मौसम ने ली करवट, कोहरे की चादर से घिरा वातावरण, बड़ी ठिठुरन वाली गलन


पूर्वांचल में मौसम का रुख बदलाव की ओर होने के बीच वातावरण में नमी का स्‍तर ही नहीं बल्कि जल्‍द ही बादलों की स्थिति भी स्‍पष्‍ट होने लगेगी। माना जा रहा है कि आने वाले कुछ घंटों में मौसम का रुख बदला तो कोहरे के अलावा बदली का दौर भी स्‍पष्‍ट होने लगेगा। इसके बाद वातावरण में पर्याप्‍त नमी बनी रही तो बादल बूंदाबांदी भी करा सकते हैं। सोमवार की रात तक आसमान साफ था और आधी रात के बाद कोहरे की स्थिति बनी जो सुबह तक जारी रही। आने वाले कुछ दिनों में भी कोहरा और गलन का रुख बना रहने की उम्‍मीद मौसम विभाग ने जताई है।  

बीते चौबीस घंटों में अधिकतम तापमान 18.2 डिग्री सेल्सियस दर्ज किया गया जो सामान्‍य से चार डिग्री कम था। न्‍यूनतम तापमान 7.7 डिग्री दर्ज किया गया जो सामान्‍य से एक डिग्री कम रहा। आर्द्रता अधिकतम 80 फीसद और न्‍यूनतम 65 फीसद दर्ज की गई। मौसम विभाग की ओर से जारी सैटेलाइट तस्‍वीरों के अनुसार उत्‍तर प्रदेश ही नहीं बल्कि समूचे पूर्वांचल में कोहरे का प्रकोप बढ़ रहा है। पश्चिमी विक्षोभ का असर होने की वजह से भी यह असर अब अगले कुछ दिनों तक और बना रहने की उम्‍मीद है। वहीं अगले कुछ घंटों में बादलों की सक्रियता भी दिखने लगेगी।


मौसम विभाग की ओर से पूर्व में भी इस सप्‍ताह के आखिर तक बादलों की सक्रियता का रुख होने और गलन में इजाफा होने का संकेत किया गया था। वातावरण में सामान्‍य से चार डिग्री तक तापमान कम होने की वजह से दिन में भी पर्याप्‍त ठंड का असर हो रहा है। मौसम विभाग ने बूंदाबांदी का भी संकेत इस सप्‍ताह दिया है। पहाड़ों पर लगातार रह रहकर बर्फबारी हो रही है। जिसकी वजह से मौसम का रुख चुनौतीपूर्ण बना रह सकता है। इसके पीछे पश्चिमी विक्षोभ का असर है। पहाड़ों पर बर्फबारी का असर लगातार आने की वजह से ही पूर्वांचल में गलन में इजाफा हो रहा है। पखवारे भर तक इसका असर और बने रहने की उम्‍मीद है। 

Comments

Popular posts from this blog

21 अप्रैल को जौनपुर पहुंच कर लोकसभा क्षेत्र में चुनाव प्रचार का आगाज करेंगे बाबू सिंह कुशवाहा, जाने क्या है पूरा कार्यक्रम

तेज रफ्तार का कहर: पेड़ से टकराई कार तीन के दर्दनाक मौत

हाईस्कूल एवं इन्टर बोर्ड की परीक्षा परिणाम घोषित,जौनपुर के इन सात बच्चो ने टापर सूची में शामिल होकर लहराया परचम