आखिर कब तक लुटती रहेगी बेटियों की अस्मत, कब तक चलेगा अपराधियों का राज, जनता को इन सवालों का जबाब देगा कौन


जौनपुर। कानून के राज का ढिंढोरा पीटने वाली सरकार क्या जौनपुर के पुलिसिंग कार्यप्रणाली पर नजर डालने की जहमत करेगी। आंकड़े बता रहे है कि जनपद में बीते 48 घन्टे के अन्दर घटित अपराधिक घटनाओं ने जिले की पुलिसिंग और कानून व्यवस्था के मुद्दे पर एक बड़ा सवाल खड़ा कर दिया है कि आखिर ऐसा जंगल राज कब तक कायम रहेगा, कब तक बहन बेटियों की अस्मत लुटती रहेगी, कब तक हत्याओं का सिलसिला चलेगा आदि तमाम सवालात पुलिस विभाग के हुक्मरानों से अब अवाम करने लगी है। हलांकि पुलिस के अधिकारी इस मुद्दे पर चर्चा करने से परहेज करते हैं लेकिन उनके मातहतों द्वारा जिस तरह से धनोपार्जन का तरजीह दिया जा रहा है वह पुलिस की मानसिकता को स्पष्ट रूप से परिलक्षित करता है। 
घटनाओं के क्रम में आज थाना मड़ियाहूं क्षेत्र स्थित कुम्भ गांव में एक 13 वर्षिया किशोरी की लाश गांव के मक्के के खेत में पायी गयी है। गत तीन दिन पूर्व आदिवासी समाज का अपराधी उसका अपहरण कर लेता है और हौसला बुलंद अपराधी ने किशोरी के साथ बलात्कार किया राज छिपाने के लिए उसकी हत्या कर दी और लाश को गांव के ही मक्के के खेत में फेंक कर फरार हो गया। सूचना पर पुलिस लाश का पोस्ट मार्टम करते हुए विधिक कार्यवाही की लेकिन बलात्कारी अपराधी तक पुलिस का हाथ नहीं पहुंच सका है। आदिवासी अपराधी ऐसी वारदात को अंजाम दे तो कानून के राज की स्थिति का आकलन करना कठिन नहीं होगा। 
इसके पहले 7 अगस्त की सुबह ही थाना जफराबाद क्षेत्र स्थित एक गांव में अपने ननिहाल आयी 17 वर्षीय बालिका के साथ गांव का ही कामान्ध दरिन्दे ने जबरिया मुंह काला किया और फरार हो गया। पीड़ित के ननिहाल के लोग मामले को थाने पर ले गये बड़ी आनाकानी के बाद पुलिस ने कार्रवाई किया हलांकि अपराधी अब जेल जा चुका है। थाना केराकत क्षेत्र के एक गांव में अकेली युवती को घर में पाकर उसके साथ बलात्कार किया गया पुलिस ने सीधे मुकदमा नहीं दर्ज किया तो न्यायालय के आदेश पर मुकदमा दर्ज हुआ लेकिन बलात्कारी अपराधी को पुलिस पकड़ने की जहमत नहीं उठा रही है। 
थाना खुटहन क्षेत्र में 6/7 अगस्त की अर्ध रात्रि को असलहा धारी कामान्ध दरिन्दो ने  घर के बरामदे में सो रही दो बहनों को जबरदस्ती उठा ले गये और असलहे की नोक पर दोनों के साथ दुष्कर्म किया। पुलिस मुकदमा लिखाने से परहेज करते हुए जांच करने को कहती फिर रहीं हैं पुलिस की इस कार्यप्रणाली से अपराध करने वालों के हौसले बुलंद हैं। पीड़ित न्याय के लिए भटकने के लिए मजबूर हैं। इसी थाना क्षेत्र में 7 अगस्त को दिन दहाड़े लगभग 11 बजे के आसपास असलहा धारी बदमाशो ने महाबीर नामक बाग में फेरी कर स्वर्ण व्यवसाय करने वाले राजेश सोनी से लगभग दो लाख रुपये के जेवरात लूट कर फरार हो गये। पुलिस चोरी का मुकदमा लिख कर तफतीश कर रही है। सहज अनुमान लगा सकते है कि लूट की घटना को चोरी बताने वाली पुलिस क्या गुल खिलायेगी।
कानून और पुलिसिया भय से मुक्त दो दबंगो ने गत  6/7 अगस्त की रात को संदीप यादव  25 वर्ष की हत्या थाना गौराबादशाहपुर क्षेत्र स्थित विथार गांव के पास जौनपुर आजमगढ़ मार्ग पर कर दिया बाद में इसे दुर्घटना बताते हुए संदीप को अस्पताल पहुंचा कर फरार हो गये। घटना की सूचना संदीप के नाना को हुई तो वह थाना गौराबादशाहपुर में हत्या का मुकदमा दर्ज कराये हलांकि पुलिस ने हत्यारों को गिरफ्तार कर जेल भेज दिया है ।इस हत्या के पीछे लाखों की सम्पत्ति हड़पने की बात प्रकाश में आयी है। 
इस तरह उपरोक्त म घटनायें यही संकेत करती है कि जिले में कानून का राज खत्म हो गया है। पुलिस अपनी जिम्मेदारियों का सही निर्वहन करने के बजाय धनोपार्जन में जुटी हुई हैं। ये घटनायें पुलिस की पुलिसिंग को सवालों के कटघरे में खडा करती है। आज सबसे अधिक तो बेटियां असुरक्षित नजर आ रही है।  

Comments

Popular posts from this blog

जौनपुर में तड़तड़ाई गोलियां पत्रकार एवं भाजपा नेता की दिन दहाड़े हत्या, घटना से इलाके में सनसनी

16 मई को कक्षा एक से आठ तक के सभी विद्यालय बन्द रहेगे - बीएसए जौनपुर

लम्बे इंतजार के बाद धनंजय सिंह ने किया रूख साफ आखिरकार गये भाजपा की ही ओर, चुनाव पर कितना होगा इसका असर?