सरकारी योजनाओ का लाभ गांव के लोगो तक पहुंचाने के लिए जानें क्या है सरकार की योजना


जौनपुर। अब किसी भी सरकारी योजना से पात्र लाभार्थी वंचित नहीं रहेंगे। इसके लिए सरकारी योजनाओं के प्रति जागरूकता बढ़ाने, लोगों को योजनाओं का लाभ दिलाने, ग्राम पंचायत स्तर पर खेलकूद की प्रतियोगिता कराने के लिए सभी 1740 ग्राम पंचायतों में विकसित भारत संकल्प यात्रा निकाली जाएगी। यह यात्रा नवंबर के तीसरे सप्ताह से शुरू होकर 26 जनवरी 2024 तक चलेगी। इसके लिए जिला स्तरीय अधिकारियों को नोडल अफसर नामित किया गया है।
जिले में 1740 ग्राम पंचायत है। अधिकांश ग्राम पंचायतों में केंद्र व राज्य सरकार के महत्वपूर्ण योजनाओं के बारे में लोगों को जानकारी नहीं मिल पाती है। इसके मद्देनजर विकसित भारत संकल्प यात्रा निकलेगी। इस पूरे कार्यक्रम के लिए जिला स्तर पर जिलाधिकारी अध्यक्ष, सीडीओ सदस्य/सचिव बनाए गए हैं। शहरी क्षेत्रों में आयोजित कार्यक्रम के लिए अपर जिलाधिकारी गणेश प्रसाद सिंह नोडल अधिकारी होंगे। जबकि ग्रामीण क्षेत्रों में आयोजित कार्यक्रम के लिए जिला विकास अधिकारी विजय कुमार यादव एवं उप निदेशक कृषि प्रसार सह नोडल अधिकारी होगें। इसके अलावा योजना से संबंधित जनपदस्तरीय अधिकारी सदस्य होंगे। योजना का प्रचार प्रसार के लिए ग्राम पंचायतों में शिविर लगाया जाएगा। इसके अलावा आई.ईसी वैन द्वारा आडियो विजुअल ऐड, ब्रोशर, पंपलेट, बुलेट आदि के माध्यम से योजनाओं के प्रचार प्रसार कर लोगों को जागरूक किया जाएगा। ताकि समाज के अंतिम व्यक्ति तक योजनाओं की पहुंच को सुगम बनाए जाने के उद्देश्य से यह यात्रा निकाली जाएगी।
इस संदर्भ में सीडीओ सीलम साई तेजा ने जरिए विज्ञप्ति जानकारी दिया है कि विकसित भारत संकल्प यात्रा नवंबर के अंतिम सप्ताह से शुरू होगा। इसकी निगरानी के लिए भारत सरकार से ज्वाइंट सेक्रेटरी स्तर के अधिकारी आएंगे। इसमें एक सूचना प्रचार वाहन की व्यवस्था होगी जो गांव-गांव गांव गांव जाएगी। योजनाओं के बारे में लोगों को बताया जाएगा।

Comments

Popular posts from this blog

पुलिस प्रशासन और दीवानी न्यायालय के न्यायिक अधिकारियों के बीच छिड़ी जंग, न्यायाधीश हुए सुरक्षा विहीन

एंटी करप्शन टीम के हत्थे चढ़ा चपरासी ढाई लाख रुपए घूस ले रहा था चपरासी सहित एसीओ के खिलाफ मुकदमा दर्ज

मछलीशहर (सु) संसदीय क्षेत्र से सांसद बनने के लिए दावेदारो की जाने क्या है स्थित, कौन होगा पार्टी के लिए फायदेमंद