जनता का अटूट विश्वास होता है पत्रकार के लेखन पर,इसलिए ऐसी खबरो से हो परहेज जो जन हित की न हों - गिरीश चन्द यादव


पत्रकार और साहित्यकार एक सिक्के के दो पहलू है- डाॅ अजय पाल शर्मा

जैसे तैसे उमर बिता ली,....... खबर छपे अखबार में, लोकतंत्र अलगाव.......संसद में जुआ खेल रही है,चाहत में......... मै भागीरथी बन गई। 


जौनपुर। गांधी जयन्ती की पूर्व संध्या पर जौनपुर प्रेस क्लब के तत्वावधान में आयोजित कवि सम्मेलन एवं मुशायरे के उद्घाटन सत्र में बतौर मुख्य अतिथि प्रदेश सरकार के खेल एवं युवा कल्याण राज्यमंत्री स्वतन्त्र गिरीश चन्द यादव ने अपने संबोधन में कहा कि आज समाज के उत्थान और उनकी समस्याओ के निदान में मीडिया की अहम भूमिका है। जिन समस्याओ की खबर किसी जिम्मेदार को नहीं होती मीडिया के लिए ऐसी समस्या परक खबरो को छाप के जानकारी देते है जिससे उसका निराकरण संभव होता है।
श्री यादव ने कहा कि पत्रकारिता एक ऐसा मिशन है जो संविधान में अपना महत्वपूर्ण स्थान रखता है। उन्होंने मीडिया के लोगो से अपील किया कि जन मानस उनकी लिखी बातो पर भरोसा और विश्वास करता है इसलिए मीडिया के लोगो को चाहिए ऐसी खबरो से परहेज करे जो सामाजिक सद्भाव के लिए घातक हो। उन्होने कुछ उदाहरण देते हुए बताया कि मीडिया के लोगो को पीत पत्रकारिता से बचना चाहिए क्योंकि ऐसी पत्रकारिता से समाज की बड़ी क्षति संभव है।
मंत्री ने यह भी कहा कि पत्रकार तो कलम का सिपाही होता है लेकिन जौनपुर प्रेस क्लब की पूरी टीम ने अपने संगठन के अध्यक्ष के नेतृत्व में साहित्य को बढ़ावा देने के उद्देश्य से जौनपुर प्रेस क्लब के बैनर तले जो इस कवि सम्मेलन और मुशायरे का आयोजन किया सोने में सुहागा होगा इसलिए पूरी टीम को बधाई है।
इसी क्रम में जनपद के तेज तर्रार पुलिस अधीक्षक डॉ अजय पाल शर्मा बतौर विशिष्ट अतिथि अपने संबोधन में मीडिया के दायित्वो पर प्रकाश डालते हुए कहा कि जौनपुर प्रेस क्लब के सभी लोग अपने कलम की धार के साथ साहित्य के क्षेत्र में जो कदम बढ़ाये है वह सराहनीय है। क्योंकि साहित्य और पत्रकारिता दोनो एक सिक्के के दो पहलू  है।
डाॅ शर्मा ने कहा साहित्य भी सामाजिक सरोकारो से मतलब रखता है तो मीडिया का भी नाता समाज से ही होता है। जौनपुर प्रेस क्लब के तत्वावधान में आयोजित कवि सम्मेलन कार्यक्रम की जितनी सराहना किया जाए कम होगा। जौनपुर प्रेस क्लब के अध्यक्ष सहित पूरी टीम बधाई की पात्र है।
इस अवसर पर दूसरे सत्र में शुरू हुए कवि सम्मेलन में प्रतिभाग करने आये राष्ट्रीय स्तर के कवियो ने सरस्वती वन्दना के पश्चात अपनी रचनाओ को सुनाते हुए खूब तालियाँ बटोरी और राजनेताओ की बखिया उधेड़ने के साथ साथ समाजिक समस्याओं को श्रोताओ के समक्ष प्रस्तुत किया।
इस क्रम में राष्ट्रीय स्तर के कवि प्रियांसू गजेंद्र ने पीड़ा और दर्द के गीत प्रस्तुत करते हुए कहा " जैसे तैसे उमर बिता ली, मैने तेरे प्यार में, रात रात भर तुमको गाया,सुबह छपे अखबार में"। राष्ट्रीय स्तर के कवि कमलेश राजहंस ने अपनी कविता के जरिए लोकतंत्र की वर्तमान दशा का चित्रण करते हुए गाया," लोकतंत्र अलगाववाद की भेंट चढ़ गया, बेबस जनता घोर जलालत झेल रही है,आजादी पांचाली है लगी दाव पर, राजनीति संसद में जुआ खेल रही है।
