अशोका इंस्टीट्यूट के छात्रों ने मनाया राष्ट्रीय प्रौद्योगिकी दिवस


पहड़िया स्थित शिक्षण संस्थान अशोका इंस्टीट्यूट आफ टेक्नोलाजी एण्ड मैनेजमेंट वाराणसी के छात्र छात्राओं द्वारा 11 मई को राष्ट्रीय प्रौद्योगिकी दिवस के अवसर पर इंस्टीट्यूट के चेयरमैन ई0 अंकित मौर्य ने छात्रों को सम्बोधित करते हुए कहा कि विज्ञान मानवता एवं समाज के लिए उपहार है और साथ ही उन्होंने बताया कि लोग ज्यादा से ज्यादा प्रौद्योगिकी के विषय में जान सके और उसके प्रति जागरूक हो सके, क्योंकि टेक्नोलाजी ही एक ऐसी व्यवस्था है जिससे कोई भी कार्य आसानी से किया जा सकता है। 
किसी भी देश का विकास और समृद्धि तभी सम्भव है जब वहा कायों के करने हेतु अधिक से अधिक टेक्नोलाजी का उपयोग किया जाय। इसके साथ ही उन्होंने यह भी कहा कि टेक्नोलाजी की मदद से ही आज स्वास्थ्य, शिक्षा, व्यापार, परिवहन, संचार इत्यादि को सरल और सम्भव बनाया जा सका है । 11 मई 1998 को आयोजित पोखरण परमाणु परीक्षण शक्ति की वर्षगाठ को याद करने के लिए हर साल 11 मई को मनाया जाता है। 
इसी दौरान डूबकिया स्थित 400/132 के0वी0 उपकेन्द्र में अशोका इंस्टीट्यूट के तृतीय एवं चतुर्थ वर्ष छात्र छात्राओं का दौरा कराया गया जहां अधिशासी अभियन्ता तथा एस0डी0ओ0 द्वारा उपस्थित छात्रों को कार्य प्रणाली एवं उपकरणों की विस्तृत जानकारी देते हुए छात्रों के सवालों का जवाब दिया और इसी के साथ साथ सर्किट ब्रेकर, ट्रांसफारमर, लाइन आइसोलेटर, रिले आदि का जानकारी भी दिये। इस अवसर पर संस्थान के इलेक्ट्रिकल इंजी0 विभाग के विभागाध्यक्ष ई0 सोमेन्द्र बनर्जी के साथ ई0आनन्द वर्धन पाण्डेय, ई0 सज्जाद अली, ई0 सुरेन्द्र कुशवाहा, प्रदीप मौर्य एवं छात्र छात्राएं उपस्थित रहे।  

Comments

Popular posts from this blog

जनपद का विकास पुरुष बनने के लिए कृपाशंकर सिंह एन्ड कम्पनी की चाल हुई फुस्स, जानिए असली सच है क्या?

योगी के तबादला एक्सप्रेस की जद में नौ आईएएस और पांच पीसीएस के बदले गये कार्यक्षेत्र,जानिए किसे कहां मिली तैनाती

सगे छोटे भाई ने बड़े भाई की हत्या कर दिया पुलिस एफआईआर दर्ज कर विधिक कार्रवाई में जुटी, हत्यारा फरार