बढ़ते डेंगू मरीज को लेकर स्वास्थ्य विभाग सतर्क जिले के अस्पतालो में 120 वेड है आरक्षित


बारिश के मौसम में संक्रमण का खतरा बढ़ जाता है। संक्रमण से बचने के लिए हर किसी को स्वास्थ्य के प्रति सचेत हो जाना चाहिए। जनपद में डेंगू का खतरा अधिक रहता है। ऐसे में इसको लेकर सतर्कता भी बरती जा रही है। स्वास्थ्य विभाग ने डेंगू के इलाज के लिए जनपद में कुल 120 बेड आरक्षित किए गए हैं। ये बेड सभी सीएचसी और जिला अस्पताल में हैं।
स्वास्थ्य विभाग दवाओं की उपलब्धता कराने के साथ ही मरीजों को भर्ती करने के लिए वार्ड भी तैयार कर लिया है। नगर पंचायत क्षेत्र में कर्मचारियों से फागिंग, नालियों की साफ-सफाई, कूड़ा कचरा की साफ सफाई करने तथा जलभराव की समस्या का निस्तारण किया जा रहा है।
अपर मुख्य चिकित्साधिकारी डॉ. राजीव कुमार यादव ने  बताया कि जनपद में डेंगू के इलाज के लिए इंतजाम किया गया है। प्रत्येक सीएचसी में पांच और जिला अस्पताल में 10 बेड आरक्षित किया गया है। जिले में 22 सीएचसी है। जरूरत पड़ने पर और बेड बढ़ाए जाएंगे।
------------------------------------
डेंगू बुखार के यह हैं लक्षण

डेंगू होने में 4 से 6 दिन लग जाता है। इसमें तेज बुखार होना (105 डिग्री फारेनहाइट तक पहुंच सकता है) उल्टी होना, जी मिचलाना, मांसपेशियों और जोड़ों में दर्द, सिर दर्द और आंखों के पीछे दर्द होना, थकान महसूस होना, आसानी से खरोच लगने पर खून बहना, लीवर का बढ़ना आदि प्रमुख लक्षण हैं। मच्छरों से बचाव के लिए घर के आसपास साफ-सफाई रखें, प्लास्टिक के बर्तन, कूलर में पानी न जमा होन दें।
-----------------------------------
सीएचसी पर उपलब्ध हैं दवाएं

बदलापुर। डेंगू के इलाज के लिए सीएचसी पर पर्याप्त मात्रा में दवाएं उपलब्ध हैं। पैरासीटामाल, डाक्सीसाइक्लिन, बीकाम्प्लेक्स, ओमेप्राजोल, डाइक्लोफिनैक, जिंक तथा आयरन उपलब्ध हैं। सीएचसी बदलापुर के अधीक्षक डॉ. संजय दुबे का कहना है कि क्षेत्र में पूरी नजर रखी जा रहा है।

Comments

Popular posts from this blog

जौनपुर संसदीय सीट पर टिकट परिवर्तन की अफवाह पर बसपा के मंडल क्वार्डिनेटर की दो टुक,मतदाता अफवाहो से बचे

लोकसभा चुनावः बसपा का टिकट बदला श्रीकला धनंजय सिंह हटी,श्याम सिंह यादव चुनावी मैदान में,निकलने लगे है राजनैतिक मायने

जौनपुर संसदीय क्षेत्र में 12 मछलीशहर मे एक पर्चा हुआ निरस्त