पीयू के इनडोर स्टेडियम में जनवरी 23 से शुरू हो सकती है प्रतियोगिताएं



जौनपुर। वीर बहादुर सिंह पूर्वांचल विश्वविद्यालय में इनडोर स्टेडियम के अभाव में प्रतियोगिताओं को अब स्थगित नहीं करना होगा लगभग पांच करोड़ की लागत से यहां बन रहे इनडोर स्टेडियम में जनवरी से प्रतियोगिताएं शुरू हो जाएंगी। यह स्टेडियम क्षेत्र का सबसे बड़ा स्टेडियम होगा। इसमें क्रिकेट, हाकी और फुटबाल को छोड़कर लगभग 20 प्रतियोगिताएं संपन्न कराई जा सकेंगी।
पूर्वांचल विश्वविद्यालय परिसर में एकलव्य स्टेडियम के सामने एक इनडोर स्टेडियम का निर्माण दो दशक पहले शुरू हुआ, जो नींव पड़ने के बाद ही ठप पड़ गया। विश्वविद्यालय खेल विभाग को खराब मौसम के समय वालीबाल, बास्केटबाल, हैंडबाल, कबड्डी, खो-खो, बैडमिंटन, जूडो, कुश्ती, वेटलिफ्टिंग, पावर लिफ्टिंग, बक्सिंग, वूसू, ग्रेपलिंग आदि प्रतियोगिताएं कराने में काफी दिक्कत उठानी पड़ती थी।
खेल विभाग को प्रतियोगिता कराने के लिए पुरुष छात्रावास तो कभी महिला छात्रावास का प्रयोग करना करने पड़ते थे। इसके लिए विश्वविद्यालय प्रशासन के साथ खिलाड़ियों को भी काफी परेशानी हो रही है। इस समस्या को दूर करने के लिए खेल विभाग ने कुलपति प्रोफेसर निर्मला एस मौर्य को इनडोर स्टेडियम बनवाने के लिए प्रस्ताव दिया। जिस पर कुलपति ने खिलाड़ियों के हित को देखते हुए स्टेडियम निर्माण के लिए अपनी मुहर लगा दी।

एक वर्ष पूर्व शुरू हुए 32×60 मीटर में इनडोर स्टेडियम का निर्माण कार्य लगभग अंतिम चरण में है। विश्वविद्यालय के जिम्मेदार लोगों की मानें तो यह स्टेडियम आसपास के जिलों का सबसे बड़ा स्टेडियम है। जिसमें 20 से अधिक खेलों का आयोजन किया जा सकता है। इस स्टेडियम को सभी तरह के कार्यक्रमों के लिए भी प्रयोग किया जा सकता है। निर्माण एजेंसी ने 26 जनवरी के पूर्व स्टेडियम के कार्य पूरा कर देने का भरोसा दिलाया है।


पूर्वांचल विश्वविद्यालय के खेल सहायक रजनीश सिंह बताते है कि परिसर में इंडोर स्टेडियम की बहुत ही ज्यादा आवश्यकता थी। खराब मौसम के समय खिलाड़ियों को भारी दिक्कत उठानी पड़ती थी। इस समस्या के बारे में कुलपति को अवगत कराया गया, जिन्होंंने तत्काल खिलाड़ियों के हित को देखते हुए स्टेडियम निर्माण का फैसला लिया, जो जल्द ही पूरा हो जाएगा।

Comments

Popular posts from this blog

धनंजय की जमानत के मामले में फैसला सुरक्षित, अगले सप्ताह आयेगा निर्णय

जानिए डीएम जौनपुर ने आखिर 25 मई को अवकाश क्यो घोषित किया

मुख्तार की मौत का मामला पहुंच रहा है ठंडे बस्ते में,आ गई बिसरा की जांच रिपोर्ट,जानें जांच रिपोर्ट में क्या है