मल्हनी उपचुनावः अब चुनावी जंग जनता बनाम सरकार,भारी पड़ सकता है जनता का गुस्सा


जौनपुर। मल्हनी विधानसभा का उप चुनाव में मतदान की तिथि जैसे जैसे नजदीक आ रही है वैसे वैसे चुनाव नया नया मोड़ लेता नजर आ रहा है। अब मल्हनी विधानसभा क्षेत्र में मतदाताओं के बीच भ्रमणोपरान्त इतना तो नजर आने लगा है कि यह उप चुनाव प्रदेश की सरकार बनाम आम जनता होता जा रहा है। यहां पर चुनाव लड़ने वालों की समीक्षा से अधिक जनता सरकार की समीक्षा करते नजर आ रही है। चुनाव परिणाम किसके भाग्य में होगा यह तो नहीं कहा जा सकता है। लेकिन जनता में सरकारी मशीनरी के दुरुपयोग की जबरदस्त आशंकाये व्यक्त की जा रही है। सभी को सरकारी मशीनरी के दुरुपयोग से डर लग रहा है। 
यहाँ बतादे कि मल्हनी की जनता में मंहगाई को लेकर सरकार के प्रति जबर जस्त गुस्सा देखने को मिल रहा है। आम जनता सीधा सवाल कर रही है कि आज खाद्यान से लेकर साग सब्जियां तक इतना ही नहीं स्वास्थ्य के लिए दवायें इतनी महंगी हो गयी है कि इसकी व्यवस्था में आम आदमी की कमर टूटती जा रही है। शिक्षा महंगी होने से बच्चे उच्च शिक्षा नहीं ग्रहण कर पा रहे हैं। इसके अलावां बेरोजगारी की समस्या से दो चार हो रहे ग्रामीण जन सरकार से सवाल कर रहे हैं कि रोजगार के साधन की व्यवस्था क्यों नहीं किया जा रहा है। साढ़े तीन साल के शासन काल में किसी भी विभाग में नौकरियां न मिलने से जनता सरकार पर प्रश्न चिन्ह लगा रही है। 
इसके अलावां आम जनता सवाल खड़ा कर रही है कि रोजगार के साधन उपलब्ध कराना सरकार की मजबूरी है तो महिला खास कर बेटियों के साथ हो रही दरिंदगी से सुरक्षा का प्रबंध सरकार क्यों नहीं कर पा रही है बेटी बचाओ बेटी पढाओ का नारा देने वाली सरकार के शासन में बेटियां पूरी तरह से असुरक्षित हो गयी है ऐसी सरकार के साथ जनता कैसे और क्यों खड़ी हो। 
भाजपा के शासन काल में प्रदेश के अन्दर ब्राह्मण समाज के ताकतवर लोगों के खिलाफ हो रही कार्यवाहियों से ब्राह्मण समाज सरकार के खिलाफ लाम बंद होता नजर आ रहा है। वह इस उप चुनाव में अपने अपमान और जुल्म का बदला ले सकता है। इसके अलावां आर्थिक संकट से जूझ रही आवाम सरकार के साथ आने को तैयार नहीं दिख रही है। 
इस चुनाव में किसानों के बीच में छुट्टा पशु सांड एक बड़ा फैक्टर सरकार के खिलाफ देखने को मिला है। सांड किसानों की फसलों को बुरी तरह से बर्बाद कर दे रहे हैं जिसके कारण किसानों के घर रोटी की बड़ी समस्या देखने को मिली है। और किसान सीधा कह रहा है जो अपने नीतियों से हम किसानों की फसलों को बर्बाद कर हमारे मुंह का निवाला छीन रहा हो वह कैसे अपेक्षा करता है कि किसान उसके साथ रहेगा। 
जौनपुर में बनने वाले मेडिकल कॉलेज का निर्माण कार्य बन्द होने से भी जनता सरकार से नाराज है। आम जनता सीधा सवाल करता है कि मेडिकल कॉलेज बन जाने से जिले की जनता को बेहतर स्वास्थ्य सुविधाएं उपलब्ध हो सकती थी लेकिन वर्तमान सरकार ने ध्यान नहीं दिया न ही इसके लिए अपने बजट में धन की व्यवस्था किया क्या ऐसे सरकार वाले  राजनैतिक दल के साथ जनता को रहना चाहिए  ? 
इस तरह मल्हनी विधानसभा क्षेत्र में जनता का मूड तो सत्ता धारी दल के साथ होता नजर नहीं आ रहा है। ऐसे में यहाँ पर  चुनाव के परिणाम पर अनुमान बड़ी आसानी से लगाया जा सकता है।  लेकिन आम जनता के बीच में एक जबर जस्त आशंका है कि क्या चुनाव निष्पक्ष रूप से सम्पन्न हो सकेगा ? यदि सरकारी मशीनरी ने सरकार को खुश करने के लिए जनता पर जुल्म किया तो लोकतंत्र की धज्जियां उड़ सकती है और सरकार अपनी जिद भी पूरी कर लेगी लेकिन निष्पक्ष मतदान और गणना होने पर मल्हनी जहां थी वहीं रह सकती है ।

Comments

Popular posts from this blog

21 अप्रैल को जौनपुर पहुंच कर लोकसभा क्षेत्र में चुनाव प्रचार का आगाज करेंगे बाबू सिंह कुशवाहा, जाने क्या है पूरा कार्यक्रम

पूर्व सांसद धनंजय सिंह के प्राइवेट गनर को गोली मारकर हत्या इलाके में कोहराम पुलिस छानबीन में जुटी

तेज रफ्तार का कहर: पेड़ से टकराई कार तीन के दर्दनाक मौत