अखिलेश द्विवेदी ने भी राजनीति पर हमला किया," जितने पढ़े लिखे थे सब संतरी बने,अपराधी माफिया सब है मंत्री बने, शादी करके जिसने अपनी बीबी छोड़दी, वह आज देश के प्रधानमंत्री बने, दूरदर्शन के झगड़े भैया ने व्यवस्था पर चोट मारा,"पुछली पानी आई का नल में, कहैं बुद्धि तोहरा मन्द रहाला, सरकारी नल हौ राजा ई,छुट्टी में बन्द रहाता। डन्डा बनारसी ने कहा बेवफाई भी करो तो ठीक से,याद में आहें भरो तो ठीक से,हमको रोना है तुम्हारी लाश पर, पहले मरो तो ठीक से। धर्म प्रकाश मिश्रा ने अपनी रचना में कहा इन्द्र को हराया तो इन्द्रजीत  हो गये,केजरीवाल ने शीला को हराया तो शिलाजीत हो गये, कवित्री प्रीती पान्डेय ने अपने कविता में पति समर्पण को दर्शाया," मान सम्मान आचरण में रहूं, वर लिया तो सजन बस चरण में रहूं। श्रृंगार रस की कवित्री  पूनम श्रीवास्तव ने गाया " चाहत मै तेरे सती हो गई, प्रेम रथ की तेरे सारथी  हो गई, तेरी चाहत में जब तेरे पीछे चली, तू भगीरथ मैं भागीरथी बन गई। उर्दू अदब के सायर डा पीसी विश्वकर्मा ने अपनी गजल का शेर पढ़ते हुए कहा,दी दुआ दिल से,जबां से दिया दिया न दिया, ये अलग बात असर वो किया किया न किया। पूरे कार्यक्रम का सफल संचालन कर रहे साहित्य कार सभाजीत द्विवेदी प्रखर ने भी अपनी रचना को सुनाया बुद्धि जिनकी चार कौड़ी की, आज उनके उपदेश सुन रहा हूँ। 
कवि सम्मेलन में आये हुए अतिथियों और कवियों का स्वागत जौनपुर प्रेस क्लब के जिलाध्यक्ष कपिल देव मौर्य ने करते हुए संगठन के बिषय पर प्रकाश डालते हुए पत्रकारो के प्रति संगठन के दायित्वो की चर्चा किया। साथ कार्यक्रम में भाग लेने वाले सभी अतिथियों को जौनपुर प्रेस क्लब के पदाधिकारियों जिसमें महामंत्री शम्भू नाथ सिंह, राकेश कान्त पान्डेय, दीपक सिंह रिंकू,आसिफ खान, सुजीत वर्मा, सत्या नारायन यादव, विपिन मौर्य, कौशल पान्डेय अब्दुल हक अंसारी, मो अब्बास, सरस सिंह  आदि के द्वारा सभी आगत अतिथियों को अंग वस्त्रम और स्मृति चिन्ह प्रदान कर सम्मानित कराया। उद्घाटन और कवि सम्मेलन कार्यक्रम की अध्यक्षता कर रहे वरिष्ठ भाजपा नेता और समाज सेवी ज्ञान प्रकाश सिंह ने भी अपनी ओज पूर्ण कविता के जरिए एक बड़ा संदेश दिया और जौनपुर प्रेस क्लब के द्वारा आयोजित कवि सम्मेलन कार्यक्रम के सफलता की सराहना करते हुए कहा कि साहित्यकार और पत्रकार दोनो एक है इसलिए ऐसे कार्यक्रम आगे भी होते रहना चाहिए ताकि समाज को एक अच्छा संदेश दिया जा सके। अन्त में सभी अतिथियों के प्रति आभार जिलाध्यक्ष ने ही व्यक्त करते हुए इस कार्यक्रम में सहयोग प्रदान करने वाले सभी के प्रति आभार जताया। कार्यक्रम में अपर जिलाधिकारी वित्त एवं राजस्व राम अक्षयबर चौहान, उप जिलाधिकारी सदर रिषभ पुन्डीर, टीआई जीडी शुक्ला,शिवेंद्र सिंह छोटू सिंह, लोलारक दूबे,मनोज सिंह वत्स, ज्ञानेन्द्र मिश्रा बब्बर, मनोज मिश्रा पूर्वांचल विश्वविद्यालय, बृजेश यादव सीडा, डां वीके यादव, डा आरपी यादव, विकेश उपाध्याय विक्की, रमेश राय अवकाश प्राप्त न्यायिक अधिकारीगण सहित बड़
 तादाद में बुद्धि जीवी और साहित्य प्रेमी तथा पत्रकार गण उपस्थित रहे।

Comments

Popular posts from this blog

जौनपुर संसदीय सीट पर टिकट परिवर्तन की अफवाह पर बसपा के मंडल क्वार्डिनेटर की दो टुक,मतदाता अफवाहो से बचे

लोकसभा चुनावः बसपा का टिकट बदला श्रीकला धनंजय सिंह हटी,श्याम सिंह यादव चुनावी मैदान में,निकलने लगे है राजनैतिक मायने

नौ फर्जी पत्रकार गिरफ्तार पुलिस विभाग के अधिकारी ने पूरे प्रदेश के जिलो में अभियान चलाने का दिया निर्देश