शासनादेशः अब लेखपाल बनने के लिए यह परीक्षा पास करनी पड़ेगी


उत्तर प्रदेश में जल्द ही लेखपाल के 8000 से अधिक पदों पर भर्तियां निकलने वाली हैं और इन भर्तियों को लेकर राज्य के युवा बहुत उत्साहित हैं । गौरतलब है कि राज्य में इस वक्त लेखपाल के 8000 से अधिक पद खाली हैं, इसलिए यह उम्मीद लगाया जा रहा है कि राज्य में जल्द ही लेखपाल के इन 8000 से अधिक पदों पर भर्तियां निकल सकती है। उत्तर प्रदेश में इस बार लेखपाल भर्ती का आयोजन UPSSSC द्वारा किया जाना है और साथ ही इस भर्ती में शामिल होने के लिए UPSSSC द्वारा आयोजित किए जाने वाले PET में भी उतीर्ण होना जरूरी है। इस बार की लेखपाल भर्ती का आयोजन PET के तुरंत बाद किया जा सकता है, इसलिए अभ्यर्थियों को लेखपाल परीक्षा में आवश्यक रूप से लगने वाली डिग्रियों तथा योग्यताओं का पहले से ध्यान रखना चाहिए। साथ ही अगर आप भी प्रतियोगी परीक्षाओं की तैयारी कर रहे हैं, तो अपनी तैयारी को बेहतर बनाने के लिए आपको सफलता के क्रैकर कोर्स को ज्वॉइन करना चाहिए। 


लेखपाल भर्ती में शामिल होने के लिए इन चीजों की पड़ सकती है जरूरत :

उत्तर प्रदेश में आयोजित होने वाले लेखपाल भर्ती में शामिल होने के लिए अभ्यर्थियों को जिन चीजों की जरूरत पड़ेगी उसकी पूरी जानकारी तो नोटिफिकेशन जारी होने के बाद ही सामने आ पाएगी। लेकिन हम कुछ ऐसे चीजों के बारे में बता रहे हैं, जिनकी जरूरत इस भर्ती में शामिल होने  वाले अभ्यर्थियों को पड़ सकती है। इसलिए आपको इन चीजों का अभी से ही प्रबंध कर लेना चाहिए।

PET पास होना है जरूरी :

उत्तर प्रदेश में UPSSSC द्वारा आयोजित होने वाली ग्रुप C की भर्तियों में शामिल होने के लिए PET पास होना अनिवार्य है। इस बार लेखपाल भर्ती का आयोजन भी PET द्वारा ही किया जा रहा है, इसलिए इसमें शामिल होने के लिए अभ्यर्थियों को PET उतीर्ण करना होगा। 

CCC सर्टिफिकेट :

लेखपाल के पदों पर आवेदन करने के लिए अभ्यर्थियों को CCC (कोर्स ऑन कांसेप्ट) सर्टिफिकेट की भी जरूरत पड़ सकती है। अभ्यर्थियों को इस सर्टिफिकेट को निश्चित रूप से अपने पास रखना चाहिए।
बारहवीं पास होने का सर्टिफिकेट :
लेखपाल भर्ती के लिए आवेदन करने वाले अभ्यर्थियों का किसी मान्यता प्राप्त बोर्ड या संस्थान से बारहवीं पास होना आवश्यक है।
उम्र सीमा में छूट के लिए सर्टिफिकेट :
लेखपाल के पद पर आवेदन करने वाले अभ्यर्थियों की उम्र 18 से 40 वर्ष के बीच होनी चाहिए। हालांकि आरक्षित श्रेणी के अभ्यर्थियों को नियमानुसार उम्र सीमा में छूट भी दी जाएगी। इसलिए अगर आपको छूट प्राप्त करना है, तो आपके पास संबंधित आरक्षित कैटेगरी का प्रमाणपत्र होना आवश्यक है।

कैसे करें प्रतियोगी परीक्षाओं की तैयारी :

अगर आपका भी सपना सरकारी करने का है, तो बेहतर तैयारी के लिए आपको आज ही सफलता द्वारा चलाये जा रहे फ्री कोर्स को ज्वॉइन करना चाहिए। सफलता द्वारा इस वक्त एक्सपर्ट फैकल्टीज के मार्गदर्शन में SSC GD, AFCAT, UP SI, UPSSSC PET समेत कई प्रतियोगी परीक्षाओं की तैयारी के लिए फ्री कोर्स चलाया जा रहा है। तो देर किस बात की आज ही ज्वॉइन कीजिये इन कोर्सेस को और अपनी तैयारी को दे और भी मजबूती। आप इन कोर्सेस से सफलता ऐप के जरिये भी जुड़ सकते हैं।

टिप्पणियाँ

इस ब्लॉग से लोकप्रिय पोस्ट

स्वागत कार्यक्रम में सपाईयों के बीच मारपीट की घटना से सपा की हो रही किरकिरी

हलाला के नाम पर मुस्लिम महिला के साथ सामुहिक दुष्कर्म, मुकदमा दर्ज मौलाना फरार

मारपीट की घटना को विधायक एवं उनके समर्थको पर लूट तक का मुकदमा हुआ दर्ज