पंचायत चुनावःबोर्ड परीक्षा के बीच पंचायत चुनाव की गणना सम्भव


यूपी में इस समय पंचायत चुनाव की तैयारियां चल रही हैं। अब बस पंचायतवार आरक्षण और चुनाव की तारीखों का इंतजर हैं। इलाहाबाद हाईकोर्ट ने पहले ही आदेश दे रखा है कि चुनाव 30 अप्रैल से पहले हो जाए। ऐसे अब चुनाव आयाेग उसी डेट लाइन को ध्यान में रखकर तैयारियों पर जोर लगाए हैं।

राज्य निर्वाचन आयुक्त मनोज कुमार ने नौ मंडल के कमिश्नर और डीएम के साथ पंचायत चुनाव की तैयारियों की समीक्षा की। राज्य निर्वाचन आयुक्त ने कहा कि त्रिस्तरीय पंचायत चुनाव के दौरान ही बोर्ड परीक्षाएं भी हो रहीं होंगी। बोर्ड परीक्षाएं 24 अप्रैल से शुरू हो रहीं हैं। यदि मतगणना की तिथि 24 अप्रैल के बाद होती है तो दिक्कत आ सकती है। ऐसी संभावना को देखते हुए सभी संबंधित अधिकारी फिर से मतगणना स्थलों को चेक कर लें। जिन विद्यालयों में सेंटर न हों, उन्हें मतगणना स्थल बनाने में परेशानी नहीं होगी।

राज्य निर्वाचन आयुक्त ने बताया कि इस बार एक चरण में ही चुनाव संपन्न कराए जाएंगे। न्याय पंचायत, ग्राम पंचायत, क्षेत्र पंचायत और जिला पंचायत के लिए मतपत्र तो अलग-अलग होंगे, लेकिन इन्हें एक ही मतपेटिकाओं में डाला जाएगा। आगरा मंडल के मैनपुरी जिले की समीक्षा के दौरान निकलकर आया कि वहां मतदानकार्मिकों की संख्या कम है। इस पर राज्य निर्वाचन आयुक्त ने समय रहते मतदानकर्मियों की संख्या बढ़ाकर अपनी पूरी तैयारी कर लिए जाने के निर्देश दिए।  मतदान कराने के लिए 18 हजार कार्मियों की जरूरत है, जबकि तैनाती 24 हजार है। राज्य निर्वाचन आयुक्त ने अति और संवेदनशील मतदान केंद्रों पर ज्यादा से ज्यादा पुलिस बल की तैनाती के निर्देश दिए। 

Comments

Popular posts from this blog

पूर्व सांसद धनंजय सिंह के प्राइवेट गनर को गोली मारकर हत्या इलाके में कोहराम पुलिस छानबीन में जुटी

सपा ने जारी किया सात लोकसभा के लिए प्रत्याशियों की सूची,जौनपुर से मौर्य समाज पर दांव,बाबू सिंह कुशवाहा प्रत्याशी घोषित देखे सूची

21 अप्रैल को जौनपुर पहुंच कर लोकसभा क्षेत्र में चुनाव प्रचार का आगाज करेंगे बाबू सिंह कुशवाहा, जाने क्या है पूरा कार्यक्रम