पशुओ की लम्पी बीमारी से बचाने के लिए पशुधन विभाग के जिला स्तरीय अधिकारियों को हुआ विशेष सचिव का यह निर्देश


जौनपुर। विशेष सचिव, पशुधन विभाग उत्तर प्रदेश शासन देवेन्द्र कुमार पांडेय की अध्यक्षता में जनपद में गोवंश में लम्पी बीमारी के रोकथाम हेतु किए जा रहे कार्यों की समीक्षा बैठक कलेक्ट्रेट सभागार में पशु चिकित्सा अधिकारियों के साथ हुई।
बैठक में विशेष सचिव के द्वारा लम्पी वायरस के प्रसार को रोकने के संबंध में आवश्यक जानकारी देते हुए कहा कि लंपी बीमारी को बढ़ने न दे। लम्पी बीमारी के प्रसार को रोकने हेतु पैम्पलेट के माध्यम से लोगो को जागरूक किया जाए। उन्होंने निर्देशित किया कि गो-आश्रय स्थलों में पशुओं के इलाज के लिए दवा उपलब्ध रहे, उनका नियमित टीकाकरण कराया जाए। पर्याप्त मात्रा में हरे चारे, भूसे, पानी की उपलब्धता के भी निर्देश दिए। उन्होंने कहा कि 30 नवम्बर 2023 तक एक अभियान चलाकर सभी निराश्रित गोवंश को गो-आश्रय स्थल में भेजे।
विशेष सचिव ने मुख्य विकास अधिकारी साईं तेजा सीलम को निर्देश दिया कि जनपद में और अधिक गो-आश्रय स्थल की आवश्यकता हो तो प्रस्ताव भेजें। विशेष सचिव के द्वारा सभी पशु चिकित्सा अधिकारियों को निर्देश दिया गया कि गोवंशों का अच्छे से इलाज किया जाए। उन्होंने कहा कि पशुओं में फैल रहे लम्पी रोग पर काबू पाने के लिए मिशन मोड में काम करें तथा पशुओं को इस बीमारी से बचाने के लिए पूर्ण सहजता एवं संवेदनशीलता के साथ हर सम्भव प्रयास करे।
उन्होंने समस्त पशुचिकित्साधिकारी को निर्देशित किया कि गो-आश्रय स्थलों का प्रतिदिन निरीक्षण किया जाए। इलाज के अभाव में किसी भी गोवंश की मृत्यु न हो। गोवंशो के इलाज में पारंपरिक व देसी पद्धति अपनाने पर भी जोर दिया जाए।
इस अवसर पर सहायक निदेशक आर0के0 सिंह, मुख्य पशु चिकित्सा अधिकारी डॉक्टर परमहंस राय सहित अन्य पशु चिकित्साधिकारी गण उपस्थित रहे।

Comments

Popular posts from this blog

जौनपुर संसदीय सीट पर टिकट परिवर्तन की अफवाह पर बसपा के मंडल क्वार्डिनेटर की दो टुक,मतदाता अफवाहो से बचे

लोकसभा चुनावः बसपा का टिकट बदला श्रीकला धनंजय सिंह हटी,श्याम सिंह यादव चुनावी मैदान में,निकलने लगे है राजनैतिक मायने

नौ फर्जी पत्रकार गिरफ्तार पुलिस विभाग के अधिकारी ने पूरे प्रदेश के जिलो में अभियान चलाने का दिया निर्देश