संविधान दिवस पर जिला प्रशासन और न्यायिक अधिकारियों ने प्रतिज्ञा संकल्प तथा प्रस्तावना पाठन कार्यक्रम किया



जौनपुर। संविधान दिवस के अवसर पर जिला प्रशासन सहित न्यायिक अधिकारियों द्वारा प्रतिज्ञा एवं संकल्प सहित भारतीय संविधान की प्रस्तावना पाठन का कार्यक्रम आयोजित किया गया। इस कार्यक्रम के तहत कलेक्ट्रेट परिसर स्थित सभागार में जिलाधिकारी के द्वारा कर्मचारियों को संविधान की प्रतिज्ञा एवं संकल्प दिलाया गया तो दीवानी न्यायालय के सभाकक्ष में जिला एवं सत्र न्यायाधीश ने संविधान प्रस्तावना पाठन किया।
कलेक्टर स्थित सभागार में संविधान के  प्रस्तावना "हम भारत के लोग भारत को एक सम्पूर्ण प्रभुत्व-सम्पन्न समाजवादी पंथनिरपेक्ष लोकतंत्रात्मक गणराज्य बनाने के लिए तथा उसके समस्त नागरिकों को सामाजिक, आर्थिक और राजनैतिक न्याय, विचार,अभिव्यक्ति, विश्वास, धर्म और उपासना की स्वतंत्रता, प्रतिष्ठा और अवसर की समता प्राप्त कराने के लिए तथा उन सब में व्यक्ति की गरिमा और राष्ट्र की एकता और अखण्डता सुनिश्चित करने वाली बंधुता बढ़ाने के लिए दृढ़संकल्प होकर अपनी इस संविधान सभा में एतदद्वारा इस संविधान को अंगीकृत, अधिनियमित और आत्मार्पित करते हैं" के पाठन के साथ ही शपथ भी दिलाया गया। इस अवसर पर अपर जिलाधिकारी वित्त एवं राजस्व राम अक्षयबर चौहान, मुख्य राजस्व अधिकारी गणेश प्रसाद,सहित अन्य अधिकारी एवं कर्मचारीगण उपस्थित रहे।
इसी तरह "संविधान दिवस‘‘ के अवसर पर जिला एवं सत्र न्यायाधीश / अध्यक्ष, जिला विधिक सेवा प्राधिकरण वाणी रंजन अग्रवाल की अध्यक्षता में जनपद न्यायालय परिसर के सभागार में भारतीय संविधान की प्रस्तावना की पाठन कार्यक्रम आयोजित किया गया, इस अवसर पर न्यायिक अधिष्ठान के समस्त न्यायिक अधिकारीगण एवं कर्मचारीगण उपस्थित रहे। जनपद न्यायाधीश द्वारा भारतीय संविधान की प्रस्तावना का पाठन किया गया, जिसे उपस्थित सभी अधिकारी एवं कर्मचारीगण द्वारा दोहराया गया। इस अवसर पर जनपद न्यायाधीश द्वारा अपने सम्बोधन में कहा गया कि आज जरूरत इस बात कि है कि जन-जन तक संविधान की जानकारी उससे प्राप्त मौलिक अधिकारों व कर्तव्यों के बारे में भारतवर्ष के हर नागरिक को जानकारी हो तब जाकर आने वाले दिनों में संविधान दिवस का यह दिन एक उत्सव के रूप में मनाये जाने कि परिकल्पना साकार होगी। हम सभी लोग भारतीय संविधान के द्वारा यानि विधि के शासन के द्वारा शासित होते है, इसका सम्मान हमारा कर्तव्य है।
"संविधान दिवस" के अवसर पर पुलिस अधीक्षक जौनपुर, डा0 अजय पाल शर्मा द्वारा पुलिस लाइन जौनपुर में पुलिसकर्मियों को संविधान के प्रस्तावना की शपथ दिलाई गई।
साथ ही पुलिस अधीक्षक कार्यालय तथा जनपद के समस्त थानों व पुलिस चौकियों पर संविधान दिवस का आयोजन किया गया तथा पुलिसकर्मियों द्वारा शपथ ली गई।

Comments

Popular posts from this blog

पुलिस प्रशासन और दीवानी न्यायालय के न्यायिक अधिकारियों के बीच छिड़ी जंग, न्यायाधीश हुए सुरक्षा विहीन

एंटी करप्शन टीम के हत्थे चढ़ा चपरासी ढाई लाख रुपए घूस ले रहा था चपरासी सहित एसीओ के खिलाफ मुकदमा दर्ज

मछलीशहर (सु) संसदीय क्षेत्र से सांसद बनने के लिए दावेदारो की जाने क्या है स्थित, कौन होगा पार्टी के लिए फायदेमंद