जब जिलाधिकारी पहुंचे एक झोपड़ी में, खरीदा गरीब से खोया, बढ़ाया उसके आत्मनिर्भरता का सम्मान, जाने पूरा घटनाक्रम क्या है


 बहराइच जिले के नए जिलाधिकारी डॉ. दिनेश चंद्र घाघरा नदी के तट पर बनें बेलहा-बेहरौली तटबंध का निरीक्षण कर रहे थे. SDM सहित तमाम अधिकारियों की टीम भी DM के साथ काफिले में चल रही थी. इसी दौरान अचानक DM की नज़र तटबन्ध के किनारे एक झोपड़ी में खोया बना रही महिला के ऊपर पड़ी, फिर क्या था DM ने अपनी गाड़ी मौके पर रुकवाई. 

एकाएक डीएम की गाड़ी रुकने से काफिले में चल रहे लोग अचंभित हो गए. डीएम गाड़ी से उतरकर सीधे उस झोपड़ी में पहुंचे. जहां एक महिला कढ़ाई में खोवा बना रही थी. उन्होंने उसका हाल चाल पूछा और खोवे के बारे में जानकारी ली. महिला की आत्म निर्भरता का सम्मान करते हुए DM ने उससे 1 किलो खोया खरीदा.
डीएम को नहीं पहचान सकी महिला
आपको बता दें कि जब DM साहब तटबंध पर बनी महिला की झोपड़ी में पहुंचे तो पहले तो महिला समझी कोई राहगीर होगा जो खोवा खरीदने के लिये उसकी झोपड़ी में आया है, लेकिन जब महिला को पता चला कि उसकी झोपड़ी में कोई और नहीं बल्कि जिले के जिलाधिकारी आये हैं तो अपनी फूस की झोपड़ी में पहली बार DM को सामने खड़ा देख महिला उन्हें काफी देर निहारती रही.

चंद मिनटों में बिक गया सारा खोवा
अपनी झोपड़ी में DM को देख उसकी खुशी का मानों कोई ठिकाना नहीं रहा. इस दौरान DM ने खोये का स्वाद लेकर जहां खुद 1 किलो खोवा खरीदा, वहीं अपने काफिले में मौजूद अफसरों और कर्मचारियों से भी खोवा लेने बात कही, फिर क्या था देखते ही देखते महिला की कढ़ाई में मौजूद सारा खोवा चंद मिनटों में ही बिक गया. बहराइच के जिलाधिकारी डॉ. दिनेश चंद्र ने आत्म निर्भरता की मिशाल पेश कर रही महिला का सम्मान कर, अपनी दरियादिली पेश की. 

Comments

Popular posts from this blog

बाहुबली नेता धनंजय सिंह की जमानत याचिका में स्थगन के मुद्दे पर न्यायाधीश की तल्ख टिप्पणी पर जानें क्या निकाले जा रहे है मायने

स्कूल जाते समय तेज धूप के कारण गश खाकर गिरी कक्षा तीन की छात्रा उपचार के दौरान हो गई मौत

जौनपुर संसदीय सीट पर टिकट परिवर्तन की अफवाह पर बसपा के मंडल क्वार्डिनेटर की दो टुक,मतदाता अफवाहो से बचे