किसी भी प्रकार का नशा स्वास्थ्य के लिए हानिकारक- डा वी एस उपाध्याय

जौनपुर।लायन्स क्लब जौनपुर मेन द्वारा नशामुक्ति दिवस के अवसर पर लोगों को नशा से बचाने के लिए नशा मुक्त समाज बनाने के लिए जागरुकता हेतु स्थान आशादीप हास्पिटल के सभागार में कार्यक्रम आयोजित किया गया। 
इस अवसर पर वरिष्ठ ह्रदय व डायबिटीज रोग विशेषज्ञ डा वीएस उपाध्याय ने कहा कि किसी भी प्रकार का नशा स्वास्थ्य के लिए बहुत हानिकारक है। इसलिए सभी प्रकार के नशीले पदार्थों की बुराइयों का प्रचार-प्रसार कर लोगों में नशीले पदार्थों का परित्याग करने की, चेतना जागृत कर लोगों को नशा मुक्त रहने के लिए जागरुक करें। 
आगे डा उपाध्याय ने कहा कि आज कल नशे का चलन काफी ज्यादा बढ़ गया है। युवा लगातार नशे की जद में पड़ रहे हैं। इस लत से वृद्ध के साथ युवा भी अछूते नहीं है। लोगों को नशा करने से बचना चाहिए क्योंकि जहां नशा है वहां समता, सम्मान, सौहार्द संपन्नता की कल्पना नहीं की जा सकती। समाज में अस्थिरता, बढ़ते अपराधों का मुख्य कारण भी नशे की लत है।उन्होंने कहा कि तंबाकू, सिग्रेट, दोहरा, गुटका व अत्यधिक शराब कई प्रकार के कैंसर के विकास के जोखिम को बढ़ाते हैं। इसके सेवन से बचे। 
आगे डा उपाध्याय ने कहा कि नशा मुक्त भारत अभियान का उद्देश्य न केवल जन-साधारण को नशे के दुष्प्रभावों के बारे में जागृत करना है बल्कि नशे के खिलाफ जन आंदोलन का रुप देना है ताकि नशे के खिलाफ हर आदमी जुड़ कर अपना योगदान दे सकें। नशे पर पूर्णतया अंकुश लगाने के लिए सभी लोग मिलकर प्रयास करें। दुनिया में कोई भी कार्य असंभव नहीं है, नशा भी छोड़ा जा सकता है, इसके लिए दृढ़ संकल्प लेना जरुरी है। व्यक्ति मनोरंजन के तौर पर नशे की शुरुआत करता है, लेकिन बाद में यह आदत में शुमार हो जाता है जिससे पूरे परिवार की मानसिक स्थिति के साथ-साथ आर्थिक स्थिति भी खराब हो जाती है। 


इस अवसर पर सचिव ज़ीहशम मुफ्ती, डा एस के उपाध्यक्ष, नीरज शाह, डा सुरेन्द्र कुमार उपाध्याय, डा भास्कर, शकील अहमद, मनोज कुमार, आशीष श्रीवास्तव, अवधेश मौर्य, सुभाषचंद्र यादव, उलफत खा, राकेश कुमार, अरविंद कुमार आदि उपस्थित रहे।

Comments

Popular posts from this blog

पुलिस प्रशासन और दीवानी न्यायालय के न्यायिक अधिकारियों के बीच छिड़ी जंग, न्यायाधीश हुए सुरक्षा विहीन

एंटी करप्शन टीम के हत्थे चढ़ा चपरासी ढाई लाख रुपए घूस ले रहा था चपरासी सहित एसीओ के खिलाफ मुकदमा दर्ज

मछलीशहर (सु) संसदीय क्षेत्र से सांसद बनने के लिए दावेदारो की जाने क्या है स्थित, कौन होगा पार्टी के लिए फायदेमंद