरखनाथ पटेल को निर्देशित किया कि जनपद में स्कूल चलो अभियान के तहत कक्षा 1 में पढ़ने वाले छात्र/छात्राओं का शत प्रतिशत कक्षा दो में नामांकन किया जाए। अगर शत प्रतिशत नामांकन नहीं हो रहा है तो पता किया जाए कि वह छात्र कहां और किस कारण से दूसरे विद्यालय में गया है।
प्रमुख सचिव ने सेवायोजन अधिकारी राजीव कुमार सिंह को निर्देशित किया कि प्रत्येक माह रोजगार मेले का आयोजन करा कर युवाओं को रोजगार से जोड़ा जाए। सेवायोजन अधिकारी ने अवगत कराया कि वित्तीय वर्ष 2022 में अब तक 10 रोजगार मेले का आयोजन कराकर 1088 युवाओं को रोजगार से जोड़ा गया है, जिस पर नोडल अधिकारी ने कहा कि कौशल विकास योजना के तहत डिग्री कॉलेजों में जाकर योजनाओं के बारे में प्रचार प्रसार किया जाए।विद्युत विभाग की समीक्षा करते हुए प्रमुख सचिव ने अधीक्षण अभियंता विद्युत से पूछा कि जनपद में ऐसे कितने स्थान है जहां पर बार-बार ट्रांसफार्मर खराब होता हैं और निर्देशित किया कि उसकी सूची बनाकर उसकी जांच कराई जाए। उन्होंने निर्देशित किया कि विद्युत में बिल का भुगतान शत-प्रतिशत सुनिश्चित कराया जाए।
जिलाधिकारी ने सचिव को अधिकारी को अवगत कराया कि आईजीआरएस में प्राप्त शिकायतों का गुणवत्तापूर्वक निस्तारण समय अंतर्गत मेरिट के आधार पर कराए जा रहे हैं और संबंधित अधिकारी कर्मचारी का उत्तरदायित्व निर्धारित करते हुए उनके विरुद्ध कार्रवाई भी की जा रही है।जिला उद्योग बंधु की समीक्षा के दौरान जिलाधिकारी द्वारा अवगत कराया गया कि प्रत्येक माह जिला उद्योग बंधु की समीक्षा की जा रही है एवं व्यापारिक संगठनों उद्यमियों को मौके पर ही उसकी समस्या का समाधान किया जाता है शासन स्तर की जो भी समस्याएं होती हैं उन्हें प्रेषित की जाती है।
प्रमुख सचिव ने पर्यटन अधिकारी श्रीमती मीनाक्षी यादव से जानकारी प्राप्त की जनपद में कहां कहां पर पर्यटन के तहत कार्य कराए जा रहे हैं और निर्देशित किया कि कार्य की स्वीकृति हेतु जिलाधिकारी स्तर से पत्र प्रेषित किया जाए।
सचिव ने शहर में जाम की समस्या के संदर्भ में जानकारी प्राप्त करते हुए अपर पुलिस अधीक्षक संजय कुमार को निर्देशित किया कि जीपीएस के माध्यम से जाम की समस्या को ट्रैक करते हुए उसका निस्तारण तत्काल कराया जाए। उन्होंने कहा कि अपराध एवं अपराधियों के प्रति शासन की जो नीति है उसका शत-प्रतिशत पालन किया जाए। जनपद स्तर पर इसे कड़ाई से लागू किया जाए। उन्होंने निर्देशित किया कि 10 साल का पुराना डाटा संकलित करते हुए अपराधिक द्वारा बेल प्राप्त किए हुए अपराधियों का जानकारी रखें और उसको समय-समय पर ट्रैक करते रहें।सचिव द्वारा बाढ़ के संबंध में समीक्षा करते हुए निर्देशित किया कि बाढ़ की संभावना वाले जगहों को पहले से चिन्हित करते हुए उसका निराकरण करा लिया जाए।
जिलाधिकारी मनीष कुमार वर्मा ने समस्त जनपद स्तरीय अधिकारियों को निर्देशित किया कि शासन की प्राथमिकता वाला कार्य किसी भी स्तर से विलंब नहीं होना चाहिए और किसी प्रकार की समस्या हो तो तत्काल अवगत कराते हुए उसका निस्तारण किया जाय।सचिव को जिलाधिकारी द्वारा अवगत कराया जाए कि अमृत योजना के तहत कुल 3 परियोजनाएं स्वीकृत है जिसके सापेक्ष 2 परियोजनाओं को पूर्ण कर लिया गया है शेष का कार्य प्रगति पर है।
गेहूं क्रय के संबंध में समीक्षा करते हुए निर्देशित किया कि भुगतान पी एफ एम एस के माध्यम से शत-प्रतिशत कर दिया जाए, इसमें किसी प्रकार की शिथिलता न बरती जाए। समाज कल्याण विभाग की समीक्षा करते हुए माननीय प्रमुख सचिव ने निर्देशित किया कि लाभार्थिपरक परियोजनाओं को किसी भी स्तर से पेंडिंग न छोड़ा जाए और इसका अनुपालन शतप्रतिशत कराते हुए लाभार्थियों को लाभ प्राप्त कराया जाए।
अधिशासी अभियंता नगर पालिका से जानकारी प्राप्त की कि जनपद में रिक्शा चलाने वाले कितने लोग हैं और निर्देशित किया कि इस प्रकार के लोगों का रजिस्ट्रेशन करते हुए ई रिक्शा दिलाया जाए।बैठक में प्रमुख सचिव ने निर्देशित किया कि राजस्व ग्रामवार मैपिंग कराकर शादी अनुदान, पेंशन, छात्रवृत्ति सहित अन्य विभिन्न प्रकार की लाभार्थी परियोजनाओं को कैंप लगाते हुए उसको लाभ पहुंचाया जाए।
इस अवसर पर माननीय सचिव द्वारा गो-आश्रय स्थल, जल जीवन मिशन, जनपद में विकास कार्य सहित विभिन्न योजनाओं परक की समीक्षा की और निर्देशित किया कि सभी प्रकार की लाभार्थी योजना परक का निस्तारण समय एवं गुणवत्ता पूर्वक करते हुए उसका निराकरण करें।
जिलाधिकारी मनीष कुमार वर्मा ने समस्त जनपद स्तरीय अधिकारियों  से कहा कि शासन की की प्राथमिकता वाले कार्य किसी भी स्तर विलंब नहीं जाना चाहिए और किसी प्रकार की समस्या हो तो मुझे तत्काल अवगत कराते हुए उसका निस्तारण किया जाना चाहिए।
इस अवसर पर जिलाधिकारी मनीष कुमार वर्मा, मुख्य विकास अधिकारी साईं तेजा सीलम, जिला विकास अधिकारी बीबी सिंह, मुख्य चिकित्सा अधिकारी डा लक्ष्मी सिंह, डीएसटीओ रामदरश यादव, डीपीआरओ सहित अन्य जनपद स्तरीय अधिकारीगण उपस्थित रहे।

Comments

Popular posts from this blog

धनंजय की जमानत के मामले में फैसला सुरक्षित, अगले सप्ताह आयेगा निर्णय

हाईस्कूल एवं इन्टर बोर्ड की परीक्षा परिणाम घोषित,जौनपुर के इन सात बच्चो ने टापर सूची में शामिल होकर लहराया परचम

आज दोपहर आएगा 10वीं और 12वीं का रिजल्ट, परिणाम जारी होते ही बन जाएगा यह रिकॉर्ड