प्रदेश के इन तीन जनपदों पर मेहरबान केन्द्रीय सड़क मंत्रालय, देगा 1200 करोड़ की सौगात



26 नवम्बर को नितिन गटकरी मंत्री भारत सरकार करेंगे घोषणा

केंद्रीय सड़क परिवहन एवं राजमार्ग मंत्री नितिन गडकरी आगामी 26 नवम्बर को गोरखपुर को 1200 करोड़ रुपये की सौगात देंगे। केन्द्रीय मंत्री करीब 1075 करोड़ रुपये की सड़क परियोजना का लोकार्पण करेंगे, जबकि करीब 107 करोड़ रुपये की परियोजना का शिलान्यास करेंगे। इसी दिन नवनिर्मित कालेसर-जंगल कौड़िया फोरलेन का लोकार्पण भी होगा। वर्चुअल कार्यक्रम में मुख्यमंत्री योगी आदित्यनाथ भी शामिल होंगे।

केंद्रीय मंत्री द्वारा 26 नवंबर को जिन योजनाओं का लोकार्पण और शिलान्यास किया जाना है, उसकी सूची जारी कर दी गई है। इसमें गोरखपुर की बहुप्रतीक्षित योजना कालेसर-जंगल कौड़िया फोरलेन बाईपास भी शामिल है। करीब 17.66 किलोमीटर लंबे इस बाईपास को बनाने में 866 करोड़ रुपये की लागत आयी है। इसके लोकार्पण का कार्यक्रम दो बार टाला जा चुका है।

भारतीय राष्ट्रीय राजमार्ग प्राधिकरण (एनएचएआइ) की ओर से इसके लिए कालेसर में कार्यक्रम भी आयोजित किया जाएगा। गोरखपुर से गुजरने वाले रामजानकी मार्ग के चौड़ीकरण एवं सुदृढ़ीकरण कार्य का शिलान्यास भी इस कार्यक्रम में किया जाएगा। सिकरीगंज और गोला के बीच करीब नौ किलोमीटर लंबाई में होने वाले इस काम पर 37.52 करोड़ रुपये की लागत आएगी।

यह मार्ग राष्ट्रीय राजमार्ग 227 ए के तहत आता है। एनएचएआई के परियोजना निदेशक श्रीप्रकाश पाठक ने बताया कि केंद्रीय मंत्री नितिन गडकरी द्वारा 26 नवंबर को कालेसर-जंगल कौड़िया बाईपास का वर्चुअल लोकार्पण प्रस्तावित है। इसे लेकर कालेसर में कार्यक्रम का आयोजन किया जाएगा। इसके साथ ही प्रदेश की कई अन्य परियोजनाओं का भी लोकार्पण एवं शिलान्यास का कार्यक्रम होगा।

कुशीनगर जिले में राष्ट्रीय राजमार्ग संख्या 730 के तमकुहीराज एवं पडरौना के बीच में चौड़ीकरण एवं सुदृढ़ीकरण कार्य का भी शिलान्यास किया जाएगा। 19 किलोमीटर लंबाई में होने वाले इस कार्य पर करीब 69.67 करोड़ रुपये की लागत आएगी। लोकार्पित होने वाली दूसरी परियोजना सिद्धार्थनगर जिले की है। बढ़नी से कटाया चौक खंड तक 35 किलोमीटर लंबे राष्ट्रीय राजमार्ग के चौड़ीकरण एवं उन्नयन का काम पूरा हो चुका है। इसपर करीब 209 करोड़ रुपये की लागत आयी है। केंद्रीय मंत्री इस परियोजना का भी लोकार्पण करेंगे।

Comments

Popular posts from this blog

भाजपा ने फिर जारी की 111 लोक सभा क्षेत्रो के प्रत्याशियो की सूची, देखें

बसपा ने जारी किया 16 प्रत्याशीयों की सूची जानें कौन कहां से लड़ेगा लोकसभा का चुनाव

जौनपुर मूल के इस व्यापारी को उठा ले गए बदमाश,'जिंदा चाहिए तो 50 लाख भेजो',पुलिस ने रचा चक्रव्यूह और धर लिया