आम बजट यूपी सरकार: सत्ता पक्ष ने सराहा विकासोन्मुखी बताया,तो विपक्ष ने की आलोचना बताया गरीबों के साथ धोखा


जौनपुर। प्रदेश सरकार द्वारा वर्ष 2021-22 के प्रस्तुत बजट को लेकर जहां सत्ता धारी दल के लोगों ने बजट की सराहना करते हुए विकासोन्मुखी बजट करार दिया है वही पर विपक्ष के लोगों ने बजट की आलोचना करते हुए  इसे गरीब किसान विरोधी बताया है तथा इस जन उपेक्षाओ वाला बजट की संज्ञा दिया है। 
इस क्रम में प्रदेश सरकार के राज्यमंत्री गिरीश चन्द यादव ने बजट की सराहना करते हुए कहा कि प्रदेश के यशस्वी मुख्यमंत्री योगी आदित्य नाथ जी इस बजट के जरिये सभी वर्गों सहित धार्मिक स्थलों एवं विकास की गति को तेज करने ध्यान में रखते हुए पेश किया है । बजट से विकास की गति तेज होगी और प्रदेश की आर्थिक स्थिति मजबूत होगी। पीएम आवास योजना के तहत 10,029 करोड़ रुपए का बजट देते हुए हर गरीब को आवास देने की व्यवस्था किया गया है। इस बजट के जरिये किसानों की आय दोगुनी करने का रास्ता साफ किया गया है तो प्रदेश की जनता के स्वास्थ्य के लिए  मेडिकल कालेजों को तेजी से बनाने के लिए 950 करोड़ रुपए दिया गया है। 
विधायक रमेश चन्द मिश्रा ने बजट की चर्चा करते हुए इसे लोक कल्याण कारी बजट बताया और कहा कि इस बजट में हमारे आस्था के केन्द्र अयोध्या में भगवान श्री राम स्थल के विकास हेतु  300 करोड़ रुपए तथा एयर पोर्ट के लिए 101 करोड़ रुपए की व्यवस्था बजट में किया गया है। इससे यहाँ आने वाले पर्यटकों को काफी सुविधा होगी। इसके अलावां गरीब किसान सभी के उत्थान में यह बजट सहायक साबित होगा। सरकार ने हर वर्ग को ध्यान में रख कर इस बजट को पेश किया है ।बजट में महिला सुरक्षा से लेकर कन्या सुमंगल योजना के तहत बेटियों के विकास हेतु भी बजट में व्यवस्था किया गया है। 
बजट की आलोचना करने वालों में समाजवादी पार्टी के जिलाध्यक्ष लाल बहादुर यादव ने बजट को जन विरोधी करार देते हुए कहा कि बजट केवल एक लाली पाप है। इस बजट में जनता की मूल भूत समस्याओं को कतई ध्यान नहीं दिया गया है। किसानों के आन्दोलन को दबाने वाली सरकार अब किसानों के आय दोगुनी करने का नाटक कर रही है । सरकार अपने कानून के जरिए जब किसानों की जमीन ही पूंजी पतियों को सौंप देगी तो किसान की आय कैसे दोगुनी होगी बड़ा सवाल खड़ा होता है। इस आम बजट में सरकार ने जनपद जौनपुर के विकास परियोजनाओं की खासी अनदेखी किया है। 
कांग्रेस के पूर्व जिलाध्यक्ष इन्द्रभुवन सिंह ने बजट की आलोचना करते हुए कहा कि इस बजट से गांव के गरीब को कोई लाभ तो नहीं होगा लेकिन सरकार पूंजी पतियों को जरूर माला माल करने का संकेत इस बजट के माध्यम से दिया है। श्री सिंह ने कहा कि सरकार बजट पेश करते समय आत्मनिर्भर की बात किया लेकिन यह नहीं बताया कि बेरोजगार नौजवानों को सरकारी नौकरी का क्या कर रही है। इन्होंने तो इस बजट को धोखा और छलावा वाला बजट करार दिया है। सरकार ने श्रमिकों के विकास हेतु 12 करोड़ का बजट में व्यवस्था किया है जो सिर्फ लाली पाप के अलावां और कुछ भी नहीं है। अयोध्या के लिए 300 करोड़ और गरीब श्रमिकों के लिए 12 करोड़ रुपए इसी से इस बजट की मंशा का स्पष्ट अन्दाज़ा लगाया जा सकता है।  
 कांग्रेस विधि विभाग के जिलाध्यक्ष राजन तिवारी आज पेश हुआ भाजपा सरकार का बजट भी केंद्र सरकार के बजट की तरह ही हैं । सभी वर्ग को धोखा देने के साथ ही पूंजीपतियों को लाभ देने वाला बजट है ।
बजट में जनता को वायदे के साथ हसीन सपने दिखाने का प्रयास किया गया है। सरकार ने एक बार फिर से किसानों को धोखा दिया है । बजट में पेट्रोलियम कीमतों को लेकर रोडमैप नहीं है।  यह बजट पेपरलेस के साथ रोजगार लेस है। इसमें यह तो बताया नहीं गया कि किसानों का कितना बकाया है। यह तो धोखा देने वाला बजट है। 
उत्तर प्रदेश सरकार द्वारा पारित बजट 2021 पर अपनी प्रतिक्रिया व्यक्त करते हुए समाजवादी पार्टी के नेता युवजन सभा के पूर्व प्रदेश सचिव आरिफ हबीब ने कहा कि इस बजट से गरीब, किसान, व्यापारी, बुनकर,मजदूर आहत हुए हैं और उनके हाथ निराशा लगी है। महिलाएं पहले से ही असुरक्षित हैं।उत्तर प्रदेश सरकार का यह पेपरलेस बजट यूज़ लेस है।समाज के हर तबके को इस बजट से निराशा मिली है। इस तरह से उत्तर प्रदेश सरकार का यह जब बजट आंकड़ों की बाजीगरी एवं जुमलो से परिपूर्ण है इस बजट से ना ही रोजगार के अवसर प्राप्त होंगे और ना ही उत्तर प्रदेश आर्थिक रूप से मजबूत होगा 


Comments

Popular posts from this blog

21 अप्रैल को जौनपुर पहुंच कर लोकसभा क्षेत्र में चुनाव प्रचार का आगाज करेंगे बाबू सिंह कुशवाहा, जाने क्या है पूरा कार्यक्रम

पूर्व सांसद धनंजय सिंह के प्राइवेट गनर को गोली मारकर हत्या इलाके में कोहराम पुलिस छानबीन में जुटी

तेज रफ्तार का कहर: पेड़ से टकराई कार तीन के दर्दनाक मौत