नोडल अधिकारी को कहीं भी नहीं मिली सफाई जिम्मेदारो के खिलाफ क्या कोई कड़ा एक्शन ले सकते है ?



जौनपुर। प्रमुख सचिव ग्राम्य विकास विभाग एवं नोडल अधिकारी जौनपुर के0 रविंद्र नायक ने आज विकासखंड धर्मापुर के कई ग्राम पंचायतों में सफाई व्यवस्था का निरीक्षण किया कहीं भी उन्हें सफाई व्यवस्था चूस्त दुरूस्त नहीं मिली इससे सहज अनुमान लगाया जा सकता है कि गावों में नियुक्त सफाई कर्मी अपने जिम्मेदारियों के प्रति कितने गम्भीर है और सरकारी तंत्र सफाई कर्मी जिनके अधीन है वह सफाई व्यवस्था के प्रति कितने सजग है।
मिली खबर के अनुसार नोडल अधिकारी श्री नायक आज विकास खण्ड धर्मापुर के ग्राम गजना, पहेलियां, सरैया गावों में जाकर सफाई का सच देखा तो मिला कि जल निकासी की  नालियों में बड़ी बड़ी घासें उगी हुईं हैं वर्षो से इनकी सफाई नहीं किया गया है। सड़क के किनारे कूड़े का ढेर मिला जो स्पष्ट रूप से बता रहा था कि उसे लगभग एक साल से हटाया ही नहीं गया है।
इतना ही नहीं ग्राम सरैया के प्राथमिक विद्यालय में सफाई की स्थिति देखा तो  नोडल अधिकारी का पारा सातवें आसमान पर पहुँच गया। विद्यालय परिसर में गंदगी वहीं बच्चों के खेल का मैदान न होने पर ग्राम प्रधान की क्लास लिया। साथ ही खण्ड विकास अधिकारी शकुन्तला सिंह को कड़ा निर्देश दिया कि हर हाल में 24घन्टे के अन्दर सफाई व्यवस्था ठीक कर फोटो सीडीओ को भेजा जाये। श्री नायक ने सफाई कर्मियों के खिलाफ कार्यवाही करने का आदेश दिया।


अब यहाँ सवाल उठता है कि नोडल अधिकारी कब तक ऐसे सभी गावों का निरीक्षण कर सफाई कराते रहेंगे जब तक ग्राम प्रधान अथवा सेक्रेटरी और विकास खण्ड के अधिकारी एवं सफाई कर्मी अपने जिम्मेदारियों का सही निर्वहन नहीं करेंगे। बता दे कि जो स्थिति नोडल अधिकारी को धर्मापुर विकास खण्ड के इन गावों में मिली वही स्थिति कमोबेश जनपद के सभी गावों की है सफाई कर्मी सरकार से वेतन लेते है लेकिन आज तक एक दिन भी गावों की सफाई नहीं किये हैं इस सच को क्या नोडल अधिकारी नहीं जानते हैं? क्या सफाई कर्मियों के खिलाफ कोई कड़ा एक्शन ले सकते है? आदि तमाम सवाल खड़े है। जिसका उत्तर सायद किसी के पास नहीं है। इस लिए नोडल अधिकारी का निरीक्षण कागजी साबित हो कर रह जाने की प्रबल संभावना है।     

Comments

Popular posts from this blog

धनंजय की जमानत के मामले में फैसला सुरक्षित, अगले सप्ताह आयेगा निर्णय

जानिए डीएम जौनपुर ने आखिर 25 मई को अवकाश क्यो घोषित किया

मुख्तार की मौत का मामला पहुंच रहा है ठंडे बस्ते में,आ गई बिसरा की जांच रिपोर्ट,जानें जांच रिपोर्ट में क्या है