नगर पालिका परिषद क्षेत्र में जल्द खत्म होगी पेयजल की समस्या, हर घर को मिलेगा नियमित पर्याप्त जल


जौनपुर।नगर पालिका परिषद जौनपुर में नगर वासियों को पानी की किल्लत को देखते हुए पांच बड़े ट्यूबवेल लगाए जाएंगे। इसके लिए नगर पालिका की तरफ से भूमि चिन्हांकन का भी काम शुरू कर दिया गया है। सबकुछ ठीक रहा तो जल्द ही लगाने की प्रक्रिया भी शुरू की जाएगी।
करीब तीन लाख से अधिक की आबादी वाले शहर जौनपुर में पेयजल के लिए नगर पालिका ने जलकल विभाग के माध्यम से पर्याप्त इंतजाम तो किया है, लेकिन आबादी बढ़ने और कुछ क्षेत्रों में पानी की बर्बादी के कारण लोगों के घरों तक पर्याप्त पानी नहीं पहुंच पाता। इस स्थिति में मानक के अनुसार 135 लीटर प्रति व्यक्ति पानी दे पाना जलकल विभाग के लिए चुनौतीपूर्ण हो जाता है। इस चुनौती को हल करने के लिए नए ट्यूबवेल लगाने की योजना बनायी गई है। बोर्ड इसके लिए बोर्ड ने भी सहमति दे दी है। इस पर करीब तीन करोड़ रुपये खर्च किए जाएंगे।
लगभग 40 हजार परिवार वाले इस शहर में नगर पालिका के पास 12 जगहों पर बड़े ट्यूबवेल लगाने का प्रस्ताव है, लेकिन बजट को देखते हुए पांच जगहों पर भूमि फाइनल होने पर ट्यूबवेल पहले लगाए जाएंगे। प्रत्येक की क्षमता एक हजार लीटर प्रति मिनट की होगी। इसकी लागत 69 लाख रुपये है। इसमें ट्यूबवेल लगाने के साथ एक आपरेटर कक्ष भी बनाया जाएगा। इसके लिए कार्यदायी संस्था सीएंडडीएस होगी। अभी तक जो संभावित स्थान हैं, उसमें सीतापुर आंख अस्पताल के पास, नगर पालिका कंपाउंड, मीरमस्त, स्लाटर हाउस व अन्य जगहों के नाम सामने आए हैं।
नगर पालिका परिषद के अधिशासी अधिकारी संतोष कुमार मिश्रा बताते है कि ट्यूबवेल के लिए बोर्ड से सहमति प्राप्त है। इसके लिए भूमि की तलाश की जा रही है। जिलाधिकारी के पास प्रस्ताव भेजा जाएगा, वहां पर फाइनल होने के बाद विभिन्न जगहों पर बड़े ट्यूबवेल लगा दिए जाएंगे, जिससे कुछ हद तक पानी की समस्या कम हो सके। 

Comments

Popular posts from this blog

जौनपुर में चुनावी तापमान बढ़ाने आ रहे है सपा भाजपा और बसपा के ये नेतागण, जाने सभी का कार्यक्रम

अटाला मस्जिद का मुद्दा भी अब पहुंचा न्यायालय की चौखट पर,अटाला माता का मन्दिर बताते हुए परिवाद हुआ दाखिल

मछलीशहर (सु) लोकसभा में सवर्ण मतदाताओ की नाराजगी भाजपा के लिए बनी बड़ी समस्या,क्या होगा परिणाम?