दिल्ली में भूकंप के झटके से कांप उठा जन मानस



नई दिल्ली: साल 2020 महामारी और प्राकृतिक आपदाओं का साल रहा। एक ओर कोरोना का आतंक तो दूसरी और भूकंप की कंपन ने लोगों की दहशत को बढ़ा दिया। इसी कड़ी में आज बुधवार की सुबह दिल्ली एनसीआर में भूकंप के झटकों को महसूस किया गया। हालंकि रिएक्टर स्केल पर इसकी तीव्रता कम रही और किसी तरह के नुकसान की स्थिति नहीं बनी, लेकिन बार बार भूकंप के झटकों के आने से वैज्ञानिकों की चिंता जरूर बढ़ती जा रही है।

दरअसल, दिल्ली-एनसीआर में आज सुबह करीब 4 बजे भूकंप के झटके महसूस किये गए। रिक्टर पैमाने पर इस भूकंप की तीव्रता 2.7 रही। भूकंप का केंद्र दिल्ली के सटे गाजियाबाद को बताया जा रहा है। फिलहाल किसी तरह के जान माल की क्षति की सूचना नहीं है।

बता दें कि बीते दिन उत्तराखंड में भी भूकंप आया था। यहां हरिद्वार जिले में मंगलवार को सुबह 9 बजकर 42 मिनट पर भूकंप के झटके महसूस किए गए। बताया गया कि रिक्टर पैमाने पर इसकी तीव्रता 3.9 रही। भूकंप की पुष्टि जिला आपदा प्रबंधन अधिकारी मीरा कैंतूरा ने की है। हालाँकि इसके केंद्र के बारे में स्पष्ट जानकारी नहीं मिल सकी। वहीं इसी तरह की जान माल के नुकसान की भी जानकारी नहीं मिली है।

गौरतलब है कि मात्र दिल्ली की बात करें तो जब से लॉकडाउन लगा यानी मार्च से अब तक दिल्ली में दस से ज्यादा बार भूकंप के झटकों को महसूस किया जा चुका है। इनका केंद्र एनसीआर के आसपास दर्ज किया गया। वहीं बारबार भूकंप आने से चिंता में आये वैज्ञानिको का दावा है कि भारत में बड़ा भूकंप आने की भी संभावना है, जिसकी तीव्रता 8 भी हो सकती है। हालांकि ये भूकंप कब और कहाँ आएगा, इसकी कोई पुष्टी नहीं की गयी है।

Comments

Popular posts from this blog

धनंजय सिंह को जौनपुर की जेल से बरेली भेजने की असली कहांनी क्या है,जानिए क्या है असली खेल

धनंजय सिंह को जौनपुर जेल से बरेली जेल भेजा गया

बाहुबली नेता धनंजय सिंह की जमानत याचिका में स्थगन के मुद्दे पर न्यायाधीश की तल्ख टिप्पणी पर जानें क्या निकाले जा रहे है मायने