निरीक्षण अभियान के तहत खुटहन ब्लाक, थाना सहित विभिन्न योजनाओ को डीएम ने देखा, खामियां मिलने पर लगायी फटकार


जौनपुर। जनपद के विकास कार्यो एवं प्रदेश सरकार की अति महत्वाकांक्षी योजनाओ के निरीक्षण अभियान के तहत आज बुधवार को 
जिलाधिकारी मनीष कुमार वर्मा ने विकास खण्ड खुटहन क्षेत्र के विभिन्न गांवो में पहुंच कर कार्यो का निरीक्षण करने के साथ ही विकास खण्ड खुटहन कार्यालय और थाना आदि का भी निरीक्षण किया।निरीक्षण के दौरान जहां भी खामियां मिली उसे लेकर सम्बन्धित अधिकारियों की क्लास लगाते हुए गुणवत्तापूर्ण कार्य करने का निर्देश दिया है। 
विकास खण्ड कार्यालय का निरीक्षण करते हुए जर्जर भवनो की मरम्मत एवं रंग रोगन कराने का निर्देश दिया तो मनरेगा सेल में जाकर विकासखंड में चल रहे कार्यों की जानकारी प्राप्त की और कहा कि समय से कार्य पूर्ण करें। जिलाधिकारी के द्वारा भ्रमण पंजिका, उपस्थिति पंजिका, ग्रांट रजिस्टर और गार्ड फाइल का विस्तृत निरीक्षण किया गया और लेखाकार मनोज कुमार को निर्देश दिया गया कि शासन स्तर की अलग एवं जनपद स्तर की अलग गार्ड फाइल बनाई जाए।
निरीक्षण के दौरान निरीक्षण रजिस्टर उपलब्ध नहीं कराने पर कड़ी नाराजगी व्यक्त करते हुए संबंधित के खिलाफ कार्यवाही के निर्देश जिलाधिकारी के द्वारा दिए गए। कर्मचारियों की सेवा पुस्तिका एवं जीपीएफ पासबुक देखी और निर्देश दिया कि समय-समय पर अपडेट करते रहे। खंड विकास अधिकारी द्वारा बताया गया कि 1026 आवास बनाए जाने का लक्ष्य मिला था, जिनमें से 39 अभी बनने अवशेष है जिस पर जिलाधिकारी द्वारा निर्देशित किया गया कि अभियान चलाकर आवास का कार्य पूर्ण कराएं। उन्होंने शौचालय की जानकारी ली और कहा कि पूर्व में बने शौचालय का भी सत्यापन कराया जाए और देखा जाए कि उपयोग में लाये जा रहे है कि नही। उन्होंने कहा कि शत-प्रतिशत सामुदायिक शौचालय सक्रिय रहे। उन्होंने कहा कि गो-आश्रय स्थलों पर हरे चारे की उपलब्धता रहे।
इसके बाद जिलाधिकारी छतौरा हसनपुर गांव पहुंच कर खेलकूद के मैदान को देखा और ग्राम सचिवालय का निरीक्षण किया। यहा वैलनेस सेंटर पर मरीजो के लिए कुर्सी और पेयजल की व्यवस्था न होने पर फटकार लगाई और कहा तत्काल व्यवस्था किया जाये ताकि मरीजो को कोई परेशानी न हो।खेल के मैदान का निरीक्षण करते हुए ग्राम प्रधान को निर्देशित किया कि कुश्ती और अन्य खेलो की प्रतियोगिता कराके प्रतिभाओ में निखार लाया जाये।
इसके उपरांत जिलाधिकारी पूरी टीम के साथ थाना खुटहन का निरीक्षण किया। निरीक्षण के दौरान महिला हेल्प डेस्क पर पूंछा कि थाने पर किस तरह की समस्याएं आती है जिस पर बताया गया कि ज्यादातर जमीनी झगड़े की शिकायतें प्राप्त होती हैं। जिलाधिकारी ने निर्देशित किया कि शत-प्रतिशत शिकायत कर्ताओं से बात की जाए और उनका फीडबैक प्राप्त किया जाए। सीसीटीएनएस पर डाटा फिटिंग की जानकारी में थाना प्रभारी राणा प्रताप यादव ने बताया कि इस थाना के अंतर्गत कुल 42 हिस्ट्रीशीटर है। जिलाधिकारी ने कहा की महिला अपराध, एससी एसटी, पास्को एक्ट में जल्द से जल्द विवेचना कर सजा दिलाएं।
इस दौरान जिलाधिकारी के द्वारा पिछले सालों की विवेचनाओं की स्थिति की जानकारी प्राप्त की। उन्होंने अपराध रजिस्टर, त्यौहार रजिस्टर, एससी-एसटी रजिस्टर सहित अन्य का निरीक्षण किया और कहा कि थाने पर आने वालो से अच्छा व्यवहार करते हुए उनकी समस्याओं को सुने और उनके बैठने के लिए कुर्सी एवं पेयजल की व्यवस्था की जाए।निरीक्षण के अवसर पर मुख्य विकास अधिकारी सीलम साई तेजा सहित अन्य अधिकारी एवं कर्मचारीगण उपस्थित रहे।

टिप्पणियाँ

इस ब्लॉग से लोकप्रिय पोस्ट

जौनपुर का बेटा बना यूनिवर्सिटी आफ टोक्यो जापान में प्रोफ़ेसर, लगा बधाईयों का तांता

इलाहाबाद हाईकोर्ट का ग्रामसभा की जमीन को लेकर डीएम जौनपुर को जानें क्या दिया आदेश

यूपी में फिर 11 आईएएस अधिकारियों का तबादला, देखे सूची