स्वर्ण व्यवासायी के खिलाफ आयकर की कार्यवाई,19 करोड़ रुपए का 50 किग्रा स्वर्ण आभूषण सील

जौनपुर। पिछले दिनों बनारस की आयकर टीम द्वारा तीन दिनों तक जौनपुर में डेरा डालकर दो स्वर्ण व्यापारियों के फर्मों पर की कई जांच के क्रम में शनिवार को एक बार फिर आयकर टीम जौनपुर पहुंची। रविवार सुबह से तीन बजे तक चली कार्रवाई में टीम ने 19 करोड़ रुपये कीमत की 50 किलो से अधिक के स्वर्ण आभूषण को अटैच करके सील कर दिया। इसके बाद टीम वाराणसी के लिए रवाना हुई। इस मामले में जौनपुर जिले में तीन दिनों तक वाराणसी और जौनपुर में आयकर अधकारियों ने सर्वे करके आयकर में चोरी का मामला पकड़ा था और इस बाबत कार्रवाई की जा रही थी।  
आयकर अपर निदेशक जांच वाराणसी ध्रुव पुरारी सिंह के निर्देश पर पांच दिनों पूर्व तीन दिनों तक हुई कार्रवाई के क्रम में ही शनिवार को आयकर टीम जौनपुर धमकी। वाराणसी से आयकर उपनिदेशक राजेश सिंह ने बताया कि साथ में आयकर अधिनियम की धारा 132 के तहत स्वर्ण आभूषण को अटैच कर सीज करके एक जगह सुरक्षित रख दिया गया। रविवार साढ़े तीन बजे तक कार्रवाई होती रही। पिछली बार दो स्वर्ण फर्मों की जांच की गई थी। उस दौरान ही लगभग 51 किलो सोने का आभूषण का कोई दस्तावेज संबंधित फर्म मालिक के पास नहीं मिला।
इस मामले में आयकर अधिकारियों ने सामान का दस्तावेज दिखाने के लिए चार दिन का मौका दिया साथ ही समन भी दिया गया लेकिन इस बीच फर्म मालिक इतने कोई भी दस्तावेज दिखाने में सफल नहीं हो सका। ऐसे में विभाग ने आयकर नियमों के मुताबिक कार्रवाई की। सामान का 10 करोड़ का टैक्स बन रहा है। सील किया गया सोना 18 कैरट का है। कार्रवाई के दौरान टीम में आयकर सहायक निदेशक अरविंद चौहान, आयकर अधिकारी जितेंद्र यादव, आयकर निरीक्षक प्रशांत श्रीवास्तव और एसपी चौहान समेत इंस्पेक्टर राघवेंद्र सिन्हा भी मौजूद रहे। टीम के सहयोग में स्थानीय पुलिस भी थी।

टिप्पणियाँ

इस ब्लॉग से लोकप्रिय पोस्ट

जौनपुर में आज फिर तड़तड़ायी गोलियां एक की मौत दूसरा घायल पहुंचा अस्पताल,छानबीन मे जुटी पुलिस

बिजली कर्मियों हड़ताल को देख, वितरण व्यवस्था संचालन हेतु नोडल और सेक्टर अधिकारी नियुक्त

जानिए मुर्गा काटने के दुकान से कैसे मिला गुड्डू की लाश,पुलिस कर रही है जांच