स्वच्छता में रैकिंग बढ़ाने के लिए डोर टू डोर कूड़ा उठाने और साफ-सफाई अभियान तेज


जौनपुर। शासनादेश के तहत अब जिलों में स्वच्छता सर्वेक्षण के लिए टीम आने वाली है। टीम के सर्वें के आधार पर जिले को स्वच्छता रैंकिंग दी जाएगी। इसके लिए शहर में साफ सफाई अभियान की गति तेज कर दी गई। डोर टू डोर कलेक्शन 10 तक कैंपेन चलाया जा रहा है, जिससे शहर स्वच्छ और सुंदर दिखे और रैंकिंग में अव्वल आए। शहर के निकायों में स्वच्छता सर्वेंक्षण 2023 का सर्वें शुरू हो चुका है। इसको लेकर कभी भी नगर में स्वच्छता सर्वेंक्षण की टीम आ सकती है।
नगर पालिका स्वच्छता सर्वेंक्षण को लेकर अपनी तैयारियां तेज कर दी है। इसके तहत जगह-जगह होर्डिंग बैनर लगाए जा रहे हैं। रैली निकालकर लोगों को डोर टू डोर कूड़ा उठाने के लिए जागरूक किया जा रहा है। स्वच्छता संबंधित वॉल पेंटिंग भी कराया जा रहा है। सभी 39 वार्डों में कमेटी बनाई गई है एक कमेटी में सात से 11 लोग शामिल हैं ये लोग साफ-सफाई के लिए अपने मुहल्ले के लोगों को जागरूक कर रहे है। जौनपुर नगर पालिका के डीपीएम अमित यादव ने बतया है रैंकिंग में अच्छा अंक आए इसके लिए रोडवेज पर पींक शौचालय का निर्माण कराया गया है, कूल्हना मऊ में कूड़ा निस्तारण केंद्र शुरू करा दिया गया है।
2022 में प्रदेश में जौनपुर का 52वें नबंर पर
डीपीएम अमित यादव ने बताया है कि शहर में समय पर साफ-सफाई और कूड़ा का उठान कराया जा रहा है। गीला और सूखा कूड़ा के लिए अलग-अलग व्यवस्था की गई है। स्वच्छता सर्वेंक्षण 2022 में 4320 शहरों ने भाग लिया था जिसमें जौनपुर नगर पालिका नैशनल रैंकिंग में 246 स्थान पर रही जबकि प्रदेश में 52 नंबर रहा है। इस साल रैंकिंग बढ़ाने के लिए स्वच्छता के प्रति विशेष ध्यान दिया जा रहा है। श्री यादव ने जनपद की आवाम से अपील भी किया है कि इस अभियान में अपना सहयोग भी प्रदान करें। 

Comments

Popular posts from this blog

धनंजय की जमानत के मामले में फैसला सुरक्षित, अगले सप्ताह आयेगा निर्णय

हाईस्कूल एवं इन्टर बोर्ड की परीक्षा परिणाम घोषित,जौनपुर के इन सात बच्चो ने टापर सूची में शामिल होकर लहराया परचम

आज दोपहर आएगा 10वीं और 12वीं का रिजल्ट, परिणाम जारी होते ही बन जाएगा यह रिकॉर्ड